Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
recategorized
कैपेसिटेंस मीटर से आप की समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav

कैपेसिटेंस मीटर

एक समाई मीटर परीक्षण उपकरण का एक विशेष टुकड़ा है। इसका उपयोग किसी दिए गए संधारित्र के संभावित समाई को निर्धारित करने के लिए किया जाता है। कई अलग-अलग संदर्भों में समाई मापने के लिए ये मीटर कई किस्मों और आकारों में आते हैं। समाई को मापने की क्षमता कुछ में शामिल है लेकिन सभी मल्टीमीटर में नहीं।

शारीरिक रूप से, इन उपकरणों में से अधिकांश सरल हैंडहेल्ड इकाइयां हैं, जिनमें दो लीड होते हैं जिन्हें परीक्षण के लिए संधारित्र से जोड़ा जा सकता है। पुराने मॉडलों में एक एनालॉग डिस्प्ले का उपयोग किया गया था, लेकिन ये अब काफी असामान्य हैं। विशेष प्रकार के कैपेसिटेंस मीटर, विशेष रूप से बहुत बड़े या बहुत छोटे कैपेसिटर के परीक्षण के लिए, विशेष प्रकार के माप के लिए उपयुक्त विभिन्न प्रकार की विशेष जांच वाली बड़ी इकाइयां होने की संभावना है जो एक विशेष कैपेसिटेंस मीटर लेने के लिए डिज़ाइन की गई है।

विद्युत चार्ज संधारित्र में अस्थायी रूप से संचित और संग्रहीत किया जा सकता है। कैपेसिटर दो कंडक्टर प्लेटों पर सकारात्मक और नकारात्मक चार्ज के रूप में ऊर्जा रखते हैं जो एक रोकनेवाला द्वारा अलग किए जाते हैं। इन तत्वों के बीच एक फ़ील्ड बनता है, और एक चार्ज पकड़ सकता है। यह शुल्क बाद में जारी किया जा सकता है। कैपेसिटर बैटरी के रूप में लंबे समय तक ऊर्जा भंडारण के लिए उपयोगी नहीं होते हैं, लेकिन संग्रहीत ऊर्जा को अधिक तेजी से निर्वहन करने में सक्षम होते हैं, जिससे वे कुछ अनुप्रयोगों के लिए उपयोगी होते हैं जो इस तरह के तेजी से निर्वहन की मांग करते हैं लेकिन संभावित रूप से खतरनाक भी होते हैं।

एक विद्युत आवेश संचय करने के लिए एक संधारित्र की क्षमता को इसकी समाई कहा जाता है, और यह एक समाई मीटर द्वारा मापा जाता है। माप की सबसे सरल विधि एक निर्वहन संधारित्र में विद्युत प्रवाह को लागू करना है, और फिर उस दर को मापना है जिस पर संधारित्र में वोल्टेज बदलता है। एक ज्ञात इनपुट के साथ, इस प्रक्रिया का उपयोग अपेक्षाकृत बड़े कैपेसिटर की समाई को एक छोटे परीक्षण करंट के साथ निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है। एक स्थिर वोल्टेज पर एक प्रत्यावर्ती धारा का उपयोग परीक्षण उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है।

कैपेसिटर का निर्माण विभिन्न प्रकार के आकारों में किया जाता है। पावर ट्रांसमिशन में उपयोग किए जाने वाले बड़े मॉडल आधुनिक एकीकृत परिपथों में निर्मित अत्यंत छोटे कैपेसिटर की तुलना में अधिक विद्युत शक्ति के कई आदेश शामिल कर सकते हैं। कैपेसिटर आकार की सीमा का मतलब है कि केवल कुछ आकारों के कैपेसिटर में कैपेसिटेंस को मापने के लिए अधिकांश प्रकार के कैपेसिटेंस मीटर को अनुकूलित किया जाता है।

एक मानक हैंडहेल्ड डिजिटल मल्टीमीटर के कैपेसिटेंस मीटर फ़ंक्शन द्वारा उत्पन्न छोटा परीक्षण वर्तमान एक बड़े औद्योगिक संधारित्र के लिए एक सटीक रीडिंग उत्पन्न करने के लिए पर्याप्त नहीं है। इसी तरह, यह वही छोटा वर्तमान वास्तव में काफी शक्तिशाली हो सकता है जो एक सर्किट बोर्ड पर स्थित छोटे संधारित्र में रोकनेवाला को अभिभूत करने के लिए पर्याप्त हो। कैपेसिटेंस मीटर के विशेष और अत्यधिक सटीक मॉडल इस स्तर पर कैपेसिटेंस की माप के लिए मौजूद हैं।

Related questions

...