Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
डिप्रेस्ड यूरेनियम से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

डिप्रेस्ड यूरेनियम 

यूरेनियम या डीयू से हटाए गए पदार्थ, यूरेनियम 235 के समृद्ध अंश के बाद प्राकृतिक यूरेनियम को हटा दिया गया है। जब पहली बार बिजली उत्पादन और हथियारों के लिए यूरेनियम की क्षमता का एहसास हुआ था, तब उत्पादन प्रक्रिया के अपघटन के रूप में यूरेनियम को नष्ट कर दिया गया था। हालांकि, शोधकर्ताओं ने पाया कि चूंकि यूरेनियम बहुत कम था, इसलिए यह कवच और टैंक मर्मज्ञ हथियारों में उपयोग करने के लिए आदर्श रूप से अनुकूल था। इसमें गिट्टी के रूप में संभावित अनुप्रयोग भी थे। नतीजतन, क्षीण यूरेनियम का सक्रिय रूप से उपयोग किया जाने लगा, ज्यादातर उग्रवादियों द्वारा।

यूरेनियम रेडियोधर्मी गुणों के साथ एक स्वाभाविक रूप से होने वाली चांदी की सफेद तत्व है। इसमें कई समस्थानिक हैं, जिनमें यूरेनियम 235 और यूरेनियम 238 शामिल हैं, समस्थानिक जो घटे हुए यूरेनियम का सबसे बड़ा अंश है। यह प्लूटोनियम, एक संबंधित तत्व के रूप में रेडियोधर्मी नहीं है, लेकिन यह यूरेनियम 235 को निकालने और परमाणु हथियारों और बिजली संयंत्रों के लिए उपयोग करके समृद्ध किया जा सकता है। बड़े पैमाने पर हथियारों का उपयोग करने के लिए समृद्ध यूरेनियम काफी मजबूत है, जैसा कि 1945 में साबित हुआ था जब “लिटिल बॉय”, समृद्ध यूरेनियम के साथ बनाया गया एक परमाणु बम, हिरोशिमा पर विस्फोट हुआ था।

दुनिया भर के कई लोग हथियारों में घटते यूरेनियम के इस्तेमाल को लेकर चिंतित हैं, क्योंकि इसमें पर्यावरण को दूषित करने की क्षमता है। रेडियोधर्मिता एक तरफ, घटता हुआ यूरेनियम एक भारी धातु है, और बड़ी मात्रा में जारी होने पर इसका गंभीर प्रभाव हो सकता है। घटे हुए यूरेनियम से बने हथियार भी आमतौर पर सीसा और अन्य भारी धातुओं के साथ मिश्रित होते हैं, जिससे एक महत्वपूर्ण संदूषण जोखिम होता है। कमजोर यूरेनियम की कमजोर रेडियोधर्मिता भी चिंता का विषय है।

इराक और बाल्कन में बड़े पैमाने पर यूरेनियम के साथ बनाए गए हथियारों का उपयोग किया गया है, साथ ही अन्य देशों में अधिक सीमित रूपों में इसका उपयोग किया गया है। अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों द्वारा की गई जांच से उन क्षेत्रों में रेडियोधर्मिता के स्तर में वृद्धि हुई है, जहां कम यूरेनियम का उपयोग किया गया है। खाली यूरेनियम राउंड के साथ नष्ट किए गए टैंकों को अक्सर सड़क के किनारे छोड़ दिया जाता है और स्थानीय आबादी के सदस्यों द्वारा जांच की जाती है। चिंता का विषय यह है कि स्थानीय लोगों को परित्यक्त सैन्य उपकरणों के माध्यम से विकिरण के संपर्क में लाया जा सकता है, और कई संगठनों ने खराब यूरेनियम से दूषित उपकरणों की सफाई के लिए लॉबिड किया है, साथ ही साथ पदार्थ के उपयोग पर रोक लगाई है। गोलों को ले जाने के माध्यम से सैनिकों को भी खतरा होता है, राउंड ले जाने के माध्यम से और उन परिस्थितियों में होते हैं जहां यूरेनियम के दौर में विस्फोट होता है।

कोई एजेंसी घटिया यूरेनियम हथियार के उपयोग को नियंत्रित नहीं करती है, जो कई देशों द्वारा निर्मित है। यह तकनीकी रूप से परमाणु या जहरीले के रूप में वर्गीकृत नहीं है, हालांकि यह स्पष्ट रूप से विषाक्त है। व्यक्तियों के विविध समूहों ने सुझाव दिया है कि कम यूरेनियम को अधिक बारीकी से विनियमित और निरीक्षण किया जाना चाहिए, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में। कुछ लोगों का मानना ​​है कि पदार्थ खाड़ी युद्ध सिंड्रोम के साथ जुड़ा हुआ है, साथ ही उन क्षेत्रों में बढ़ते जन्म दोषों के साथ जहां यूरेनियम का उपयोग किया गया है। अमेरिकी सेना सहित कई संगठनों द्वारा किए गए अनुसंधान के माध्यम से जन्म दोषों की कड़ी का समर्थन किया गया है, जो बताता है कि घटे हुए यूरेनियम का प्रजनन अंगों पर प्रभाव पड़ सकता है।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...