Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
स्थलाकृतिक सर्वेक्षण से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

स्थलाकृतिक सर्वेक्षण 

एक स्थलाकृतिक सर्वेक्षण एक इंजीनियरिंग प्रक्रिया है जिसका उपयोग पृथ्वी की सतह को मैप करने के लिए किया जाता है। स्थलाकृतिक आकलन अन्य प्रकार के सर्वेक्षणों से भिन्न होता है, जिसमें वे मुख्य रूप से सड़कों के बजाय भूमि आकृति और ऊंचाई सहित पृथ्वी के आकार का मानचित्रण करने से चिंतित हैं। स्थलाकृतिक सर्वेक्षण पूरा होने पर, मानचित्रकार एक स्थलाकृतिक, या समोच्च मानचित्र बना सकते हैं। फिर इन मानचित्रों का उपयोग भूमि नियोजन, निर्माण, खनन और कृषि के लिए किया जाता है। ट्रेलरों या जंगल क्षेत्रों की खोज करते समय हाइकर्स और कैंपर भी स्थलाकृतिक सर्वेक्षण के नक्शे पर भरोसा कर सकते हैं।

एक सर्वेक्षण पूरा करते समय, इंजीनियर परिभाषित क्षेत्र के भीतर प्राकृतिक और मानव निर्मित दोनों संरचनाओं के स्थान को मैप करते हैं। इसमें पानी, भूमि आकृति और यहां तक ​​कि इमारत या बाड़ के शरीर शामिल हैं। सर्वेक्षण इन तत्वों के बीच की दूरी को मापता है, साथ ही प्रत्येक के बीच ऊंचाई में परिवर्तन करता है। एक स्थलाकृतिक सर्वेक्षण आम तौर पर सड़कों या बहुत छोटे मानव निर्मित जुड़नार नहीं दिखाएगा।

सर्वेक्षण प्रक्रिया शुरू होती है क्योंकि स्थलाकृतिक सर्वेक्षणकर्ता भूमि के एक क्षेत्र को ग्रिड पैटर्न में विभाजित करते हैं। ग्रिड लाइनों को बनाने के लिए झंडे या अन्य मार्करों का उपयोग किया जाता है, जो सर्वेक्षणकर्ताओं को पूरी प्रक्रिया में व्यवस्थित रहने में मदद करते हैं। इंजीनियर ग्रिड के भीतर विभिन्न बिंदुओं के बीच की दूरी को मापने के लिए पारंपरिक मापने वाले उपकरणों या यहां तक ​​कि उपग्रहों और विमानों का उपयोग कर सकते हैं। ये पेशेवर तब प्रत्येक बिंदु के बीच ऊंचाई में परिवर्तन और कोण को मापने और गणना करने के लिए विशेष सर्वेक्षण उपकरणों पर भरोसा करते हैं।

स्थलाकृतिक सर्वेक्षण पूरा होने पर, इंजीनियर एक स्थलाकृतिक मानचित्र बनाते हैं, जो पृथ्वी के आकार का प्रतिनिधित्व करने के लिए समोच्च रेखाओं का उपयोग करता है। जब लाइनों को एक साथ पास रखा जाता है, तो यह भूमि के अपेक्षाकृत स्थिर क्षेत्र को इंगित करता है। आगे जो रेखाएँ हैं वे उथले या मध्यम ऊंचाई के परिवर्तनों को दर्शाती हैं। आमतौर पर लाइनों को समुद्र तल से पैरों या मीटरों में मापी गई ऊंचाई को दिखाने के लिए लेबल किया जाता है। मानचित्र को बहुत जटिल दिखने से रोकने के लिए, समोच्च लाइनों को रुक-रुक कर लेबल किया जा सकता है।

हर चौथे या पांचवें समोच्च लाइन को रेखाओं के विभिन्न सेटों के बीच पाठकों को भेदने में मदद करने के लिए गहरा किया जा सकता है। इन गहरे कंट्रो को गाइड लाइन के रूप में जाना जाता है, और उस बिंदु पर भूमि के उन्नयन के साथ लेबल किया जाता है। लाइनों के भीतर वी-आकार वाले क्षेत्र धाराओं या नदियों का प्रतिनिधित्व करते हैं, जबकि गाढ़ा वृत्त पहाड़ियों या पहाड़ों का प्रतिनिधित्व करते हैं। ये वृत्त पृथ्वी में एक गड्ढे या शून्य का भी प्रतिनिधित्व कर सकते हैं, इसलिए उपयोगकर्ताओं को संभावित गलतियों से बचने के लिए संबंधित ऊंचाई की जानकारी को पढ़ना चाहिए। बड़े सर्कल के समूह के भीतर का सबसे छोटा सर्कल आमतौर पर आसपास के क्षेत्र के भीतर उच्चतम या निम्नतम बिंदु का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि बड़े सर्कल इस शीर्ष के आसपास ढलान दिखाते हैं।

Related questions

...