Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in भूगोल
recategorized
पृथ्वी के इतिहास  के बारे में बताइये

1 Answer

0 votes
Deva yadav

पृथ्वी का इतिहास

ग्रह पृथ्वी का गठन 4.6 बिलियन वर्ष (4,567,000,000 वर्ष) पहले, पूरी तरह से पिघले हुए राज्य में, प्रोटोप्लेनेटरी मलबे डिस्क से नवगठित सूर्य की परिक्रमा से हुआ था। एक अन्य, मंगल ग्रह के आकार का छोटा ग्रह, जिसे थिया कहा जाता है, माना जाता है कि वह इस समय पृथ्वी के समान कक्षा में बना है। 28 के बाद - 34 मिलियन वर्ष (4.527 - 4.533 अरब साल पहले), कक्षीय दोलनों ने पृथ्वी को प्रभावित करने के लिए थिया का कारण बना, बड़ी मात्रा में परत को खारिज कर दिया और चंद्रमा का गठन किया। यह चंद्रमा के निर्माण का सबसे अच्छा वर्तमान सिद्धांत है, जिसे विशालकाय प्रभाव परिकल्पना कहा जाता है।

पृथ्वी के इतिहास में पहला युग हैडियन ईऑन (ग्रीक पौराणिक कथाओं के अंडरवर्ल्ड के नाम पर रखा गया है) के नाम से जाना जाता है, जो पृथ्वी के गठन से 3.8 अरब साल पहले तक फैला हुआ है। हैडियन के पहले भाग के दौरान महासागरों का निर्माण शुरू हुआ, संभवतः 4.2 मिलियन साल पहले। पृथ्वी पिघला हुआ राज्य से ठंडा हुआ, केवल 100 - 150 मिलियन वर्षों के भीतर एक ठोस पपड़ी बना। लोहे और निकल जैसे भारी तत्व सतह पर कम मात्रा में निकलकर पृथ्वी के मूल में डूब गए। पूरे ग्रह को परतों में विभेदित किया गया। हेडियन के उत्तरार्द्ध के दौरान, लगभग चार अरब साल पहले, आदिम जीवन उभरा, शायद ईंधन के लिए ऊर्जा-समृद्ध रसायनों का उपयोग करते हुए डीएनए या आरएनए के छोटे आत्म-प्रतिकृति किस्में।

पृथ्वी के इतिहास का अगला युग, जिसे आर्कियन ईऑन के रूप में जाना जाता है, 3.8 अरब से 2.5 अरब साल पहले तक चला था। आणविक डेटिंग अध्ययनों ने संकेत दिया है कि समकालीन जीवन के अंतिम सार्वभौमिक सामान्य पूर्वज (LUCA) 3.5 अरब साल पहले या उससे पहले, आर्कियन के शुरुआती भाग के दौरान रहते थे। यह उसी समय के आस-पास है जब पहली ऑटोट्रॉफ़ विकसित हुई थी। एक ऑटोट्रॉफ़ एक ऐसा जीव है जो सूर्य के प्रकाश से ऊर्जा निकालने के लिए प्रकाश संश्लेषण का उपयोग करने में सक्षम है। ऑक्सीजन एक अपशिष्ट उत्पाद है प्रकाश संश्लेषण है, और यह इस समय के आसपास बड़ी मात्रा में जारी किया गया था। चूंकि ऑक्सीजन तब जीवित रहने वाले अधिकांश जीवों के लिए जहरीला था, इसलिए एक सामूहिक विलुप्त होने और वायुमंडलीय और सतह रसायन विज्ञान का पुनरुत्थान होता था, जिसे "ऑक्सीजन तबाही" कहा जाता था।

हडियन और आर्कियन का पालन करने वाले ईन्स प्रोटरोज़ोइक ("जीवन का आदिम युग") हैं, जो केवल 2.5 बिलियन से 542 मिलियन साल पहले, पेलियोज़ोइक ("जीवन का पुराना युग") 542 से 251 मिलियन साल पहले तक चलता है, मेसोज़ोइक ("जीवन का मध्य युग") 251 से 65 मिलियन साल पहले, और सेनोज़ोइक ("जीवन का हाल का युग") जो कि 65 मिलियन साल पहले से वर्तमान तक था। प्रोटेरोज़ोइक में, पिछले कुछ दर्जन मिलियन वर्षों को छोड़कर, जीवन के एकमात्र ज्ञात रूप आदिम रोगाणु थे। केवल पिछले 542 मिलियन वर्षों में, पृथ्वी के इतिहास का लगभग 12%, जटिल बहुकोशिकीय जीवन विकसित हुआ।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...