Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
विकासवादी मनोविज्ञान से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

विकासवादी मनोविज्ञान 

विकासवादी मनोविज्ञान मनोविज्ञान के लिए एक दृष्टिकोण है जो मानव मनोवैज्ञानिक लक्षणों को हमारे पूर्वजों के रोजमर्रा के वातावरण (विकासवादी अनुकूलन या ईईए के पर्यावरण) में अस्तित्व के लिए अनुकूलन के रूप में देखता है। क्योंकि हमारे इतिहास का 99% हिस्सा एक प्रजाति के रूप में शामिल है जो अफ्रीकी सवानाओं पर जीवित और प्रजनन करने में बिताया गया है, विकासवादी मनोवैज्ञानिक बताते हैं कि हमारी संज्ञानात्मक विशेषताएं विशिष्ट रूप से उस वातावरण में सफलता के लिए अनुकूलित होती हैं, न कि वर्तमान समय के वातावरण में, जो एक है अपेक्षाकृत हाल की घटना।

डार्विनियन सिद्धांत के अनुसार, जो जीव जीवित संतान पैदा करने में सर्वश्रेष्ठ होते हैं, जो तब अधिक संतान पैदा करते हैं, जीव सबसे अधिक जीवित रहते हैं और किसी भी सांसारिक वातावरण में बने रहते हैं। इस क्षमता को "समावेशी फिटनेस" कहा जाता है। किसी दिए गए प्रजाति के उत्परिवर्ती संस्करण, जिसमें समावेशी फिटनेस की सबसे बड़ी मात्रा होती है, भविष्य में सफलता की उच्च दर के साथ अपने जीन को पास करने के लिए बाध्य होते हैं, जिसमें ऐसे लक्षण होते हैं, जो समावेशी फिटनेस की एक कम डिग्री प्रदान करते हैं।

विकासवादी मनोविज्ञान के एक उदाहरण के रूप में, होमो सेपियन्स संस्कृतियों में भाई-बहन के रोमांटिक संबंधों के व्यावहारिक रूप से सार्वभौमिक प्रतिकार पर विचार करें। विकासवादी मनोवैज्ञानिक इसे "अनाचार वर्जित" कहते हैं, इसे एक विकसित मानव प्रजनन प्रवृत्ति के रूप में अलग किया जाता है जो अनुकूली है क्योंकि यह इंट्रा-फैमिलियल मैथुन की संभावना को काफी कम करता है। यह अधिनियम आनुवांशिक विविधता को बाधित करता है और संतानों को रोगों और आनुवंशिक दोषों के लिए अधिक संवेदनशील बनाता है, खासकर अगर यह प्रक्रिया कई पीढ़ियों की श्रृंखला में पुनरावृत्त होती है। अनाचार वर्जित एक सचेत निर्णय नहीं है जो मनुष्य के बारे में सार में होता है और फिर निर्णय लेता है - यह मौजूद है क्योंकि हमारा विकसित तंत्रिका तंत्र इसे एक अवचेतन स्तर पर हमारे दिमाग में सम्मिलित करता है।

विकासवादी मनोवैज्ञानिकों ने सैकड़ों मानव संज्ञानात्मक अनुकूलन को अलग-अलग और प्रयोगात्मक रूप से सत्यापित किया है, जो मानव व्यवहार के अध्ययन को शामिल करते हुए विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों में बहुत लाभ पहुंचाते हैं। विकासवादी मनोविज्ञान केवल एक क्षेत्र नहीं है, बल्कि एक घटना है, मनोविज्ञान के शास्त्रीय मॉडल को व्यापक पैमाने पर उखाड़ फेंकना है और पूरे क्षेत्र को एक मजबूत अनुभवजन्य नींव पर रखना है। विकासवादी मनोविज्ञान में व्यापक अंतःविषय अपील है, जिसका अध्ययन दार्शनिकों, सैन्य रणनीतिकारों, राजनेताओं, व्यवसायियों और वैज्ञानिकों की एक विस्तृत श्रृंखला द्वारा किया जा रहा है।

Related questions

...