Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
सूत्र वजन से आप क्या समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav

सूत्र वजन 

फॉर्मूला वजन एक माप है जिसका उपयोग यह पहचानने के लिए किया जाता है कि किसी विशिष्ट रासायनिक यौगिक का उसके सूत्र के आधार पर कितना वजन होता है। उदाहरण के लिए, ऑक्सीजन अणु का सूत्र वजन लगभग 32 ग्राम प्रति मोल है; इसका कारण यह है कि ऑक्सीजन अणु में दो ऑक्सीजन परमाणु होते हैं और प्रत्येक ऑक्सीजन परमाणु का वजन लगभग 16 ग्राम प्रति तिल होता है। सूत्र वजन की गणना आमतौर पर आणविक सूत्र से की जाती है, जो एक अणु को शामिल करने के लिए आवश्यक परमाणुओं की सबसे कम संख्या है। इसे अनुभवजन्य सूत्र के रूप में भी जाना जाता है।

सूत्र वजन एक यौगिक के आणविक भार का वर्णन करता है। विशिष्ट रासायनिक के मोल्स की संख्या से विशिष्ट रासायनिक ग्राम की संख्या को विभाजित करके आणविक भार निर्धारित किया जाता है। तिल एक स्थिरांक है जो यह निर्धारित करता है कि पदार्थ की एक विशिष्ट मात्रा में कितने अणु मौजूद हैं। इसे अवोगाद्रो की संख्या कहा जाता है और यह लगभग 6.02 × 10 ^ 23 अणु या परमाणु है।

जैसा कि उल्लेख किया गया है, ऑक्सीजन परमाणु के एक तिल का वजन लगभग 16 ग्राम होता है। इसका मतलब है कि 16 ग्राम ऑक्सीजन में 6.02 × 10 ^ 23 ऑक्सीजन परमाणु होंगे। इसी तरह, सोडियम परमाणु का एक तिल का वजन लगभग 23 ग्राम होता है। इसका मतलब है कि 23 ग्राम सोडियम में 6.02 × 10 ^ 23 सोडियम परमाणु होंगे।

सूत्र वजन के संदर्भ में, अज्ञात नमूने के मोल्स की संख्या नमूना का वजन करके और ज्ञात सूत्र वजन का उपयोग करके निर्धारित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, पानी में प्रति मोल 18 ग्राम आणविक भार होता है। यदि एक सैंपल में पानी की मात्रा 30 ग्राम है, तो कंपाउंड में मोल्स की संख्या 30 ग्राम को 18 ग्राम प्रति मोल में विभाजित करके पाया जाता है। इसका उत्तर लगभग 1.67 मोल पानी है।

गणना यह निर्धारित करके जांच की जा सकती है कि मोल्स ग्राम की संख्या के साथ सहसंबंधित दिखाई देते हैं या नहीं। उदाहरण के लिए, यदि पानी के एक मोल में 18 ग्राम है, तो निश्चित रूप से 30 ग्राम पानी के साथ एक नमूना, जो लगभग 60 प्रतिशत भारी है, में पानी के अधिक अणु होंगे। साथ ही, अणु के भीतर प्रत्येक परमाणु के अनुपात को निर्धारित करने के लिए सूत्र वजन का उपयोग किया जा सकता है।

आम तौर पर, सूत्र वजन का उपयोग वजन द्वारा प्रतिशत की गणना करने के लिए किया जाता है, जो कि प्रत्येक परमाणु का भार है जो समग्र अणु में योगदान देता है। यह आम तौर पर अणुओं के कुल वजन से व्यक्तिगत परमाणु के वजन को विभाजित करके और फिर 100 से गुणा करके निर्धारित किया जाता है। उदाहरण के लिए, पानी का कुल आणविक भार 18 है। उस वजन का प्रतिशत जो ऑक्सीजन के लिए जिम्मेदार है, लगभग 89 है प्रतिशत।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...