Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
समृद्ध यूरेनियम से आप क्या समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav

समृद्ध यूरेनियम

प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले स्तरों से ऊपर बढ़े हुए यूरेनियम में एक विशेष आइसोटोप, यूरेनियम 235 या यू 235 की सांद्रता थी। यूरेनियम की प्रकृति में कम से कम तीन आइसोटोप हैं, और यू 235 परमाणु रिएक्टरों के लिए ईंधन के रूप में और परमाणु हथियारों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है। यूरेनियम स्वाभाविक रूप से U 238 के बहुत उच्च प्रतिशत और अन्य समस्थानिकों के बहुत छोटे प्रतिशत से बना है, U 235 अगला सबसे आम, लगभग 0.7% है। आइसोटोप को अलग करके, यू 235 आइसोटोप की उच्च सांद्रता के साथ समृद्ध यूरेनियम के नमूने बनाए जा सकते हैं।

यूरेनियम को कई तरीकों से और अलग-अलग तरीकों से अलग-अलग इस्तेमाल किया जा सकता है। यू 235 परमाणु रिएक्टर ईंधन और परमाणु हथियारों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इसकी विखंडन, या विभाजन से गुजरने की क्षमता है। प्रत्येक यू 235 परमाणु जो विभाजित होता है वह एक जबरदस्त ऊर्जा, साथ ही एक उच्च-ऊर्जा परमाणु कण, जिसे न्यूट्रॉन कहा जाता है, रिलीज करता है। फिर न्यूट्रॉन एक और U 235 परमाणु से टकराता है, जिससे यह विभाजित हो जाता है, जिससे चेन रिएक्शन बंद हो जाता है। जब प्रतिक्रिया धीमी और नियंत्रित होती है, तो इसका दोहन किया जा सकता है जैसा कि परमाणु रिएक्टर के मामले में होता है। जब प्रतिक्रिया हिंसक और अनियंत्रित होती है, तो परिणाम एक परमाणु विस्फोट है, जो प्रक्रिया द्वितीय विश्व युद्ध के अंत में जापान द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा जापान पर गिराए गए बमों का आधार थी।

इच्छित उपयोग के आधार पर, समृद्ध यूरेनियम का उत्पादन यू 235 परमाणुओं की अलग-अलग सांद्रता के साथ किया जाता है। निम्नतम ग्रेड को थोड़ा समृद्ध यूरेनियम (एसईयू) के रूप में जाना जाता है और इसमें लगभग 2% U 235 तक की एकाग्रता होती है। अगली कक्षा को कम समृद्ध यूरेनियम (LEU) के रूप में जाना जाता है और आमतौर पर इसमें लगभग 3% या 4% U 235 की सांद्रता होती है, जो कि रिएक्टर ईंधन के लिए उच्चतम मानक एकाग्रता है, हालाँकि यह 20% तक हो सकती है।

अत्यधिक समृद्ध यूरेनियम (HEU), जिसे हथियार ग्रेड यूरेनियम के रूप में भी जाना जाता है, यूरेनियम है जिसकी एकाग्रता लगभग 80% 235 है । इस स्तर तक समृद्ध यूरेनियम का उपयोग उन हथियारों के निर्माण में किया जाता है जो कई देशों के परमाणु शस्त्रागार बनाते हैं, हालांकि सबसे सरल परमाणु हथियारों के उत्पादन के लिए 20% के रूप में संवर्धन स्तर कम हैं। समृद्ध यूरेनियम के इस ग्रेड को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सरकारों और नियामक एजेंसियों द्वारा अत्यधिक नियंत्रित और नियंत्रित किया जाता है ताकि इसके सुरक्षित उपयोग को बढ़ावा देने और संस्थाओं द्वारा परमाणु हथियारों के निर्माण को रोका जा सके कि दुनिया की सभ्यताएं पूरी तरह से खतरनाक या गैर जिम्मेदार हैं।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...