Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
पेट्रोलियम प्रसंस्करण से आप क्या समझते है?

1 Answer

+1 vote
Deva yadav

पेट्रोलियम प्रसंस्करण 

पेट्रोलियम प्रसंस्करण प्रक्रियाओं की एक श्रृंखला है, जिसका उपयोग पेट्रोलियम से कच्चे ताजा जमीन से तैयार उपभोक्ता उत्पादों के लिए किया जाता है, जो विमानन ईंधन से प्लास्टिक तक होता है। पेट्रोलियम प्रसंस्करण में कई चरण शामिल हैं जो विभिन्न स्थानों में हो सकते हैं। कई कंपनियां पेट्रोलियम प्रसंस्करण और शोधन में विशेषज्ञ हैं, और कच्चे तेल की निकासी और पेट्रोलियम की उपभोक्ता बिक्री में भी शामिल हो सकती हैं।

कच्चे तेल में ठोस, तरल और गैसीय हाइड्रोकार्बन का मिश्रण होता है। जब इसे पहली बार जमीन से बाहर निकाला जाता है, तो क्रूड काफी हद तक बेकार हो जाता है, इस तथ्य के बावजूद कि इसे "काला सोना" के रूप में जाना जाता है। कच्चे राज्य में, पेट्रोलियम के उपयोग योग्य घटकों को अनिवार्य रूप से बंद कर दिया जाता है, जहां कोई भी उन तक पहुंच नहीं सकता है। पेट्रोलियम प्रसंस्करण का उपयोग विभिन्न उपयोगी घटकों को निकालने के लिए किया जाता है।

पेट्रोलियम प्रसंस्करण में, आसवन प्रक्रिया के दौरान कच्चे तेल के उपयोग योग्य घटकों को अलग किया जाता है। मिट्टी तेल और गैसोलीन जैसे भिन्नात्मक घटकों तक पहुंचने के लिए आसवन प्रक्रिया कच्चे तेल में हाइड्रोकार्बन श्रृंखलाओं को तोड़ती है। निकाले गए घटक अलग-अलग होते हैं, जो कि क्रूड के आधार पर प्रोसेसर के साथ शुरू होता है और उपयोग की जाने वाली प्रक्रियाएं। प्रोसेसर आपूर्ति और मांग की कमी को पूरा करने के लिए पेट्रोलियम उत्पादों के अपने उत्पादन को समायोजित कर सकते हैं।

यदि, उदाहरण के लिए, बाजार को मिट्टी के तेल से चमकाया गया है, तो मिट्टी के तेल को निकालने का बहुत कम मूल्य है। इस प्रकार, क्रूड संसाधित मिट्टी के तेल की मात्रा को कम करने के लिए संसाधित और परिष्कृत किया जा सकता है। दूसरी ओर, यदि आपूर्ति कम है और मांग बढ़ रही है, तो केरोसिन का उत्पादन बढ़ाना एक स्मार्ट व्यवसाय चाल है जो पेट्रोलियम प्रोसेसर को बाजार में टैप करने और अच्छी कीमत प्राप्त करने की अनुमति देगा।

ऐसी सुविधाएँ जहाँ पेट्रोलियम प्रसंस्करण और शोधन होता है, काफी बड़ी हैं, और वे एक निरंतर उत्पादन लाइन की तुलना में परस्पर सुविधाओं के एक सेट की तरह हैं। इन सुविधाओं का प्रबंधन उन कर्मचारियों द्वारा किया जाता है जो पेट्रोलियम को संसाधित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरणों को नियंत्रित करते हैं, जिससे विशिष्ट आवश्यकताओं और मुद्दों के समाधान के लिए समायोजन आवश्यक हो जाता है। पेट्रोलियम प्रसंस्करण अक्सर प्रमुख रेल, ट्रक, और जहाज मार्गों के साथ होता है ताकि तैयार उत्पादों के परिवहन के लिए आसान पहुंच प्रदान की जा सके, जो लागत में कटौती करता है।

पेट्रोलियम प्रसंस्करण में रुचि रखने वाले लोग प्रक्रिया के विभिन्न क्षेत्रों में शामिल हो सकते हैं। इंजीनियर उत्पादन लाइन पर सामग्रियों के साथ काम करते हैं, और प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए नए उपकरणों के विकास में भी शामिल हो सकते हैं। प्रशासक निर्णय लेते हैं कि क्या उत्पादन किया जाए और कितना उत्पादन किया जाए, साथ ही उत्पादों के आपूर्तिकर्ताओं और खरीदारों के साथ अनुबंध पर बातचीत की जाए। उपकरण चलाने से लेकर आसवन कक्षों की सफाई तक, प्रसंस्करण की सुविधा के दिन के काम में तकनीशियन शामिल होते हैं।

Related questions

...