Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Chemistry
एकल बांड से आप क्या समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav
edited

एकल बांड 

रसायन विज्ञान में, एक एकल बंधन एक प्रकार है जो दो परमाणुओं के बीच होता है जो एक साथ जुड़ते हैं। जहां परमाणु जुड़ते हैं वह बंधन है। यदि परमाणु समान हैं, तो उन्हें अणु के रूप में संदर्भित किया जाता है, और यदि परमाणु अलग हैं, तो उन्हें एक यौगिक के रूप में संदर्भित किया जाता है। परमाणुओं को एक एकल बंधन, एक डबल बांड और यहां तक ​​कि एक ट्रिपल बंधन द्वारा जोड़ा जा सकता है।

एक परमाणु के चारों ओर बाहरी सबसे अधिक खोल में पाए जाने वाले इलेक्ट्रॉनों की संख्या निर्धारित करती है कि किसी अन्य परमाणु के संपर्क में आने पर यह कैसे प्रतिक्रिया करता है। परमाणुओं के बीच इलेक्ट्रॉनों को साझा करना या स्थानांतरित करना एक रासायनिक बंधन बनाता है। परमाणु सबसे स्थिर या गैर-प्रतिक्रियाशील होते हैं, जब उनके पास एक बाहरी शेल होता है जो भरा होता है। एक एकल बंधन के लिए, केवल एक जोड़ी इलेक्ट्रॉनों को शामिल किया जाता है। क्रमशः डबल और ट्रिपल बॉन्ड के लिए दो और तीन इलेक्ट्रॉनों की आवश्यकता होती है।

तीन अलग-अलग प्रकार के रासायनिक बंधन होते हैं। वे विभिन्न स्थितियों में होते हैं और अणुओं और यौगिकों में विभिन्न गुणों के साथ परिणाम होते हैं। परमाणुओं के बीच परिणाम करने वाले तीन प्रकार के रासायनिक बंधन हैं: आयनिक बंधन, सहसंयोजक बंधन और धातु बंधन। इन तीनों बॉन्ड में सिंगल बॉन्ड, डबल बॉन्ड या ट्रिपल बॉन्ड हो सकते हैं।

एक एकल बंधन जो आयनिक परिणाम होता है जब एक इलेक्ट्रॉन को एक धातु से गैर-धातु में स्थानांतरित किया जाता है। उदाहरण के लिए, सोडियम क्लोराइड (NaCl) एक यौगिक है जिसमें सोडियम परमाणु और क्लोरीन परमाणु के बीच एक आयनिक एकल बंधन होता है। ऐसा होने का कारण यह है कि सोडियम (Na) के बाहरी आवरण में एक इलेक्ट्रॉन होता है जिसे वह छोड़ना चाहता है और क्लोरीन (Cl) में सात इलेक्ट्रॉन होते हैं, इसलिए इसे पूर्ण बाहरी आवरण की आवश्यकता होती है। जब Na और Cl NaCl बनाने के लिए प्रतिक्रिया करते हैं, तो Na परमाणु एक इलेक्ट्रॉन को Cl परमाणु में स्थानांतरित करता है। यह रासायनिक बंधन का सबसे मजबूत प्रकार है।

सहसंयोजक एकल बांड तब होते हैं जब गैर-धातु परमाणु अन्य गैर-धातु परमाणुओं के साथ जुड़ते हैं। सहसंयोजक और आयनिक बांड के बीच का अंतर यह है कि एक सहसंयोजक बंधन बनने पर परमाणु इलेक्ट्रॉनों को साझा करते हैं। सहसंयोजक बंधन तब होता है जब गैर-धातुओं के साथ बंधन के लिए कोई धातु परमाणु उपलब्ध नहीं होते हैं। सहसंयोजक एकल बांड आयनिक एकल बांड की तुलना में बहुत कमजोर हैं क्योंकि कोई इलेक्ट्रॉनों को स्थानांतरित नहीं किया जाता है। एकल सहसंयोजक बंधों के उदाहरणों में हाइड्रोजन क्लोराइड (HCl) और पानी के अणु में पाए जाने वाले बंधन - H 2 O, या एक हाइड्रोजन परमाणु से जुड़े दो हाइड्रोजन परमाणु शामिल हैं।

धातु के परमाणुओं के बीच धात्विक बंधन होता है, जो सभी के बाहरी आवरणों में एक, दो या तीन इलेक्ट्रॉन होते हैं। इस प्रकार के बांड धातु परमाणुओं के इलेक्ट्रॉनों से परिणाम करते हैं जिन्हें धातु परमाणु तब साझा कर सकते हैं। धातुओं और धातु मिश्रण, या मिश्र धातुओं के अद्वितीय गुण, इलेक्ट्रॉनों के पूल के कारण हैं जो उन्हें एक साथ पकड़े हुए हैं।

...