Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
retagged
पेप्टाइड बाइंडिंग से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

पेप्टाइड बाइंडिंग 

पेप्टाइड बाइंडिंग, एमिनो एसिड में पॉलीपेप्टाइड और प्रोटीन अणुओं के बीच एक एमाइड बॉन्ड है, जिसे पेप्टाइड श्रृंखला के रूप में भी जाना जाता है। एक सहसंयोजक बंधन पेप्टाइड बंधन की विशेषता है और सामान्य पेप्टाइड संश्लेषण के लिए आवश्यक है। दूसरे शब्दों में, पेप्टाइड बॉन्ड एक विशिष्ट क्रम में अमीनो एसिड को जोड़ता है जो प्रोटीन पॉलिमर बनाता है और अद्वितीय, तीन-आयामी (3 डी संरचनाओं) के गठन का निर्देश देता है। पेप्टाइड बंधन के बिना, एमिनो एसिड से जुड़ी महत्वपूर्ण प्रतिक्रियाएं बाधित हो जाती हैं।

आणविक रसायन विज्ञान के संदर्भ में, दो या दो से अधिक अमीनो एसिड का लिंक पेप्टाइड अणु बनाता है। पेप्टाइड बांड रूपों जहां एक कार्बोक्जिलिक एसिड अणु अगले एमिनो एसिड अणु में एक एमिनो समूह के साथ प्रतिक्रिया करता है। परिणामस्वरूप अणु एक डाइप्टाइड है - दो अमीनो एसिड पेप्टाइड बाइंडिंग द्वारा एक साथ जुड़ा हुआ है। पेप्टाइड बॉन्ड अमीनो समूह के लिए अद्वितीय हैं जिनसे वे लिंक करते हैं।

पेप्टाइड संश्लेषण, या प्रोटीन संश्लेषण की प्रक्रिया में एक पेप्टाइड श्रृंखला का गठन और विभिन्न प्रकार के राइबोन्यूक्लिक एसिड (आरएनए) अणुओं के साथ जैव रासायनिक प्रतिक्रियाओं की एक श्रृंखला शामिल है - मैसेंजर, राइबोसोमल और स्थानांतरण INA और एमिनो एसिड। प्रोटीन संश्लेषण तब होता है जब राइबोसोम मैसेंजर आरएनए (एमआरएनए) का अनुवाद करता है, और अनुवाद के बाद दो अमीनो एसिड अणुओं के बीच एक पेप्टाइड बॉन्ड बनता है। हर बार पेप्टाइड बाइंडिंग होने पर, एक नया एमिनो एसिड जोड़ा जाता है जिसे पॉलीपेप्टाइड श्रृंखला कहा जाता है। कुछ परिस्थितियों में, कई राइबोसोम mRNA के उसी स्ट्रैंड का अनुवाद कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप डुप्लिकेट पेप्टाइड बाइंडिंग होता है और इस प्रकार, पेप्टाइड चेन डुप्लिकेट होता है।

जब प्रोटीन संश्लेषण पूरा हो जाता है, तो पॉलीपेप्टाइड श्रृंखला एक एंजाइम-उत्प्रेरित प्रतिक्रिया द्वारा जारी होती है और एक 3 डी संरचना बनाती है जो जैविक रूप से सक्रिय प्रोटीन बन जाती है। बैक्टीरिया के संक्रमण के इलाज के लिए उपयोग किए जाने वाले कुछ एंटीबायोटिक दवाओं की प्रभावशीलता प्रोटीन संश्लेषण के दौरान पेप्टाइड बाइंडिंग पर आधारित है। बैक्टीरिया द्वारा आवश्यक प्रोटीन के निर्माण में हस्तक्षेप करने से, एंटीबायोटिक्स बैक्टीरिया को गुणा करने से रोक सकते हैं।

एंटीबायोटिक्स जो पेप्टाइड बॉन्डिंग को रोकते हैं, प्रोटीन संश्लेषण को भी बाधित करते हैं। कई एंटीबायोटिक्स अस्वस्थ कोशिकाओं को विशेष रूप से लक्षित नहीं कर सकते हैं, इसलिए वे प्रक्रिया के दौरान स्वस्थ कोशिकाओं को प्रभावित करते हैं, हालांकि कुछ दवाएं हैं जो बैक्टीरिया राइबोसोम को लक्षित करके केवल बैक्टीरिया कोशिकाओं पर कार्य करती हैं। एंटीबायोटिक दवाओं के लिए कार्रवाई का तंत्र आरएनए के प्रतिलेखन या पेप्टाइड बांड के गठन को रोककर पेप्टाइड श्रृंखलाओं के विकास को रोक सकता है। अन्य तंत्रों में अपूर्ण प्रोटीन कोडिंग और प्रतिलेखन आरएनए (टीआरएनए) की रोकथाम शामिल है, जो सभी जैव रासायनिक-मध्यस्थता वाले पेप्टाइड बंधन पर निर्भर करते हैं।

पेप्टाइड संश्लेषण कंपनियों की आवश्यकता नए एंटीबायोटिक विकास के साथ अनुसंधान और विकास टीमों की मांग के परिणामस्वरूप उभरी। इन-डिमांड पेप्टाइड सेवाओं में मास स्पेक्ट्रोमेट्री, या पेप्टाइड कैटलॉग या पेप्टाइड लाइब्रेरी के विकास के साथ कस्टम अनुक्रमण शामिल हैं। इनमें से कुछ सेवा प्रदाता संशोधित पेप्टाइड्स और संश्लेषण सामग्री की आपूर्ति भी करते हैं।

Related questions

...