Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
पुराण से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

पुराण 

चापलूसी बहुत बड़ी मानव आबादी घनत्व वाले बड़े, आत्मनिर्भर शहर हैं। वे आमतौर पर ऊंची संरचनाओं के रूप में प्रस्तुत किए जाते हैं जो पर्यावरण पर मानवता के पदचिह्न को कम करने के लिए ऊंचाई का लाभ उठाते हैं। विज्ञान कथाओं और खेलों में पुरालेख अक्सर पाए जाते हैं।

कोई भी सच्चा आर्कियोलॉजी अभी तक नहीं बनाया गया है, हालांकि एरिज़ोना में एक प्रयोगात्मक शहर है जो एक आर्कियोलॉजी जैसे मॉडल का प्रयास कर रहा है। एक सच्चे आर्कियोलॉजी में एक पूर्ण आंतरिक पारिस्थितिकी तंत्र होता है, या यहां तक ​​कि फ़ंक्शन भी होता है अगर सील वायुरोधी। इस कारण से, अन्य ग्रहों के उपनिवेशण के लिए प्रतिमानों के रूप में पुराणों को प्रस्तावित किया गया है।

इस शब्द का आविष्कार 50 के दशक में इतालवी-अमेरिकी वास्तुकार पाओलो सोलेरी द्वारा किया गया था, जिन्होंने वास्तुकला और पारिस्थितिकी शब्द को एक साथ मिश्रित किया था। आर्कियोलॉजी अवधारणा का मतलब उच्च मानव जनसंख्या घनत्व के लिए आवश्यक संरचना को कम करना है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी की उन तक सीधी पहुंच हो। चापलूसी भी मलिन बस्तियों के विकल्प के रूप में होती है, जहां जनसंख्या घनत्व नागरिक बुनियादी ढाँचे की क्षमता को बढ़ाता है। कथा में वर्णित पहला आर्कियोलॉजी शायद विलियम होपडसन द्वारा द नाइट लैंड की "द लास्ट रेडबोट" थी, जिसे पहली बार 1912 में प्रकाशित किया गया था। आधुनिक समय में, आर्कियोलॉजी को लोकप्रिय संगीत गेम SimCity 2000 में भविष्य की इमारत के रूप में चित्रित किया गया है, और फिल्म ब्लेड रनर।

एक आर्कियोलॉजी को कृत्रिम आवास की प्राकृतिक जरूरतों के साथ मानव आवास और संसाधन की जरूरतों को सावधानीपूर्वक संतुलित करना चाहिए, जो सभी एक सुरक्षित बुनियादी ढांचे के भीतर सील हैं। पारिस्थितिकी अच्छी तरह से संतुलित होनी चाहिए, जिसमें कोई भी प्रजाति विलुप्त न हो या नियंत्रण से परे हो। मानव अपशिष्ट को पारिस्थितिकी के बिगड़ने का कारण नहीं होना चाहिए। क्योंकि यह ठीक-ठीक संतुलन प्राप्त करना आसान नहीं है, और अभी तक नहीं किया गया है, एक आर्कियोलॉजी के डिजाइन के लिए सिविल प्लानर, जीवविज्ञानी, आर्किटेक्ट, प्रकृतिवादी, जनता और अधिक से इनपुट की आवश्यकता होती है।

आर्कियोलॉजी को एक सामाजिक प्रयोग माना जा सकता है। पुस्तकालयों और अस्पतालों जैसे सामूहिक सामाजिक संसाधनों का आबादी के सदस्यों द्वारा अधिक अच्छी तरह से शोषण किया जा सकता है। सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों के पक्ष में निजी परिवहन का बलिदान किया जाएगा। विभिन्न देशों में कई प्रकार के वास्तुकारों द्वारा डिजाइन किए गए हैं, लेकिन इनमें से कोई भी डिजाइन अभी तक लागू नहीं किया गया है। जापान सरकार ने कई लंबी अवधि की परियोजनाओं की घोषणा की है, जिसमें आर्कियोलॉजी के संभावित निर्माण शामिल हैं, जिसमें एक्स-सीवस 3000 नामक 300-स्टोरी आर्कोलॉजी की योजनाएं शामिल हैं।

Related questions

...