Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
भूकंप के खतरे से आप क्या समझते हैं?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

भूकंप के खतरे 

भूकंप के खतरे भूकंप की घटना और उसके बाद से जुड़े असंख्य खतरे हैं। भूकंप के कुछ खतरे सीधे भूकंपीय घटना के कारण होते हैं, जैसे कि ग्राउंड फॉल्टिंग या द्रवीकरण। अन्य मानव निर्मित खतरे हैं जो अनुचित रूप से सुरक्षित या असुरक्षित हैं, और अगर भूकंप आता है तो आसपास के क्षेत्रों को नुकसान हो सकता है। उन क्षेत्रों में जहां भूकंप आम हैं या होने की संभावना है, यह समझना महत्वपूर्ण है कि एक खतरनाक घटना के दौरान सुरक्षित रहने के लिए क्या खतरे मौजूद हो सकते हैं, और सबसे अच्छा कैसे बचा जा सकता है।

भूकंप एक भूगर्भीय घटना है जो तब होती है जब पृथ्वी की पपड़ी के बड़े टुकड़े, जिसे टेक्टोनिक प्लेट कहा जाता है, अचानक स्थानांतरित या स्थानांतरित हो जाता है। इस आंदोलन के दौरान एक दूसरे के खिलाफ पीसने वाली टेक्टोनिक प्लेटों का परिणाम झटकों का परिणाम है। हालांकि खुद को हिलाना खतरनाक नहीं है, लेकिन जमीन की गति सतह के निर्माण को अस्थिर कर सकती है, और यहां तक ​​कि अचानक ही जमीन की स्थलाकृति बदल जाती है। भूकंप के कई खतरे मानव निर्मित संरचनाओं, जैसे कि इमारतों, बांधों, और भूकंप के उपर के आसपास या पाइपलाइनों पर झटकों के प्रभाव की चिंता करते हैं।

भूकंप के प्रमुख खतरों में अनुचित संरचना समर्थन, भूस्खलन या सिंकहोल्स के कारण इमारत का ढहना शामिल है, जो भूकंप के दौरान और बाद में प्राकृतिक या मानव निर्मित बांधों, और आग के विनाश के कारण आई बाढ़ और मिट्टी के असामान्य मिश्रण से बनते हैं। भूकंप क्षेत्रों में, भूकंप के कारण होने वाली भयावह क्षति की संभावना को कम करने के लिए शहर के योजनाकारों और वास्तुकारों को क्षेत्र की भौगोलिक टोपोलॉजी को समझना बेहद जरूरी है। प्रमुख गलती लाइनों के ऊपर संरचनाओं को रखने से बचें, उन्नत निर्माण तकनीकों का उपयोग करना, और गैस और बिजली व्यवस्था बनाना जो भूकंप की घटना के दौरान स्वचालित रूप से बंद हो सकते हैं, बड़े भूकंप के खतरों की संभावना को कम कर सकते हैं।

इतने बड़े पैमाने पर भूकंप के सभी खतरे मौजूद नहीं हैं। यहां तक ​​कि भूकंपीय घटनाओं के दौरान और तुरंत बाद एक परिवार के घर का इंटीरियर एक खतरनाक परिदृश्य बन सकता है। लंबा फर्नीचर, जैसे कि ड्रेसर, वार्डरोब और ठंडे बस्ते में डालने वाली इकाइयां, सभी गंभीर झटकों के दौरान गिर सकती हैं, बाधाएं पैदा कर सकती हैं और संभावित रूप से निवासियों को घायल भी कर सकती हैं। ग्लास पिक्चर फ्रेम या मिरर एक भूकंप के दौरान आसानी से चकनाचूर कर सकते हैं, तेज टुकड़ों को उड़ते हुए भेजते हैं और खतरनाक शार्क के साथ जमीन को कूड़ा डालते हैं। भूकंप-प्रूफिंग रेजिडेंस उन क्षेत्रों में सुरक्षा प्रक्रियाओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जहां भूकंप सामान्य हैं। असबाब को दीवारों से सुरक्षित किया जाना चाहिए, और यदि आवश्यक हो तो आसान भागने की अनुमति देने के लिए एक खतरनाक-मुक्त बच मार्ग स्थापित किया जाना चाहिए।

भूकंप सहित किसी भी आपदा के दौरान तैयारी अक्सर सुरक्षित रहने के लिए महत्वपूर्ण है। भूकंपीय घटनाएं कभी भी, कहीं भी और बिना किसी चेतावनी के हो सकती हैं। यद्यपि पृथ्वी की अचानक हिंसा की हमेशा भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है, भूकंप के खतरों से बचने के लिए अक्सर उचित योजना और एहतियात के माध्यम से संभव है।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...