Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
समन्वय संख्या के बारे में बताइए

1 Answer

0 votes
Deva yadav

समन्वय संख्या 

1893 में अल्फ्रेड वर्नर द्वारा परिभाषित, एक समन्वय संख्या एक रसायन विज्ञान में प्रयुक्त शब्द है जो एक केंद्रीय धातु आयन के एक समन्वय परिसर में बंधों की संख्या को दर्शाने के लिए है। समन्वय संख्या दो से 16 तक होती है, जिसमें चार और छह सबसे आम हैं। हालांकि वे आम तौर पर एक यौगिक में धातु परमाणुओं के संक्रमण के लिए उपयोग किए जाते हैं, वे गैर-धातु पदार्थों को भी संदर्भित कर सकते हैं।

तटस्थ परमाणु - जो ऐसे परमाणु हैं जिनके पास कोई शुल्क नहीं है - या धनायन - एक सकारात्मक चार्ज वाले परमाणु - दोनों एक समन्वय परिसर में केंद्रीय परमाणु हो सकते हैं। ये परमाणु आमतौर पर संक्रमण धातु होते हैं, जो कि वे तत्व हैं जो हैलोजन के साथ प्रतिक्रिया करते हैं। लोहा, तांबा, सोना और क्रोमियम संक्रमण धातुओं के सभी उदाहरण हैं।

तत्वों की आवर्त सारणी पर 12 के माध्यम से संक्रमण धातुओं को तीन समूहों में सूचीबद्ध किया गया है। अन्य पदार्थों के साथ उनकी प्रतिक्रिया आमतौर पर स्पष्ट होती है क्योंकि समाधान और यौगिक एक रंग परिवर्तन से गुजरते हैं। उदाहरण के लिए, फेरिक क्लोराइड (FeCl) आमतौर पर हरा-काला होता है, लेकिन एक घोल में घोलने पर यह पीला हो जाता है। इसके विपरीत, हैलोजन में फ्लोरीन, क्लोरीन और आयोडीन शामिल हैं। उनके पास हमेशा सात वैलेंस इलेक्ट्रॉन या इलेक्ट्रॉन होते हैं जो अन्य परमाणुओं के साथ बांड में साझा करने में सक्षम होते हैं।

धातु आयन से जुड़ा एक लिगैंड है। या तो एक परमाणु या एक अणु, एक लिगंड तटस्थ या नकारात्मक रूप से चार्ज किया जा सकता है, एक आयन। लिगेंड आमतौर पर हैलोजन होते हैं।

यह मुख्य धातु आयनों के लिए लिगेंड्स की संलग्नता है जिसके परिणामस्वरूप समन्वय संख्या होती है। उदाहरण के लिए, Ag [NH 3 ] 2 + , या डायमाइन्सिलवर आयन, एक सरल समन्वय यौगिक है जिसमें दो की समन्वय संख्या होती है। एजी, या चांदी, केंद्रीय धातु आयन है। चांदी के परमाणु से जुड़े दो अमोनिया अणु, एनएच 3 , परमाणु के दोनों ओर एक होते हैं। रासायनिक नाम में प्लस चिन्ह दर्शाता है कि यौगिक सकारात्मक रूप से चार्ज है।

समन्वय यौगिकों को अक्सर उत्प्रेरक, या पदार्थ के रूप में उपयोग किया जाता है जो रासायनिक प्रतिक्रिया की दर को शुरू या बदलते हैं। वास्तविक परिसर को सकारात्मक रूप से चार्ज किया जा सकता है, नकारात्मक रूप से चार्ज किया जा सकता है, या तटस्थ किया जा सकता है। समन्वय संख्या वाले यौगिकों को वास्तविक संख्या या एक ज्यामितीय नाम से संदर्भित किया जा सकता है जो समन्वय संख्या और यौगिक के मूल आकार दोनों को दर्शाता है।

उदाहरण के लिए, दो की समन्वय संख्या वाला एक यौगिक रैखिक होगा, इसलिए इन यौगिकों को कोलिनियर कहा जाता है। कोलिनियर यौगिक धातुओं में असामान्य हैं, लेकिन गैर-धातुओं के लिए अपेक्षाकृत सामान्य हैं। तीन के समन्वय संख्याओं को ट्राइओनल प्लानर कहा जाता है। ये दुर्लभ हैं, लेकिन पाए जाते हैं जब लिगैंड विशेष रूप से बड़े होते हैं। टेट्राहेड्रल यौगिकों में चार की समन्वय संख्या होती है, जबकि फाइव या तो ट्राइगोनल-बिपिरामाइडल या स्क्वायर-पाइरामाइडल होते हैं।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...