Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
recategorized
आंतरिक मानक से आप क्या समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav

आंतरिक मानक

एक आंतरिक मानक एक विश्लेषणात्मक नमूने में जोड़े गए रासायनिक की एक ज्ञात मात्रा है, जो तकनीशियनों को प्रयोगशाला उपकरणों को जांचने की अनुमति देता है। यह अज्ञात रसायनों की मात्रा की गणना के लिए भी अनुमति देता है, क्योंकि साधन संदर्भ के रूप में ज्ञात मानक की मात्रा दिखाएगा। आंतरिक मानक से लाभान्वित होने वाले परीक्षणों में गैस और तरल क्रोमैटोग्राफी शामिल हैं।

गैस क्रोमैटोग्राफी एक ठोस, बहुत शुद्ध मिट्टी के साथ पैक किए गए स्तंभ के माध्यम से वाष्पीकृत नमूना पास करती है। नमूना को एक अक्रिय, या गैर-प्रतिक्रियाशील, गैस जैसे नाइट्रोजन या आर्गन के साथ स्तंभ के माध्यम से स्थानांतरित किया जाता है। विभिन्न अणु स्तंभ पर अवशोषित होते हैं और फिर उनकी आणविक संरचना के आधार पर जारी किए जाते हैं। गैस तब अलग-अलग नमूने को छोटे विद्युत आवेशों के साथ आयन, या अणु बनाने के लिए एक लौ में ले जाती है। एक डिटेक्टर प्रत्येक आयन की मात्रा निर्धारित करता है और एक चार्ट पर परिणाम प्लॉट करता है।

तरल क्रोमैटोग्राफी अलग-अलग अणुओं में नमूनों को अलग करती है, लेकिन एक स्थिर सामग्री में गुरुत्वाकर्षण या दबाव द्वारा नमूना को स्थानांतरित करने के लिए एक तरल विलायक का उपयोग करती है। एक क्रोमैटोग्राफी बिस्तर सामग्री एक राल, डायटोमेसियस पृथ्वी, या एक और तरल भी हो सकती है। नमूना शीर्ष पर लोड किया गया है, और स्तंभ सामग्री के माध्यम से नमूना नीचे धकेलने के लिए विलायक जोड़ा जाता है।

नमूने के कुछ हिस्सों को आणविक या आयनिक विशेषताओं के आधार पर विभिन्न दरों पर कॉलम से गुजारा जाएगा। तरल के छोटे नमूने, जिन्हें एलिकोट्स कहा जाता है, को स्तंभ के नीचे से नियमित अंतराल पर लिया जाता है। इन नमूनों में विभिन्न अणु शामिल होंगे जो स्तंभ में अलग हो गए हैं, और उनकी संरचना का निर्धारण करने के लिए विश्लेषण किया गया है।

दोनों प्रकार की क्रोमैटोग्राफी में, कई चर परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं। वाहक गैस की प्रवाह दर में थोड़ा बदलाव हो सकता है, या कॉलम अलग-अलग नमूनों के लिए अलग-अलग तापमान पर हो सकता है। कैलिब्रेटेड आंतरिक मानक को जोड़ने से परीक्षण उपकरण में रखे गए किसी भी नमूने के लिए एक ज्ञात परिणाम मिलता है। यदि साधन में कुछ परिवर्तन, जैसे कि गैस प्रवाह दर, एक छोटे प्रतिशत से बदल जाता है, तो मानक उसी राशि से बदल जाएगा।

एक बार आंतरिक मानक के साथ नमूना चलाकर उपकरण को कैलिब्रेट किया गया है, एक अज्ञात रासायनिक नमूना उसी उपकरण के माध्यम से चलाया जा सकता है, जिसमें मानक शामिल है। परिणाम अज्ञात के रासायनिक श्रृंगार, और आंतरिक मानक, उपकरण द्वारा बनाए गए ग्राफ पर प्लॉट दिखाएंगे। आंतरिक मानक की मात्रा को जानते हुए, अज्ञात रसायन की सापेक्ष मात्रा निर्धारित की जा सकती है, जो एकाग्रता की गणना करने की अनुमति देगा।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि किसी भी नमूने के साथ रासायनिक प्रतिक्रिया करने के लिए एक आंतरिक मानक का उपयोग नहीं किया जाता है। बल्कि इसका उपयोग मानक की ज्ञात मात्रा के साथ किसी भी अज्ञात सामग्री के अणुओं की तुलना करने के लिए किया जाता है। इस तकनीक को एक चर को सेट करने के रूप में जाना जाता है, क्योंकि ज्ञात मानक हमेशा नमूना से नमूना तक समान रहेगा, भले ही अन्य स्थितियां बदल सकती हों।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...