Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
कैंब्रियन सब्सट्रेट क्रांति से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

कैंब्रियन सब्सट्रेट क्रांति 

कैम्ब्रियन सब्सट्रेट क्रांति एक महत्वपूर्ण विकासवादी घटना थी जो 542 मिलियन साल पहले कैम्ब्रियन अवधि के भोर में हुई थी। क्रांति में पहले बुर्जर्स शामिल थे जो सतह पर चराई करने के बजाय सब्सट्रेट में गहरे तक डूब गए थे या उस समय सूक्ष्म समुद्र के नीचे थे, जो उस समय समुद्र तल पर हावी था। वास्तव में, कैम्ब्रियन की शुरुआत अंतर्राष्ट्रीय रूप से परिभाषित की जाती है ट्राइकोफाइकस पेडुम की पहली उपस्थिति, एक विशिष्ट लूपिंग पैटर्न के साथ एक सर्वव्यापी ट्रेस जीवाश्म। बर्गर जो ट्रेस जीवाश्म बना है अज्ञात है, लेकिन यह एक स्लग या एक आदिम आर्थ्रोपॉड हो सकता है।

कैम्ब्रियन सब्सट्रेट क्रांति से पहले, समुद्र तल में एक कठोर, स्तरित, सल्फाइडिक, एनोक्सिक सब्सट्रेट के ऊपर एक माइक्रोबियल मैट शामिल था। जानवर चटाई पर रहते थे, इसे होल्डफ़ेट्स के माध्यम से जोड़ा जाता था, चटाई की सतह को चराया जाता था, इसे अंदर एम्बेडेड किया जाता था, या इसके ठीक नीचे दफन किया जाता था। जैसा कि सब्सट्रेट के नीचे लगभग पूरी तरह से एनोक्सिक (ऑक्सीजन के बिना) था, यह सल्फेट को कम करने वाले बैक्टीरिया से भरा था, जो हाइड्रोजन सल्फाइड उत्सर्जित करता था, जो अधिकांश अन्य जीवों के लिए जहरीला था, जो उन्हें गहरे बोझ से हतोत्साहित करता था।

सल्फेट को कम करने वाले जीवाणुओं के अरबों वर्षों के सब्सट्रेट के बाद, कुछ अग्रणी जीवों ने सब्सट्रेट में गहराई से बोझ डालना शुरू कर दिया, जिससे यह अधिक ढीला और ऑक्सीजन युक्त हो गया। इसने एक प्रतिक्रिया चक्र की शुरुआत की जिससे सब्सट्रेट जानवरों के लिए कम शत्रुतापूर्ण हो गया, और जानवरों ने इसे अधिक आक्रामक तरीके से दफनाने की पहल की, बैक्टीरिया और अन्य जानवरों का उपभोग करते हुए जो नए ऑक्सीजन युक्त वातावरण का उपनिवेशण कर रहे थे। अंतिम परिणाम एक व्यापक श्रेणी के जीवों का विकास था और एक नए समुद्री क्षेत्र का उद्घाटन था। सब्सट्रेट की शीर्ष परत के ऑक्सीकरण ने कैम्ब्रियन विस्फोट में योगदान दिया हो सकता है, विकासवादी विकिरण की एक विशाल घटना जो कैंब्रियन सब्सट्रेट क्रांति के तुरंत बाद हुई थी। इसके विपरीत, कैम्ब्रियन विस्फोट के अन्य कारण हो सकते हैं, और कैंब्रियन सब्सट्रेट क्रांति जीवों के विविधीकरण का एक दुष्प्रभाव हो सकता है।

ब्यूरिंग के तीन प्राथमिक फायदे हैं जो एक बार शुरू होने के बाद कैम्ब्रियन सब्सट्रेट क्रांति को तेज कर देते थे: भोजन की उपलब्धता, लंगर (जो जानवरों को धाराओं से धोया जाता है), और शिकारियों से बचना। चूंकि शिकारी छोटे जानवरों की तुलना में बड़े और कम पैंतरेबाज़ी करते हैं, उनमें से कुछ मैला सब्सट्रेट में डूब गए होंगे। कैम्ब्रियन सब्सट्रेट क्रांति माइक्रोबियल मैट के लिए अंत की शुरुआत थी, जो अब केवल बर्फ़ की झीलों और समुद्र तल की सबसे गहरी पहुंच जैसे बर्बर वातावरण के लिए अत्यधिक वातावरण में पाए जाते हैं।

 

अन्य भाषाएँ

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...