Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
कच्चा पानी से आप क्या समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav

कच्चा पानी 

कच्चा पानी एक व्यापक शब्द है जो किसी भी पानी का वर्णन करता है जिसका इलाज बैक्टीरिया और अन्य दूषित पदार्थों को हटाने के लिए नहीं किया गया है। जबकि यह एक विवादास्पद विषय है, कच्चे पानी के समर्थकों का तर्क है कि नल के पानी को रसायनों के साथ इतना भारी व्यवहार किया जाता है कि यह संभावित रूप से हानिकारक हो सकता है, या बीमारी में भी योगदान दे सकता है। इन समर्थकों का यह भी मानना ​​है कि इसकी प्राकृतिक अवस्था में अनुपचारित पानी महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ और खनिज प्रदान करता है। सामान्य तौर पर, अधिकांश अनुपचारित पानी खपत के लिए असुरक्षित होता है, और केवल कच्चे पानी की सीमित आपूर्ति जो परीक्षण के अधीन होती है, उपभोग के लिए सुरक्षित माना जाना चाहिए।

कच्चा पानी विभिन्न स्थानों से आता है, जिसमें सतह और उपसतह स्रोत दोनों शामिल हैं। सतह के स्रोतों में तालाब, झील और अन्य जल निकाय शामिल हैं। सबसर्फ़ जल स्रोतों में भूमिगत स्थित स्प्रिंग्स और कुएँ शामिल हैं, जिन्हें अक्सर उपयोग करने के लिए ड्रिलिंग या पम्पिंग की आवश्यकता होती है। अनुपचारित सीवेज जो एक नगरपालिका सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट में प्रवेश करता है, इस परिभाषा के भीतर कच्चे पानी को नहीं माना जाता है।

कोई भी अनुपचारित पानी गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है, जिनमें ई। कोलाई और अन्य बैक्टीरिया शामिल हैं। अधिकांश विकसित देशों में पानी के क्षय करने और संभावित स्वास्थ्य खतरों को दूर करने के लिए व्यापक जल उपचार प्रणाली है। क्लोरीन और अन्य रसायनों का उपयोग करते हुए, नगरपालिका जल उपचार संयंत्र पानी की सुरक्षा, उपस्थिति और स्वाद में सुधार करने के लिए अतिरिक्त खनिजों और गंधों को हटाते हैं। यह पानी तब घरों और व्यवसायों के लिए पानी की आपूर्ति पाइप के माध्यम से यात्रा करता है। अधिकांश स्वास्थ्य मानकों के अनुसार, यह पानी खपत के लिए सुरक्षित है और अधिकांश प्रमुख दूषित पदार्थों से मुक्त है।

यहां तक ​​कि बोतलबंद पानी अक्सर बैक्टीरिया और अतिरिक्त खनिजों को हटाने के लिए एक जोरदार उपचार प्रक्रिया से गुजरता है। वसंत जल अक्सर यांत्रिक पंपिंग, सूर्य के प्रकाश के संपर्क और यहां तक ​​कि रासायनिक उपचार के अधीन होता है, जो कुछ समर्थकों का मानना ​​है कि पानी के प्राकृतिक लाभों को बर्बाद कर देता है।

कुछ स्टोर अब बोतलबंद कच्चे पानी की बिक्री करते हैं, जो कच्चे खाद्य उत्साही लोगों के साथ लोकप्रिय है और जो कच्चे पानी की खपत के संभावित स्वास्थ्य लाभों में विश्वास करते हैं। यह पानी आम तौर पर गुरुत्वाकर्षण-आधारित स्रोतों से आता है, और कोई पंप या ड्रिलिंग का उपयोग नहीं करता है। प्रत्येक बोतल से हवा में हवा और संभावित दूषित पदार्थों को रखने के लिए स्रोत पर पानी को बोतलबंद और कैप किया जाता है। इस पानी का अधिकांश भाग भूमिगत स्रोतों से आता है, और सूर्य या पराबैंगनी किरणों के संपर्क में बहुत कम या बिल्कुल नहीं आता है, जो कुछ कच्चे पानी के प्रशंसकों के लिए एक और महत्वपूर्ण कारक है।

कुछ क्षेत्रों में कच्चे पानी की बिक्री की अनुमति है और दूसरों में प्रतिबंधित है। आमतौर पर, इस पानी को बेचने की अनुमति देने वाली नगरपालिकाओं को बैक्टीरिया और अन्य संभावित स्वास्थ्य जोखिमों की जांच के लिए कठोर परीक्षण की आवश्यकता होती है। कुछ कच्चे पानी के उत्साही लोग स्थानीय धाराओं या झीलों में अपने पानी की बोतल रख सकते हैं, हालांकि इस पानी का सेवन करने से पहले पूरी तरह से परीक्षण करना चाहिए। यहां तक ​​कि साफ और ताजा दिखाई देने वाला पानी अनदेखी बैक्टीरिया या अन्य खतरों से परेशान हो सकता है, इसलिए रोग की रोकथाम और अच्छे स्वास्थ्य के लिए उचित परीक्षण महत्वपूर्ण है।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...