Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Akhil in लेखक और रचना
कविप्रिया नामक कहानी के लेखक/कहानीकार/रचयिता कौन हैं? कविप्रिया के लेखक/कहानीकार का नाम क्या है? कविप्रिया किस विधा की रचना है? Kavipriya namak Kahani ke Lekhak/Kahanikar/Rachayitha kaun hain? Kavipriya kis vidha ki rachna hai?

2 Answers

+2 votes
Akshay

कविप्रिया के लेखक/कहानीकार/रचयिता

कविप्रिया (Kavipriya) के लेखक/कहानीकार/रचयिता (Lekhak/Kahanikar/Rachayitha) "सच्चिदानंद हीरानंद वात्‍स्‍यायन 'अज्ञेय'" (Sachchidananda Hirananda Vatsyayan Agyey) हैं।

Kavipriya (Lekhak/Kahanikar/Rachayitha)

नीचे दी गई तालिका में कविप्रिया के लेखक/कहानीकार/रचयिता को लेखक/कहानीकार तथा कहानी के रूप में अलग-अलग लिखा गया है। कविप्रिया के लेखक/कहानीकार/रचयिता की सूची निम्न है:-

रचना/कहानीलेखक/कहानीकार/रचयिता
कविप्रियासच्चिदानंद हीरानंद वात्‍स्‍यायन 'अज्ञेय'
KavipriyaSachchidananda Hirananda Vatsyayan Agyey

कविप्रिया किस विधा की रचना है?

कविप्रिया (Kavipriya) की विधा का प्रकार "कहानी" (Kahani) है।

आशा है कि आप "कविप्रिया नामक कहानी के लेखक/कहानीकार/रचयिता कौन?" के उत्तर से संतुष्ट हैं। यदि आपको कविप्रिया के लेखक/कहानीकार/रचयिता के बारे में में कोई गलती मिली हो तो उसे कमेन्ट के माध्यम से हमें अवगत अवश्य कराएं।

कविप्रिया कहानी के रचनाकार शेखर जोशी हैं।
+1 vote
Pooja

केशवदास रचित प्रामाणिक ग्रंथ नौ हैं : रसिकप्रिया, कविप्रिया, नखशिख, छंदमाला, रामचंद्रिका, वीरसिंहदेव चरित, रतनबावनी, विज्ञानगीता और जहाँगीर जसचंद्रिका।

  • रसिकप्रिया केशव की प्रौढ़ रचना है जो काव्यशास्त्र संबंधी ग्रंथ हैं। इसमें रस, वृत्ति और काव्यदोषों के लक्षण उदाहरण दिए गए हैं। इसके मुख्य आधारग्रंथ हैं - नाट्यशास्त्र, कामसूत्र और रुद्रभट्ट का शृंगारतिलक।
  • कविप्रिया काव्यशिक्षा संबंधी ग्रंथ है जो इन्द्रजीतसिंह की रक्षिता और केशव की शिष्या प्रवीणराय के लिये प्रस्तुत किया गया था। यह कविकल्पलतावृत्ति और काव्यादर्श पर आधारित है।
  • रामचंद्रिका उनका सर्वाधिक प्रसिद्ध महाकाव्य है जिसकी रचना में प्रसन्नराघव, हनुमन्नाटक, कादंबरी आदि कई ग्रंथो से सामगी ग्रहण की गई हैं।
  • रतनबावनी में मधुकरशाह के पुत्र रतनसेन, वीरसिंह चरित में इन्द्रजीतसिंह के अनुज वीरसिंह तथा जहाँगीर जसचंद्रिका का यशोगान किया गया है। विज्ञानगीता में प्रबोधचंद्रोदय के आधार पर रचित अन्यापदेशिक काव्य है।

Related questions

...