Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Physics
recategorized
एक तारकीय धारा से आप क्या समझतें हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav
edited

एक तारकीय धारा

एक तारकीय धारा तब बनती है जब एक आकाशगंगा के तारे अपने घर की आकाशगंगा से दूसरे स्थान पर खिंच जाते हैं। तारकीय धारा सितारों की लंबी पतली तंतु है जो ज्वारीय बलों की स्ट्रेचिंग क्रिया द्वारा निर्मित होती है। केवल लगभग एक दर्जन तारकीय धाराओं का नाम या अध्ययन किया गया है। एक घटना होने के नाते जो केवल एक गेलेक्टिक पैमाने पर होती है, अधिकांश तारकीय धाराएं बहुत अच्छी तरह से अध्ययन करने के लिए बहुत ही बेहोश और दूर हैं।

सबसे परिचित तारकीय धारा और सबसे पहले में से एक के रूप में इस तरह की पुष्टि की जा रही है, यह आर्कटुरस धारा है, जो केवल 37 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है, जिसमें स्टार आर्कटुरस है। आर्कटिकस धारा एक बौनी आकाशगंगा का अवशेष है जो मिल्की वे द्वारा बहुत पहले भस्म हो गई थी। अपने जीवनकाल में, मिल्की वे ने शायद दर्जनों या सैकड़ों छोटे बौने आकाशगंगाओं का उपभोग किया है, और आज भी करते हैं। हम ऐसे स्टार समूहों का भी निरीक्षण करते हैं, जो ओमेगा सेंटॉरी स्टार क्लस्टर जैसे भग्न आकाशगंगाओं के कोर के अवशेष प्रतीत होते हैं। हम जानते हैं कि ये पूर्व गेलेक्टिक कोर हैं न कि पारंपरिक ओपन क्लस्टर्स क्योंकि ओपन क्लस्टर्स एक ही समय में बनने वाले तारों से बने होते हैं, जबकि एक गैलेक्टिक कोर में बहुत अलग-अलग उम्र के सितारे होते हैं।

सबसे अच्छी तरह से अध्ययन किए जाने वाले तारकीय धाराओं में से एक मैगेलैनिक स्ट्रीम है, जो मिल्की वे, स्मॉल मैगेलैनिक क्लाउड और लार्ज मैगेलैनिक क्लाउड से निकटतम आकाशगंगाओं में से दो को जोड़ने वाला एक स्टार ब्रिज है। क्योंकि मैगेलैनिक बादल हमारे अपने निकटतम आकाशगंगाओं में से हैं, केवल 150,000 प्रकाश वर्ष दूर, हम "बादलों" और उनके लंबन में अलग-अलग तारों का निरीक्षण कर सकते हैं, जिससे हम आकाशगंगाओं और उनके बीच की तारकीय धारा का 3 डी नक्शा बना सकते हैं।

जैसे ग्रह जैसे शनि धूल को अपने चारों ओर के छल्लों में बनाने का कारण बनते हैं, वैसे ही कुछ आकाशगंगाएं दूसरों को चीर कर उन्हें भी छल्ले में बदल देती हैं। एक रिंग के रूप में एक तारकीय धारा मोनोकोर्स रिंग है, जिसे मिल्की वे के रूप में बनाया गया, जो बौनी आकाशगंगा, कैनीस मेजर ड्वार्फ गैलेक्सी को निगलता है, जो इससे लगभग 100 गुना छोटा है।

Related questions

...