Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pooja in General Knowledge
आंकलन (आंकड़े) आंकड़ा विश्लेषण प्रतिशतता (%) भारतीय सेना भारतीय नस्ल और लोग भारत सरकार भारत, भारतीय सेना में मुस्लिम कितने प्रतिशत हैं?

1 Answer

0 votes
Pooja
सबसे पहले भारतीय सेना में कुछ धर्म आधारित रेजिमेंट हैं लेकिन यह साबित नहीं करता है कि भारतीय सेना धर्म या जाति को संस्थागत बनाती है। रेजिमेंटल प्रणाली की अवधारणा ब्रिटिश द्वारा शुरू की गई थी और हमें विरासत में विरासत मिली। भारत में अधिकांश रेजिमेंट (कुछ को छोड़कर) क्षेत्र आधारित रेजिमेंट हैं जिनमें विभिन्न जाति या धर्म के लोग शामिल हैं।

भारतीय सेना किसी भी विशिष्ट धर्म को नहीं मानती है और इसमें देश के प्रत्येक और हर हिस्से से सैनिक शामिल होते हैं, चाहे वह किसी भी जाति के सैनिकों की आयु का कितना% भी सेना में सेवारत हो। यह नौकरी नहीं है, यह देश के लिए एक लंबी प्रतिबद्धता है ... यह जीवन का एक तरीका है..यह एक तरीका है।

भारतीय सेना राष्ट्र की रक्षा 24 × 7 करती है और इससे जो संभव होता है वह है बलों में एकता, जहां सैनिक अपनी जाति या धर्म के बावजूद एक-दूसरे के लिए गोलियां चलाते हैं।

भारतीय सेना में मुसलमानों की तथाकथित 'जनगणना' के प्रस्ताव पर काफी हाय-हाय की गई।

सच्चर पैनल ने संकेत दिया था कि सशस्त्र बलों में मुसलमानों की संख्या की मांग की जा सकती है, धर्म के आधार पर प्रस्तावित हेडकाउंट के खिलाफ कई वर्गों का विरोध था। कोई आधिकारिक रिपोर्ट नहीं है। समाचार चैनल सीएनएन आईबीएन के अल्पसंख्यक रिपोर्ट शीर्षक कार्यक्रम के अनुसार, हालांकि, मुसलमानों की ताकत लगभग 3% है और यह आंकड़ा मिलियन-मजबूत भारतीय सेना में लगभग 29,000 है।

भारतीय सेना एक पारंपरिक शक्ति है और कई बटालियनों का आयोजन क्षेत्रों और जाति के आधार पर किया जाता है। इस प्रकार हमारे पास सिख रेजिमेंट, मराठा, गोरखा आदि हैं, लेकिन यह अधिकारी स्तर पर लागू नहीं होता है। इसलिए मोहम्मद जकी को गढ़वाली सैनिकों या वाई एन शर्मा को ग्रेनेडियर्स के कमांडिंग अधिकारी के रूप में देखा जाना आश्चर्य की बात नहीं है (जिसमें संयोग से मुस्लिम सैनिक हैं)।

परिवार के मुखिया के रूप में, जो कि एक कमांडिंग ऑफिसर है, जकी के लिए जन्माष्टमी पर पूजा करना, भगवान कृष्ण के जन्म का जश्न मनाना या शर्मा के लिए रमजान के ईद उल फितर पर नमाज का नेतृत्व करना आम बात है।

यह निस्संदेह सच है कि सेना में मुसलमानों की संख्या आबादी में उनके अनुपात से कम है। यह एक ऐतिहासिक विरासत है क्योंकि आजादी के पूर्व भारत में सशस्त्र बलों में मुसलमानों की भर्ती पंजाब, उत्तर पश्चिम सीमा और बलूचिस्तान, आज पाकिस्तान के सभी हिस्सों में केंद्रित थी।

एक समान तर्क क्षेत्र के आधार पर भी बनाया जा सकता है। उड़ीसा या गुजरात या आंध्र प्रदेश के राज्यों का उनकी आबादी के अनुपात में प्रतिनिधित्व नहीं है। इस आधार पर किसी भी पूर्वाग्रह को मान लेना बुराई को देखना है जहां कोई भी मौजूद नहीं है।

हर सैनिक अभ्यास में सबसे अधिक आपत्तिजनक पाया जाता है, केंद्र सरकार के किसी अन्य विभाग के साथ सशस्त्र बलों की बराबरी करने की सच्चर की धारणा है। क्या श्री सच्चर हमें बता सकते हैं कि कौन सा संगठन job नौकरी ’के लिए देश के हिस्से में मर रहा है?

समिति का यह भी कहना था कि सेना ने रेजिमेंटल स्पिरिट और सामंजस्य के आधार पर इस बारे में अनावश्यक उपद्रव किया। क्या सच्चर समिति के सदस्यों को एहसास है कि दो कारक - रेजिमेंटल स्पिरिट और सामंजस्य - किसी भी सेना की आत्मा हैं?

ये ऐसे कारक हैं जो सैनिकों और अधिकारियों को एक-दूसरे से बांधते हैं। लोग रेजिमेंट के इज्जत (सम्मान) के लिए युद्ध के मैदान में अपने प्राणों की आहुति देते हैं और अपने साथियों को अपनी जान के जोखिम में बचाते हैं।

इन के बिना एक सेना केवल सशस्त्र हिंसक पुरुषों की भीड़ है जो खतरे के पहले संकेत पर पिघल जाएगी। जब कोई इसे 'तुच्छ' के रूप में देखता है, तो यह एक ऐसी मानसिकता को धोखा देता है जो न केवल मूर्ख है, बल्कि खतरनाक है।

भेदभाव, सांप्रदायिक दंगों और पूर्वाग्रह के अनुभवों के सभी आरोपों के बावजूद यह मेरा विश्वास है। वरिष्ठ स्तर पर भारतीय सेना में सेवारत मुस्लिम अधिकारी हैं।

इदरिस हसन लतीफ, जिसे आमतौर पर IH लतीफ के रूप में जाना जाता है, एयर चीफ मार्शल के पद तक बढ़ गया। लतीफ, जो बाद में महाराष्ट्र के राज्यपाल और फ्रांस में राजदूत के रूप में कार्य करते थे, 1978 से 1981 तक भारतीय वायु सेना के प्रमुख थे।

शहीद स्वर्गीय अब्दुल हमीद

फौज में मुस्लिम अधिकारियों और सेना की भूमिका और बहादुरी किसी से पीछे नहीं थी। ब्रिगेडियर उस्मान ने अपना जीवन कश्मीर में लड़ते हुए दिया और यह उरी में प्रयास था, कि विभाजन के तुरंत बाद आक्रमणकारियों को अशांत अवधि में लाभ नहीं मिल सका।

हवलदार अब्दुल हमीद की वीरता सभी और विविध को पता है। 1965 के युद्ध के दौरान खेमकरण क्षेत्र में उनकी वीरता अब भारतीय सेना के लोकगीत का हिस्सा है।

हामिद को मरणोपरांत सर्वोच्च वीरता पुरस्कार - परमवीर चक्र दिया गया। कारगिल युद्ध में, कैप्टन हनीफुद्दीन मातृभूमि के लिए अपना जीवन देने वाले अधिकारियों में से एक थे।

इन युद्ध नायकों की विरासत - राष्ट्र के लिए उनकी बहादुरी और बलिदान को आगे बढ़ाया जाना चाहिए। मुसलमानों को निश्चित रूप से सेना में शामिल होने की परीक्षा और भर्ती अभियान के दौरान अधिक अवसर दिए जाने की आवश्यकता है। इसे केवल देश के लिए मुस्लिम जवानों की सेवा देने वाले राजनीतिक भाषणों तक सीमित नहीं होना चाहिए।

शहीद के लिए ताबूत का रंग "त्रि-रंग" समान होता है।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...