Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
मेडिकल न्यूरोसाइंस से आप क्या समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav
edited

मेडिकल न्यूरोसाइंस 

मेडिकल न्यूरोसाइंस चिकित्सा क्षेत्र का एक अति विशिष्ट क्षेत्र है जो मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र पर केंद्रित है। यह अक्सर एक विज्ञान के रूप में सोचा जाता है जो मस्तिष्क के कार्यों का अध्ययन करता है, लेकिन इसकी सीमा उस क्षेत्र से बहुत आगे तक फैली हुई है। वास्तविकता में, चिकित्सा तंत्रिका विज्ञान तंत्रिका तंत्र, तंत्रिका और तंत्रिका कोशिकाओं के सभी पहलुओं को शामिल करता है, स्वस्थ होने के साथ-साथ बीमारी में भी। इसमें रसायन विज्ञान, पैथोलॉजी, फिजियोलॉजी, फार्माकोलॉजी, और तंत्रिका कोशिकाओं की शारीरिक रचना के साथ-साथ मनोवैज्ञानिक और व्यवहारिक तत्व शामिल हैं जो तंत्रिका तंत्र की भूमिकाओं पर भरोसा करते हैं।

कई नैदानिक ​​विषय हैं जो चिकित्सा तंत्रिका विज्ञान मापदंडों के भीतर आते हैं। न्यूरोलॉजी, न्यूरोबायोलॉजी, न्यूरोसर्जरी और मनोरोग तीन सामान्य विषय हैं। ये वास्तविक चिकित्सा पद्धति, शिक्षण या अनुसंधान के अंतर्गत आ सकते हैं। संज्ञानात्मक तंत्रिका विज्ञान एक क्षेत्र है जो बाद की श्रेणी में आता है।

तंत्रिका विज्ञान, संज्ञानात्मक तंत्रिका विज्ञान का एक शोध-उन्मुख शैक्षणिक अनुशासन, तंत्रिका सबस्ट्रेट्स से उपजी मानसिक प्रक्रियाओं के व्यवहारिक अभिव्यक्तियों पर केंद्रित है। तंत्रिका विज्ञान, नैदानिक ​​तंत्रिका विज्ञान का एक अन्य अनुशासन, तंत्रिका तंत्र के विकारों के अनुसंधान और उपचार को शामिल करता है। ये विकार बीमारी या आनुवांशिकी से उत्पन्न हो सकते हैं। चिकित्सा तंत्रिका विज्ञान का यह क्षेत्र अक्सर न्यूरोसाइंटिस्ट, मनोचिकित्सकों और न्यूरोबायोलॉजिस्ट द्वारा आबादी है।

एक डॉक्टर या वैज्ञानिक जो मेडिकल न्यूरोसाइंस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, उन्हें मेडिकल स्कूल से स्नातक होना चाहिए और न्यूरोसाइंस के क्षेत्र में विशेष प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहिए। तुलनात्मक रूप से बहुत कम वास्तव में मानव मस्तिष्क के बारे में जाना जाता है, इसलिए क्षेत्र लगातार विकसित हो रहा है और नई खोजों के रूप में प्रतिमान हमेशा बदलते रहते हैं। यह इस निरंतर बदलते परिदृश्य के कारण है कि न्यूरोसाइंटिस्ट को नई खोजों और सफलताओं के बराबर रहना चाहिए।

एक प्राथमिक कारण यह है कि चिकित्सा का यह क्षेत्र इतना महत्वपूर्ण है क्योंकि मस्तिष्क शरीर के भीतर सभी गतिविधियों का केंद्र है। विद्युत आवेगों पर काम करते हुए, मस्तिष्क बहुत शक्तिशाली है और शरीर पर कई तरह से बहुत प्रभाव डालता है। तंत्रिका तंत्र शरीर के भीतर सभी अनैच्छिक कार्यों को नियंत्रित करता है, जिसमें श्वास शामिल है, हृदय की धड़कन और पाचन को बनाए रखता है। इसके अतिरिक्त, यह हर आंदोलन, प्रत्येक विचार और शरीर को अनुभव करने वाली हर अनुभूति को नियंत्रित करता है।

जब मस्तिष्क किसी चीज से, वास्तविक या कल्पना के संपर्क में आता है, तो यह शरीर के भीतर एक शारीरिक प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है। उदाहरण के लिए, यदि किसी व्यक्ति को लगता है कि वे बीमार हैं, तो मस्तिष्क यह मानना ​​शुरू कर सकता है और शरीर के भीतर इस विश्वास को प्रकट कर सकता है कि शारीरिक प्रतिक्रिया पैदा हो जिससे कि बीमारी के लक्षण उत्पन्न हों, भले ही शरीर रोग मुक्त हो । इसका एक सामान्य उदाहरण वह महिला है जो गर्भवती होना चाहती है, इसलिए वह गर्भावस्था के सभी लक्षणों को विकसित करती है, जिसमें एक विकृत पेट भी शामिल है, भले ही वह बच्चे के साथ न हो।

यह अविश्वसनीय शक्ति है जो मस्तिष्क के महान रहस्यों की जांच और पीछा करने के लिए उन्हें प्रेरित करते हुए, न्यूरोसाइंटिस्ट्स को लुभाती है और उन्हें रोमांचित करती है। चिकित्सा तंत्रिका विज्ञान एक रोमांचक, कभी-बदलते, और चिकित्सा के चुनौतीपूर्ण अनुशासन है। बहुत कुछ इस क्षेत्र के बारे में जाना जाता है, लेकिन यह केवल हिमशैल की नोक है। अभी बहुत कुछ सीखना बाकी है।

Related questions

...