Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
डिपोल फील्ड से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

डिपोल फील्ड 

भौतिकी में, दो मुख्य प्रकार के द्विध्रुव होते हैं, एक चुंबकीय द्विध्रुवीय और एक विद्युत द्विध्रुवीय। वैचारिक रूप से, वे समान हैं कि द्विध्रुवीय शब्द का अर्थ है "दो ध्रुव वाले"। एक द्विध्रुवीय क्षेत्र एक क्षेत्र में हर बिंदु पर द्विध्रुवीय से उत्पन्न विद्युत क्षेत्रों का योग है, भले ही यह एक विद्युत द्विध्रुवीय या चुंबकीय द्विध्रुवीय हो। पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व एक द्विध्रुवीय क्षेत्र द्वारा किया जा सकता है।

विद्युत द्विध्रुव समान और विपरीत आवेशों के किसी भी प्रकार के होते हैं, एक पक्ष सकारात्मक और एक पक्ष नकारात्मक। हाइड्रोजन परमाणु एक द्विध्रुवीय है क्योंकि इसमें एक धनात्मक आवेशित प्रोटॉन और एक ऋणात्मक आवेशित इलेक्ट्रॉन होता है। हालाँकि, एक पानी का अणु भी एक द्विध्रुवीय होता है क्योंकि इलेक्ट्रॉन दो स्थिर हाइड्रोजन परमाणुओं की तुलना में ऑक्सीजन परमाणु के लिए अधिक आकर्षित होते हैं।

एक इलेक्ट्रिक द्विध्रुवीय क्षेत्र के आसपास का द्विध्रुवीय क्षेत्र में प्रत्येक बिंदु पर एक सकारात्मक परीक्षण आवेश पर द्विध्रुवीय अभिनय के भीतर दो आवेशों के कारण विद्युत बल से बना कुल विद्युत क्षेत्र है। इस विद्युत क्षेत्र में उस धनात्मक परीक्षण आवेश पर बल होता है जो आवेश के परिमाण से विभाजित होता है, और यह बल की दिशा में होता है। यह हर बिंदु पर विद्युत चुम्बकीय बल के परिमाण का प्रतिनिधित्व करने के लिए तीरों को खींचकर आसानी से देखा जा सकता है और फिर एक आवेश से दूसरे बल की दिशा के समानांतर क्षेत्र रेखाओं को खींच सकता है। इन बलों की राशि का परिमाण और दिशा द्विध्रुवीय क्षेत्र है।

एक चुंबकीय द्विध्रुवीय अनिवार्य रूप से एक बार चुंबक होता है और इसमें दो अलग-अलग ध्रुव होते हैं, उत्तर और दक्षिण। एक चुंबकीय द्विध्रुव के अनुसार द्विध्रुवीय क्षेत्र क्षेत्र में हर बिंदु पर चुंबकीय बलों से बना कुल चुंबकीय क्षेत्र है। सभी मैग्नेट प्रकृति में द्विध्रुवीय हैं। जेम्स मैक्सवेल द्वारा विकसित चार विद्युत चुम्बकीय समीकरणों में से एक में कहा गया है कि चुंबकीय मोनोपोल जैसी कोई चीज नहीं है।

भूभौतिकी में, पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र को एक द्विध्रुवीय क्षेत्र के रूप में निरूपित किया जा सकता है जिसमें भौगोलिक क्षेत्र की रेखाएँ भौगोलिक दक्षिणी ध्रुव से भौगोलिक उत्तरी ध्रुव तक फैली होती हैं। द्विध्रुवीय क्षेत्र की ताकत एक अधिकतम पर होती है, जब फ़ील्ड लाइनें एक साथ करीब होती हैं, जैसे कि उत्तर और दक्षिण ध्रुवों पर, और कमजोर होती है क्योंकि फ़ील्ड लाइनें अलग हो जाती हैं। पृथ्वी के भूमध्य रेखा पर द्विध्रुवीय क्षेत्र के मध्य से खींची गई एक रेखा, भूमध्य रेखा का प्रतिनिधित्व करती है और चुंबकीय क्षेत्र की रेखाओं के लंबवत है।

Related questions

...