Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
पेप्टाइड अनुक्रम से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

पेप्टाइड अनुक्रम 

पेप्टाइड्स जैविक पॉलिमर हैं जो अमीनो एसिड के लिंकिंग द्वारा बनाए गए हैं, जिनमें से प्रमुख तत्व कार्बन (C), हाइड्रोजन (H), ऑक्सीजन (O) और नाइट्रोजन (N) हैं। "पेप्टाइड अनुक्रम" शब्द उस क्रम को संदर्भित करता है जिसमें अमीनो एसिड जुड़ा हुआ है। जीवित प्रणालियों में पेप्टाइड्स बहुत महत्वपूर्ण हैं और प्रोटीन नामक बहुत बड़ी श्रृंखला बनाने के लिए गठबंधन करते हैं। हालांकि जैविक पेप्टाइड्स की कई किस्में हैं, इनमें से अधिकांश सिर्फ 20 अमीनो एसिड से बने हैं। प्रोटीन जैविक कार्यों की एक श्रृंखला करते हैं, जिसमें एंजाइम और पौधों की दीवारों में और जानवरों की कोशिकाओं में झिल्ली की संरचना शामिल है।

अमीनो एसिड को इसलिए कहा जाता है क्योंकि उनमें एमाइन (-एनएच 2 ) और कार्बोक्जिलिक एसिड (-CO 2 एच) समूह होते हैं। जैविक प्रणालियों में पाए जाने वाले अधिकांश अमीनो एसिड में सामान्य सूत्र आर-सीएच (एनएच 2 ) -CO 2 एच है, जहां आर समूहों की एक श्रेणी है। R की बदलती संरचना पेप्टाइड्स और प्रोटीन की संरचना और गुणों को प्रभावित करती है।

पेप्टाइड संश्लेषण तब होता है जब एक अमीनो एसिड का अमीन समूह दूसरे अमीनो एसिड पर कार्बोक्जिलिक एसिड समूह के साथ प्रतिक्रिया करता है। परिणाम संरचना -N (H) -CO के एक अमाइड समूह के गठन का है, जहां नाइट्रोजन-टू-कार्बन बॉन्ड को पेप्टाइड बॉन्ड कहा जाता है। प्रतिक्रिया विभिन्न कार्यात्मक समूहों के पेप्टाइड अनुक्रम बनाने के लिए किसी भी समय हो सकती है, जिनमें से प्रत्येक को एक एमीड समूह द्वारा प्रतिच्छेदित किया जाता है।

पेप्टाइड्स और प्रोटीन की संरचना के विभिन्न स्तर हैं। प्राथमिक प्रोटीन संरचना वह क्रम है जिसमें अमीनो एसिड पाए जाते हैं; यह इसका पेप्टाइड अनुक्रम है। प्रोटीन पर कार्यात्मक समूह एक आकार में खींचने के लिए एक दूसरे के साथ बातचीत करते हैं। पेप्टाइड के व्यक्तिगत मोड़ और मोड़ को इसकी माध्यमिक संरचना कहा जाता है। इसका समग्र आकार, इन सभी ट्विस्ट और टर्न का शुद्ध परिणाम, पेप्टाइड की तृतीयक संरचना है।

प्रोटीन या पेप्टाइड्स के जैव रासायनिक गुण तृतीयक संरचना पर निर्भर करते हैं। सभी रसायनों के साथ, प्रोटीन सबसे ऊर्जावान रूप से अनुकूल आकार ग्रहण करेगा। यह आकृति अलग-अलग अमीनो एसिड पर समूहों के बीच आकर्षक और प्रतिकारक शक्तियों के कारण है। इसलिए, तृतीयक संरचना प्राथमिक संरचना के कारण है, जिसका अर्थ है कि किसी विशेष प्रोटीन के पेप्टाइड अनुक्रम को अंत में इसके गुणों की व्याख्या करना।

एक प्रोटीन के पेप्टाइड अनुक्रम को कार्य करने के लिए फार्मास्यूटिकल्स को डिजाइन करने में अनुप्रयोग होते हैं। कई जैविक प्रक्रियाएं प्रोटीन की क्रियाओं पर निर्भर करती हैं, और ड्रग्स अक्सर इन प्रोटीनों की कार्रवाई को कॉपी या अवरुद्ध करके काम करते हैं। प्रोटीन के व्यवहार को समझने से अधिक प्रभावी दवाओं का डिजाइन तैयार हो सकता है। इस कारण से, एक फार्मास्युटिकल कंपनी के अनुसंधान और विकास विभाग के पास आमतौर पर एक पेप्टाइड लाइब्रेरी या पेप्टाइड कैटलॉग होता है जिसे वह नई दवाओं की खोज में उपयोग करेगा।

Related questions

...