Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
edited
कुछ ऑर्डोवियन जीव से आप क्या समझते  हैं?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

 ऑर्डोवियन जीव

ऑर्डोवियन जीव ऑर्डोवियन अवधि के दौरान रहते थे, जो लगभग 488.3 से 443.7 मिलियन साल पहले तक रहता था। यह एक बड़े पैमाने पर विलुप्त होने के साथ शुरू हुआ जिसे कैम्ब्रियन-ऑर्डोवियन विलुप्त होने की घटना कहा जाता है, जो जीवाश्म रिकॉर्ड में सभी बहुकोशिकीय जीवों के 50% को मिटा देता है। उस समय, सभी ज्ञात बहुकोशिकीय जीव विशेष रूप से समुद्री थे। ऑर्डोविशियन से ज्ञात जीवाश्मों की संख्या लगभग 500 है, जो कि 200 से अधिक है या इससे पहले कैम्ब्रियन से उपलब्ध है।

ऑर्डोवियन काल में अनुकूली विकिरण और विविधीकरण के एपिसोड केवल तथाकथित कैम्ब्रियन विस्फोट से अधिक थे, जो लगभग 60 मिलियन वर्ष पहले हुए थे। अंत-कैम्ब्रियन द्रव्यमान विलुप्त होने ने ब्रेकिओपोड्स (एक स्थिर गोले वाले जीव सतही रूप से उभयलिंगी), त्रिलोबाइट्स (जो कभी भी फिर से समान नहीं थे), और प्रारंभिक जबड़े मछलियों को कोनोडोन कहा जाता है। ऑर्डोवियन के दौरान, अन्य जानवरों, जैसे कि आर्टिकुलेट ब्राचीओपोड्स, सेफेलोपोड्स (परिष्कृत मोलस्क), और क्रिनोइड्स (समुद्री लिली) ने बड़े पैमाने पर कैम्ब्रियन जानवरों को बदल दिया जो उनके सामने आए थे। सबसे विशेष रूप से, ब्रोकोपोड्स को स्पष्ट रूप से उथले समुद्रों में लगभग पूरी तरह से विस्थापित त्रिलोबाइट्स कहते हैं जहां वे दोनों रहते थे। ये जीव बाकी पेलियोजोइक युग के दौरान समुद्री जीवों पर हावी होते चले गए।

यद्यपि त्रिलोबाइट उतने सफल नहीं थे, जितने कि वे कैम्ब्रियन के दौरान थे, फिर भी वे कई और विविध थे, खाद्य श्रृंखला के निचले भाग को आर्टिकुलेट ब्रेकिओपोड्स के साथ साझा करते थे। इस समय के दौरान कई गैस्ट्रोपॉड (घोंघा जैसे जानवर) विकसित हुए। पीरियड्स के अंत में दिखाई देने वाले जबड़े के रूपों के साथ, अनगिनत जबड़े वाली मछलियाँ मौजूद थीं। ऑर्डोवियन ने पहले कोरल और पहले प्रवाल भित्तियों के विकास को देखा, दसियों लाख वर्षों में बनने वाली पहली चट्टान, अर्ली कैंब्रियन के दौरान प्राचीन आर्कियोसायथिड्स के संपन्न होने के बाद से। ऑर्डोवियन स्ट्रैटा ग्रेपॉलिट्स से भरे हुए हैं, औपनिवेशिक समुद्री जानवरों के अवशेष जिन्हें तीर कीड़े कहा जाता है।

ऑर्डोवियन को पहले जानवरों के परिष्कृत तंत्रिका तंत्र और मस्तिष्क के ऊतकों की पर्याप्त मात्रा के उद्भव के रूप में चिह्नित किया गया था, जैसा कि अवधि के प्रमुख शिकारियों, नॉटिलॉइड सेफलोपोड्स के जीवाश्मों द्वारा प्रकट किया गया था। ये अपेक्षाकृत बुद्धिमान, तना हुआ, बड़ी आंखों वाले, कठोर-शेल वाले मोलस्क हो सकते हैं, जो पूर्ववर्ती पूर्वजों की तरह विसंगतियों की तरह सामने आए हों। बड़े सेफालोपॉड लेट कैम्ब्रियन के दौरान दिखाई दिए थे, लेकिन ऑर्डोवियन में बहुत विविधता थी।

ऑर्डोवियन ने पहले भूमि पौधों, गैर-संवहनी पौधों के उद्भव को देखा, जो आधुनिक लिचेन, लिवरवॉर्ट्स और मॉस के समान थे। ये साधारण पौधे समुद्र या धाराओं के करीब क्लस्टर में जाते हैं। ऑर्डोविशियन से स्थलीय जानवरों के कोई शरीर के जीवाश्म नहीं पाए गए हैं, हालांकि इस अवधि के दौरान कुछ प्रारंभिक स्थलीय ट्रेस जीवाश्म दिखाई देते हैं, जो संभवत: शुरुआती माइरीपोड्स जैसे मिलीपेड्स द्वारा बनाए गए हैं। सबसे पुराना वर्तमान में ज्ञात भूमि का जीवाश्म एक 1 सेमी-जीवाश्म मिलीपेड है जो 428 मिलियन साल पहले की अवधि के अंत के 16 मिलियन वर्ष बाद का है। स्थलीय जंतुओं के आयुध के जीवाश्म अभी तक खोजे जा सकते हैं।

अधिकांश पौधों की जड़ों में पाए जाने वाले एक विशेष प्रकार के कवक से मिलते जुलते फफूंद हाईफे की खोज से पता चलता है कि यह प्राचीन सहजीवी संबंध ऑर्डोवियन के दौरान शुरू हुआ था।

Related questions

...