Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
एसिड तटस्थ क्षमता से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

एसिड तटस्थ क्षमता 

एसिड न्यूट्रलाइज़िंग क्षमता पानी के नमूने में बफरिंग क्षमताओं का एक माप है। परीक्षण यह निर्धारित कर सकता है कि पीएच को बदलने के लिए पानी की मात्रा में कितना एसिड जोड़ना होगा। यदि यह बहुत अच्छी तरह से बफर नहीं कर सकता है, तो एसिड के संपर्क में आने से पीएच जल्दी गिर सकता है। यह पानी की गुणवत्ता, रासायनिक परीक्षण और विनिर्माण जैसे मुद्दों के लिए महत्वपूर्ण निहितार्थ है। तकनीशियन एक नमूने के मूल्यांकन में एसिड न्यूट्रलाइजिंग क्षमता को माप सकते हैं।

एसिड को निष्क्रिय करने की क्षमता क्यों महत्वपूर्ण है, के एक सरल उदाहरण में, पर्यावरणविदों को दुनिया के कई क्षेत्रों में एसिड बारिश के बारे में चिंता है। जब यह बारिश एक उच्च बफरिंग क्षमता वाली नदियों में गिरती है, तो वे पीएच को स्थिर रखते हुए, एसिड को बेअसर कर सकती हैं। यह पौधों और मछली जैसे जीवों को जीवित रहने की अनुमति देता है जो जीवित रहने के लिए नदी पर निर्भर करते हैं, क्योंकि पीएच उनके सहिष्णुता क्षेत्र से बाहर नहीं निकलता है। यदि बफरिंग के लिए नदी की क्षमता खराब है, तो यह अम्लीय हो सकता है, संभावित रूप से जीवों को मार सकता है और असंतुलित पारिस्थितिकी तंत्र बना सकता है।

नदियों, झीलों और नदियों के जल गुणवत्ता परीक्षण में एसिड न्यूट्रलाइज़िंग क्षमता का आकलन शामिल हो सकता है। यह परीक्षण अपशिष्ट उपचार के लिए भी महत्वपूर्ण हो सकता है, जहां तकनीशियन यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उपचारित पानी उचित रूप से संतुलित हो। इसका एक और उपयोग सिंचाई के लिए उपयोग किए जाने वाले पानी के मूल्यांकन में हो सकता है, यह पुष्टि करने के लिए कि फसलों पर लागू करना सुरक्षित है। यदि यह एसिड को बफर नहीं कर सकता है, तो यह कुछ पौधों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है।

रासायनिक प्रयोगशालाओं को पानी और उनके साथ काम करने वाले अन्य समाधानों की एसिड न्यूट्रलाइज़िंग क्षमता को नियंत्रित करने की भी आवश्यकता होती है। यह अप्रत्याशित प्रतिक्रियाओं को रोक सकता है या विशिष्ट वांछित प्रतिक्रियाओं को सुविधाजनक बना सकता है। नमूनों के मूल्यांकन में, तकनीशियन पीएच और अन्य विशेषताओं को नोट कर सकते हैं। जानकारी उन्हें अज्ञात रसायनों की पहचान करने में मदद करती है और यह भी जांचने में मदद कर सकती है कि कौन से परीक्षण का उपयोग करना है, और परीक्षण में किन उपकरणों का उपयोग करना है। पीएच मुद्दों के लिए नियंत्रण में विफलता के परिणामस्वरूप परीक्षण या रासायनिक विनिर्माण के साथ समस्याएं हो सकती हैं।

रसायन विज्ञान की कक्षाओं में छात्रों को इस तरह के परीक्षण को करने के निर्देश दिए जा सकते हैं। वे यह जानने के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं कि एसिड न्यूट्रलाइज़िंग क्षमता कैसे काम करती है ताकि वे पर्यावरण रसायन विज्ञान और संबंधित विषयों पर अपनी समझ को लागू कर सकें। जीवविज्ञानी के लिए जल रसायन विज्ञान का गहन ज्ञान महत्वपूर्ण हो सकता है, जो रिपेरियन इकोसिस्टम और समुद्री वातावरण पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जहां एसिड-बेस प्रतिक्रियाएं विभिन्न प्रकार के जीवों के लिए अभ्यस्तता निर्धारित कर सकती हैं। एक ही अध्ययन शोधकर्ताओं को यह समझने में भी मदद कर सकता है कि कैसे और क्यों एक पर्यावरण जीवों के लिए शत्रुतापूर्ण हो जाता है जो वहां पनपे थे।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...