Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
कुछ आकाशीय वस्तुएं से आप क्या समझते हैं?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

कुछ आकाशीय वस्तुएं 

आकाशीय पिंड ऐसी चीजें हैं जिन्हें हम तब खोज सकते हैं जब हम रात के आकाश को दूरबीन, दूरबीन या नग्न आंखों से देखते हैं। कुछ को सदियों से जाना जाता है, जबकि अन्य काफी हाल के हैं, केवल सबसे शक्तिशाली दूरबीनों से पता चला है।

"मानक" खगोलीय पिंड, अर्थात, जिन्हें प्राचीन काल से जाना जाता है, सूर्य और चंद्रमा हैं, जो नग्न आंखों से दिखाई देने वाले तारे और पृथ्वी को छोड़कर पहले छह ग्रह हैं। हमारे पूर्वजों ने इनमें से कुछ की पूजा की, जैसे कि सूर्य और चंद्रमा, और सितारों को विशेष अर्थ दिया, विभिन्न रूप से उन्हें देवताओं द्वारा आकाश में उत्कीर्ण प्रतीकों के रूप में वर्णन किया गया था, या छोटे छेद जिनके आगे एक उच्च खगोलीय क्षेत्र था। यह सोचा गया था कि सभी तारे, ग्रह और सूर्य एक निश्चित शेल पर पृथ्वी की परिक्रमा करते हैं। धूमकेतु समय-समय पर देखे गए थे, और उन्हें बुरा माना जाता था।

पुनर्जागरण में टेलीस्कोप के आविष्कार के साथ, लोगों ने महसूस करना शुरू कर दिया कि सूर्य पृथ्वी की परिक्रमा नहीं करता था, बल्कि इसके विपरीत था। गैलीलियो गैलीली ने बृहस्पति के चार चंद्रमाओं को प्रसिद्ध रूप से देखा, जिन्हें तब से गैलिलियन चंद्रमाओं के रूप में जाना जाता है। न्यूटोनियन भौतिकी के लिए धन्यवाद, यह निर्धारित किया गया था कि ग्रहों की कक्षाएं वास्तव में गोलाकार नहीं थीं, बल्कि अण्डाकार थीं। क्षुद्रग्रह और धूमकेतु देखे गए थे, और यह महसूस किया गया था कि ये ईश्वर द्वारा भेजे गए ओमेन्स के बजाय अंतरिक्ष चट्टानें और बर्फ थे।

आधुनिक खगोल विज्ञान ने उन वस्तुओं का खजाना पाया है जो हमारे पूर्वजों ने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा। अधिक शक्तिशाली दूरबीनें हमें आकाशगंगाओं, लाखों तारों का निरीक्षण करने, विभिन्न वर्गों के तारों को एक दूसरे से अलग करने और विदेशी आकाशीय वस्तुओं जैसे क्वासर को देखने की अनुमति देती हैं। हमने ब्लैक होल, डार्क मैटर और एक्स्ट्रासोलर ग्रहों के अस्तित्व पर आधारित अनुमान लगाया है कि वे जो हम देखते हैं उसे कैसे प्रभावित करते हैं, और लौकिक तारों जैसे विचित्र संरचनाओं के अस्तित्व को प्रमाणित किया है।

2007 में, सर्च इंजन कंपनी Google ने Google Sky लॉन्च किया, जो आपको अपने घर के निर्देशांक में डालने और रात के आसमान की छवि को ऑनलाइन देखने की अनुमति देता है, बस यह एक आदर्श रात में कैसा दिखेगा। यह ज़ूम करने में भी सक्षम बनाता है, जिससे किसी को भी एक महंगी दूरबीन के बिना खगोलीय चमत्कार देखने को मिलता है - हालांकि, यह वास्तव में वास्तविक चीज नहीं है।

शब्द "खगोलीय" की विस्मय-बोधक अभिव्यक्तियाँ संक्षेप में मनुष्यों द्वारा अनुभव किए गए आश्चर्य को पकड़ती हैं जब हमारी छोटी चट्टान से महान से परे दिखती हैं।

Related questions

...