Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
बैरिंजर क्रेटर से आप क्या समझते  है?

1 Answer

+1 vote
Deva yadav

बैरिंजर क्रेटर 

बैरिंजर क्रेटर, जिसे अन्यथा उल्का क्रेटर के रूप में जाना जाता है, ग्रह पर सबसे अच्छा संरक्षित और सबसे बड़ा प्रभाव craters में से एक है। फ्लैगस्टाफ, एरिज़ोना से 43 मील पूर्व में स्थित, बैरिंगर क्रेटर व्यास में लगभग 1,200 मीटर (4,000 फीट), 170 मीटर (540 फीट) गहरा है, और इसमें एक रिम है जो आसपास के रेगिस्तानी इलाके से 45 मीटर (150 फीट) की ऊंचाई पर है। गड्ढा के भीतर लगभग 240 मीटर (800 फीट) मलबे है जो गड्ढा फर्श को कवर करता है।

संभवतः दुनिया में सबसे प्रसिद्ध और अच्छी तरह से देखे जाने वाले क्रेटरों में से एक, बेरिंजर क्रेटर प्लीस्टोसीन के दौरान लगभग 50,000 साल पहले बना था। उस समय, इलाक़ा आज की तुलना में बहुत गीला और ठंडा था, और ऊँट, ऊनी मैमथ्स और विशाल भू-स्लाथों द्वारा कब्जा कर लिया गया घास का मैदान होगा। 50 मीटर (164 फीट) के आसपास के निकेल-आयरन उल्कापिंड ने 12.8 किलोमीटर प्रति सेकंड (28,600 मील प्रति घंटे) की रफ्तार से जमीन को प्रभावित किया। जब यह वायुमंडल में प्रवेश करता है, तो बोलाइड का अनुमान है कि इसका द्रव्यमान 300,000 टन था, जिसका आधा हिस्सा सतह पर पहुंचने के समय घर्षण के कारण खो गया था। उल्का पिंड 80 डिग्री के कोण पर जमीन से टकराया, 175 मिलियन टन चट्टान को खारिज कर दिया और लगभग 2.5 मेगाटन टीएनटी के बराबर विस्फोट किया, या हिरोशिमा और नागासाकी को नष्ट करने वाले परमाणु बमों की तुलना में 150 गुना तीव्र। आसपास के हजारों पौधों और जानवरों को तुरंत वाष्पीकृत किया गया होगा।

शुरू में सोचा गया था कि यह ज्वालामुखीय भाप विस्फोट का परिणाम है, बैरिंगर क्रेटर पहला गड्ढा है जिसे उल्कापिंड के प्रभाव से आने के रूप में मान्यता दी गई थी। 1903 में, एक खनन इंजीनियर और व्यवसायी, डैनियल मोरारेयू बैरिंगर, प्रभाव सिद्धांत का सुझाव देने वाले पहले व्यक्ति थे, जिन्हें उस समय वैज्ञानिक रूप से संदिग्ध माना जाता था। यह सोचा गया था कि उल्कापिंड के प्रभाव अत्यंत दुर्लभ थे। बैरिंजर ने गड्ढा बनाने वाले निकल-लोहे के उल्कापिंड को खोदने का प्रयास किया, लेकिन असफल रहा। एक उल्कापिंड द्वारा बैरिंगर क्रेटर द्वारा बनाई गई सर्वसम्मति 1950 के दशक तक पूरी तरह से उभर नहीं पाई थी, क्योंकि ग्रह विज्ञान अधिक परिपक्व हो गया था। केवल 1960 में, महान ग्रह वैज्ञानिक यूजीन शोमेकर ने गड्ढा में ऐसे खनिज पाए जो निश्चित रूप से साबित हुए कि यह उल्कापिंड के प्रभाव के कारण हुआ था। तब से, दुनिया भर में कई अन्य क्रेटर खोजे गए हैं।

Related questions

...