Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Chemistry
क्लोरीन डाइऑक्साइड से आप क्या समझते है?

1 Answer

+1 vote
Deva yadav

क्लोरीन डाइऑक्साइड 

क्लोरीन डाइऑक्साइड एक कृत्रिम रूप से उत्पादित गैस है। यह सामान्य रूप से हरा-पीला होता है और इसमें क्लोरीन के समान गंध होती है। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस गैस में क्लोरीन की तुलना में एक अलग रासायनिक संरचना है और अन्य अणुओं के साथ अलग-अलग तरीके से संपर्क करती है। क्लोरीन डाइऑक्साइड को आमतौर पर गैस या तरल समाधान के रूप में उत्पादित किया जाता है। सबसे आम उपयोग घरेलू और औद्योगिक ब्लीच के रूप में है।

क्लोरीन डाइऑक्साइड को 1814 में सर हम्फ्री डेवी द्वारा खोजा गया था, जब उन्होंने पोटेशियम क्लोरेट के साथ सल्फ्यूरिक एसिड मिलाया था। आज, यह कई उद्योगों में उपयोग किया जाता है। पेपर उद्योग वह है जो तरल रूप के उपयोग पर बहुत निर्भर करता है। इसका उपयोग लकड़ी के गूदे को ब्लीच करने और उससे उत्पन्न होने वाले कागज के तंतुओं को मजबूत करने के लिए किया जाता है। नसबंदी के लिए चिकित्सा उद्योग गैस फॉर्म का उपयोग करता है।

क्लोरीन डाइऑक्साइड एक खतरनाक सामग्री है जिसमें बहुत खतरनाक होने की संभावना है। यह मनुष्यों पर कई तरह के नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जैसे कि त्वचा में जलन और श्वसन क्षति। दस्ताने और गैस मास्क सहित उचित सुरक्षात्मक उपकरण, उच्च सांद्रता में इस सामग्री से निपटने के लिए आवश्यक हैं। एक गैस मास्क, उदाहरण के लिए, आम तौर पर घरेलू ताकत विरंजन उत्पादों के लिए आवश्यक नहीं है यदि क्षेत्र अच्छी तरह से हवादार है।

यह सामग्री अत्यधिक विस्फोटक हो सकती है। यह तब भी सच है जब यह हवा में केंद्रित होता है। कच्चे क्लोरीन डाइऑक्साइड के परिवहन को इसके जोखिमों के कारण न्यूनतम रखा जाता है। इसके अलावा, यह आमतौर पर तरल रूप में ठंडे तापमान पर संग्रहीत किया जाता है, क्योंकि यह तब होता है जब यह सबसे स्थिर होता है और इसलिए, सबसे सुरक्षित होता है।

दबाव में गैस के रूप में क्लोरीन डाइऑक्साइड को संग्रहीत करने से विस्फोट का खतरा बढ़ जाता है। इससे पहले कि सामग्री को अधिक मूल घटकों में अलग करना शुरू हो जाए, यह समय की मात्रा को कम कर देता है। तरल समाधान के रूप में सामग्री का भंडारण, इसलिए, शेल्फ जीवन का विस्तार करने में मदद करता है। यह भी महत्वपूर्ण है कि इस सामग्री को ठंडे क्षेत्र में रखा जाए क्योंकि गर्मी और धूप के कारण यह टूट सकती है।

बहुत से लोग पानी के कीटाणुशोधन के लिए क्लोरीन के उपयोग के बारे में जानते हैं। क्लोरीन डाइऑक्साइड, हालांकि, एक और भी बेहतर कीटाणुनाशक है। माइक्रोबियल और रासायनिक प्रदूषण दोनों को खत्म करने के लिए एक छोटी राशि अक्सर पर्याप्त होती है।

यह कवक, बैक्टीरिया और वायरस को मारने की क्षमता रखता है। जिस तरह से यह इनमें से प्रत्येक को मारने के लिए कार्य करता है। कई मामलों में, जैसे कि गियार्डिया और क्रिप्टोस्पोरिडियम को समाप्त करने की आवश्यकता होती है, क्लोरीन डाइऑक्साइड सबसे पसंदीदा विकल्प हो सकता है। औद्योगिक सेटिंग में, इसका उपयोग अक्सर पीने के पानी और सीवेज के पानी कीटाणुरहित करने के लिए किया जाता है। घरेलू स्तर पर, इसका उपयोग अक्सर कचरे के कंटेनरों और शौचालयों जैसे कीटाणुरहित करने के लिए किया जाता है।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...