Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Fitter Theory
छेनी क़े बारे में समझाइये

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

छेनी

 

छेनी (Chisel) एक हाथ का औजार है जिसका उपयोग फर्नीचर बनाने में तथा पत्थर और धातु का कार्य करने वाले लोग करते है। छेनी एक हाई कार्वन स्टील की बनी होती है।  हिन्दी में लकड़ी पर काम करने के लिए प्रयुक्त छेनियों को प्रायः रुखानी कहते हैं।

हाथ के बल से कटाई करने के प्रसाधनों में छेनियाँ प्रमुख हैं। सीधी छेनियों को चौरासी ( Firmer chisel) और गोल, अधगोल और J आकार की छेनियों को रुखानी (Gouge) कहते हैं। इनकी नोकें और बनावट भिन्न भिन्न प्रकार की होती है।

एक छेनी एक प्रकार का धातु का उपकरण होता है, जिसमें तेज कटाव वाली धार होती है, जिसे काटने, छंटाई करने और आकार देने के लिए डिज़ाइन किया गया होता है। छेनी का उपयोग लकड़ी के काम, पत्थर के काम और धातुओं में किया जाता है, और विशिष्ट कार्यों के लिए कई प्रकार की शैलियों और डिज़ाइन उपलब्ध हैं। विशेष स्टोर जो इन सभी क्षेत्रों को पूरा करते हैं, आमतौर पर छेनी की एक विस्तृत श्रृंखला ले जाते हैं, कभी-कभी स्टार्टर सेट में ऐसे लोगों के लिए जो सिर्फ अपना शिल्प सीख रहे हैं। कुछ कारीगर छेनी को अपने सबसे महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में देखते हैं, और परिणामस्वरूप वे उनकी उत्कृष्ट देखभाल करते हैं।

छेनी का प्रारंभिक रूप लगभग 8,000 ईसा पूर्व के आसपास दिखाई देने लगा, और यह धातु के बजाय चकमक पत्थर से बना था। पुरातात्विक स्थलों ने शुरुआती छेनी के कई उदाहरणों को उजागर किया है, साथ ही उनके उपयोग के सबूत भी हैं। आधुनिक छेनी की तरह, प्राचीन छेनी का उपयोग स्वतंत्र रूप से या हथौड़ा या मैलेट के साथ संयोजन में किया जा सकता है जो छेनी को काम करने वाली सामग्री में ले जाता है।

स्टील छेनी के लिए सबसे आम निर्माण सामग्री में से एक है, क्योंकि यह टिकाऊ, संक्षारण प्रतिरोधी और बहुत मजबूत है। अन्य धातुओं को विशिष्ट प्रकार की छेनी के लिए नियोजित किया जा सकता है। आमतौर पर, धातु को एक तरफ एक तेज बेजल धार के साथ एक बार में डाला जाता है। बार को धातु, लकड़ी, या प्लास्टिक से बने एक हैंडल से जोड़ा जा सकता है, और कुछ मामलों में उपकरण को मजबूत बनाने के लिए छेनी के हिस्से के रूप में हैंडल डाला जाता है।

छेनी के आकार और शैलियों की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है, बहुत छोटे छेनी से, जो लकड़ी के काम की बारीक जानकारी के लिए डिज़ाइन की गई है, जिसमें ठंडी धातुओं के लिए डिज़ाइन किए गए भारी छेनी हैं। किसी कार्य के लिए सही छेनी का चयन करना सीखना वर्षों का अनुभव ले सकता है। विशेष रूप से पत्थर के राजमिस्त्री छेनी के साथ प्रशिक्षण के अपने शुरुआती वर्षों में संघर्ष कर सकते हैं, क्योंकि गलत छेनी पत्थर का एक टुकड़ा टूटने या टूटने का कारण बन सकती है, जिससे यह बेकार हो सकता है।

वुडवर्किंग में, छेनी का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर बारीक नक्काशी से लेकर लकड़ी के टुकड़ों में खुरदुरे स्लॉट्स तक सभी चीजों के लिए किया जाता है जो एक साथ फिट होंगे। क्योंकि छेनी ऐसे महत्वपूर्ण उपकरण हैं, कुछ लकड़हारे उनके लिए विशेष मंत्रिमंडलों का निर्माण करते हैं जिन्हें छेनी को व्यवस्थित और सुरक्षित रखने के लिए बनाया गया है; छेनी को इन्सुलेट सामग्री में भी लपेटा जा सकता है और टूलबॉक्स में संग्रहीत किया जा सकता है। वुडवर्कर्स गलत छेनी का उपयोग करने के परिणामों से भी परिचित हैं, क्योंकि लकड़ी को खराब चुना छेनी द्वारा विभाजित या भारी किया जा सकता है।

Related questions

...