Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
एसिड एनहाइड्राइड से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

एसिड एनहाइड्राइड 

एक एसिड एनहाइड्राइड अणुओं के साथ कार्बनिक रसायनों के एक समूह का कोई सदस्य है जिसमें एक ऑक्सीजन परमाणु शामिल होता है जो एक साथ दो समूहों में परमाणुओं के समूह से जुड़ा होता है। विभिन्न प्रकार के एसिड एनहाइड्राइड मौजूद हैं, उनके विभिन्न एसाइल समूहों के अनुसार भिन्न गुणों के साथ। कई आधुनिक उद्योग में उत्पादित और उपयोग किए जाते हैं।

कार्बनिक अणुओं में कार्यात्मक समूहों नामक परमाणुओं के समूह होते हैं, जो अणु के रासायनिक गुणों को निर्धारित करते हैं। एसाइल समूह कार्यात्मक समूह हैं जिनमें एक कार्बन परमाणु, एक ऑक्सीजन परमाणु और एक अल्किल समूह होता है, जो एकल बांडों में शामिल कार्बन और हाइड्रोजन परमाणुओं से पूरी तरह से बनाये गए कार्यात्मक समूहों के एक समूह को संदर्भित करता है। दोनों एसाइल समूह एक ऑक्सीजन परमाणु के बदले एकल-बंधुआ हैं। कई संभावित एसाइल समूह हैं जो इस तरह से ऑक्सीजन के साथ जुड़ सकते हैं, और इस प्रकार विभिन्न रासायनिक गुणों के साथ कई अलग-अलग एसिड एनहाइड्राइड होते हैं। अधिकांश प्रकार के एसिड एनहाइड्राइड सममित होते हैं, जिसमें ऑक्सीजन परमाणु समान कार्यात्मक समूहों से बंधे होते हैं, लेकिन इसके लिए अपवाद मौजूद हैं।

एसिड एनहाइड्राइड्स उनके गुणों में भिन्न होते हैं। कुछ कमरे के तापमान पर ठोस होते हैं, आमतौर पर छर्रों या गुच्छे के रूप में, जबकि अन्य तरल होते हैं। वे आम तौर पर स्पष्ट होते हैं यदि तरल और सफेद अगर ठोस और अक्सर हवा के संपर्क में आने पर तीखा, तीखा गंध पैदा करते हैं। वे जलन या जलन पैदा कर सकते हैं यदि वे आंखों या त्वचा के संपर्क में आते हैं, अगर उनके धुएं में सांस लेते हैं, तो फेफड़ों में जलन या क्षति होती है, और अगर जले हुए हों तो जठरांत्र संबंधी मार्ग में जलन होती है। उचित चिकित्सा के बिना अत्यधिक जोखिम गंभीर चोट या मृत्यु का कारण बन सकता है।

आमतौर पर, एसिड एनहाइड्राइड्स रासायनिक प्रतिक्रियाओं से उत्पन्न होते हैं, जिसमें कार्बोक्जिलिक एसिड, कार्बनिक एसिड का एक समूह होता है। परिणामी एसिड एनहाइड्राइड का नाम इसी तरह मूल एसिड के नाम से लिया जाता है। उदाहरण के लिए, एसेंसिक एसिड (CH 3 COOH) नामक एक प्रकार के कार्बोक्जिलिक एसिड के दो अणुओं से युक्त संक्षेपण प्रतिक्रिया के परिणामस्वरूप पानी का एक अणु (H 2 O) और एसिटिक एनहाइड्राइड का एक अणु (CH 3 CO) 2 O होता है । एसिड एनहाइड्राइड के कुछ रूपों का निर्माण अन्य प्रकार के कार्बनिक एसिड से होता है, जैसे कि फॉस्फोनिक और सल्फोनिक एसिड, या अकार्बनिक एसिड से जैसे कि फॉस्फोरिक एसिड (एच 3 पीओ 4 )।

आधुनिक उद्योग में कई एसिड एनहाइड्राइड का उपयोग किया जाता है। एसिटिक एनहाइड्राइड का उपयोग आमतौर पर कुछ कार्बनिक यौगिकों को शामिल करने वाली प्रतिक्रियाओं के लिए अभिकर्मक के रूप में किया जाता है और यह एस्पिरिन और सेल्युलोज एसीटेट के उत्पादन में शामिल होता है, जिसका उपयोग सिंथेटिक फाइबर के रूप में और फोटोस्टीनिक रसायनों के लिए फोटोग्राफिक फिल्म के रूप में किया जाता है। एक अन्य उदाहरण मेनिक एनहाइड्राइड (सी 2 एच 2 (सीओ) 2 ओ) है, जिसका उपयोग लेजर प्रिंटर और फोटोकॉपियर के लिए मोल्डिंग यौगिकों और टोनर में पॉलिएस्टर रेजिन के उत्पादन में किया जाता है।

 

अन्य भाषाएँ

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...