Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Biology
क्रेटेशियस जीव के बारे मे बताइये

1 Answer

+1 vote
Deva yadav

कुछ क्रेटेशियस जीव 

क्रेटेशियस पीरियड एक भूगर्भिक अवधि है जो 145.5 से 65.5 मिलियन वर्ष पहले तक फैला हुआ है। 80 मिलियन वर्षों की कुल अवधि के साथ, क्रेटेशियस पिछले 542 मिलियन वर्षों में सबसे लंबी भूगर्भिक अवधि है। यह डायनासोर और अन्य बड़े सरीसृपों पर हावी होने के लिए प्रसिद्ध है, जैसे कि pterosaurs (पंखों वाला सरीसृप), mosasaurs, plesiosaurs, ichthyosaurs, और pliosaurs (सभी समुद्री सरीसृप)। स्तनधारी मौजूद थे, रात में छोटे मैला ढोने वाले, साथ ही कुछ विशाल उभयचर जो भौगोलिक अलगाव के माध्यम से बच गए थे। आसमान में पक्षियों के लिए पक्षी विविधता लाने और उनका मुकाबला करने लगे।

क्रेतेसियस के दौरान, जलवायु गर्म थी और समुद्र का स्तर उच्च था। इस गर्मी का अधिकांश हिस्सा प्रचुर मात्रा में ज्वालामुखीय गतिविधि से आया, जिसने बड़ी मात्रा में ग्रीनहाउस गैस कार्बन डाइऑक्साइड को वायुमंडल में छोड़ा। शंकुधारी और / या साइकैड से बने वन, दक्षिण ध्रुव सहित ग्रह को कवर करते हैं। उत्तरी अमेरिका का अधिकांश भाग एक आंतरिक समुद्र से भरा हुआ था जिसे पश्चिमी आंतरिक सागर कहा जाता है, और आधुनिक भारत, अफ्रीका और यूरोप के अधिकांश हिस्से में पानी भरा हुआ है। चूँकि ऑस्ट्रेलिया अभी भी अंटार्कटिका से जुड़ा हुआ था, वहाँ कोई फ्रिगिड सर्कम्पोलर करंट नहीं था, और अंटार्कटिक महाद्वीप गर्म और रसीला था।

क्रेटेशियस के दौरान डायनासोर अपने सबसे विविध रूप में थे, विशेष रूप से अवधि के बहुत अंत में, और इसमें शामिल थे ट्राइकेरटॉप्स, भारी बख्तरबंद एंकिलोसॉरस, डक-बिलेड हडोसॉरस, मांसभक्षी थेरेपोड्स जैसे टायरानोसोरस रेक्स , विशाल सॉरोपोड्स, विविध सॉरीवॉड, विविध प्रकार के जीव। छोटे, पंख वाले, अंडे चुराने वाले डायनासोर और भी बहुत कुछ। कशेरुक स्थलीय बायोमास विशाल था, शायद आज के दोगुने से अधिक। यदि क्रेटेशियस के अंत में डायनासोरों का सफाया नहीं किया जाता था, तो वे और भी अधिक विविध हो जाते थे और कई नए रूपों का निर्माण करते थे।

समुद्रों पर सामान्य समुद्री सरीसृपों का कब्ज़ा था और उनका वर्चस्व था: प्लेज़ियोसॉर और प्लिओसॉर। इचथ्योसॉरस क्रेटेशियस में रहते थे, डायनासोर के होने से पहले लगभग 25 मिलियन साल पहले विलुप्त हो गए थे। वे क्रेटेशियस के मध्य में विलुप्त होने वाले एकमात्र प्रमुख सरीसृप समूहों में से थे और इसके अंत में बड़े पैमाने पर विलुप्त होने की घटना में नहीं थे। लगभग उसी समय जब ichthyosaur विलुप्त हो गए, बड़े नाग-जैसे समुद्री सरीसृप जिन्हें मुगासोर कहा जाता था, विकसित हुए, जो सभी समय के सबसे बड़े समुद्री सरीसृपों में लंबाई में 17.5 मीटर (57 फीट) तक बढ़ गए।

65.5 मिलियन साल पहले, एक विशाल क्षुद्रग्रह पृथ्वी से टकराया, जिससे मैग्मा की बारिश हुई, धूल के साथ सूरज को अवरुद्ध किया, और इस लेख में चर्चा की गई जानवरों के सभी को बहुत मार दिया। जीवित रहने वाले मुख्य कशेरुक समूह पक्षी, स्तनधारी, मगरमच्छ और निश्चित रूप से, मछली और शार्क थे।

Related questions

...