Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in भूगोल
बुध की कुछ प्रमुख विशेषताएं bataaiye

1 Answer

+1 vote
Deva yadav

बुध की कुछ प्रमुख विशेषताएं 

बुध एक छोटा ग्रह है, जिसका एक कक्षीय व्यास है जो हमारे अपने तीसरे भाग के बारे में है, जो सूर्य से लगभग दो और तीन चौथाई प्रकाश मिनट की दूरी पर स्थित है। यह मोटे तौर पर पृथ्वी के द्रव्यमान और आयतन का 1/20 वां हिस्सा है, जिसकी सतह का तापमान -292 से 806 ° F (−180 से 430 ° C) है, जिसमें उच्च पारा और दोपहर के समय ध्रुवों के पास क्रेटरों में ऊँचाई होती है। यह 70% धातु सामग्री और 30% सिलिकेट सामग्री से बना है, जिसमें अपेक्षाकृत बड़ा कोर पिघला हुआ लोहे से बना है।

अपने छोटे आकार के बावजूद, बुध सूर्य से रोशनी के कारण पृथ्वी से प्राचीन काल से देखा जाता है। प्लूटो को एक ग्रह के रूप में खारिज करने के साथ, बुध सौर मंडल का नया सबसे छोटा ग्रह है, हालांकि दो चंद्रमा, गैनीमेड और टाइटन बड़े हैं, लेकिन अभी भी कम बड़े पैमाने पर हैं।

पारा के बारे में सबसे बड़ा रहस्य इसकी बड़ी लौह कोर है, इसकी मात्रा का लगभग 42% पृथ्वी के 17% के सापेक्ष है। इसे समझाने के लिए विभिन्न सिद्धांतों का उपयोग किया जाता है। पहला एक प्रभाव-आधारित सिद्धांत है, जिसमें कहा गया है कि सौर प्रणाली के इतिहास के आरंभ में, एक बड़ा ग्रह पृथ्वी पर फिसल गया और इसके अधिकांश क्रस्ट और मेंटल को छीन लिया गया। दूसरा यह है कि, जैसा कि सूर्य शुरू में एक प्राइमरी गैस बादल से बाहर निकल रहा था, उसने सुपर-गर्म वायुमंडलीय लिफाफे में बुध को स्नान किया, सतह की सामग्री को खोजा और सौर हवा के रूप में बाहर की ओर निकाला। तीसरा सिद्धांत यह है कि एक प्रोटोसोलर नेबुला से खींचे जाने से हल्के कणों को बुध ग्रह में प्रवेश करने से रोका जाता है, इसे ज्यादातर भारी तत्वों के साथ छोड़ दिया जाता है। भविष्य के अंतरिक्ष मिशन बुध को बारीकी से देखेंगे और इन सिद्धांतों की पुष्टि या खंडन करने के लिए सबूतों पर गौर करेंगे, जो इसकी सतह की संरचना के बारे में अलग-अलग भविष्यवाणियां करते हैं।

क्योंकि पारा बहुत छोटा और गर्म होता है, जिसमें बहुत अधिक वायुमंडल होता है, यह सौर मंडल के शुरुआती दिनों में एक गंभीर धड़कन बन गया, जब आज की तुलना में बहुत अधिक आवारा चट्टानें थीं। इस घटना को स्वर्गीय भारी बमबारी कहा जाता है, और क्रेटरों में बुध की सतह को कवर किया जाता है। प्रारंभिक ज्वालामुखी ने कुछ छोटे मारिया, या चिकनी मैदान बनाने में योगदान दिया, जैसे कि आज चंद्रमा पर देखा गया है।

बुध की सतह के बारे में अधिकांश विवरण हम मारिनर 10 के लिए जानते हैं, जो 1974 में ग्रह की परिक्रमा करने के लिए भेजा गया एक रोबोटिक जांच था। परिक्रमा के कुछ दिनों के बाद यह ईंधन से बाहर चला गया और हमारे वैज्ञानिकों ने इसके साथ संचार करना बंद कर दिया। मेरिनर 10 को अभी भी सूर्य की परिक्रमा करने के लिए माना जाता है, जो हर कुछ महीनों में बुध को पार करता है।

2008 में, मेसेंगर अंतरिक्ष यान बुध तक पहुंच जाएगा, हमें इस बहुत छोटे, बहुत गर्म ग्रह के बारे में अधिक जानकारी देगा।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...