Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
जनसंख्या पारिस्थितिकी से आप क्या समझते है?

1 Answer

+1 vote
Deva yadav

जनसंख्या पारिस्थितिकी 

जनसंख्या पारिस्थितिकी, जिसे मूल रूप से आत्मकेंद्रित कहा जाता है, का अध्ययन है कि आबादी एक निश्चित वातावरण में कैसे बातचीत करती है और बदलती है। इस विज्ञान का उपयोग करते हुए, विशेषज्ञ विभिन्न प्रजातियों की वृद्धि या मृत्यु दर के रूप में उन्नत सिद्धांतों की पेशकश कर सकते हैं। जनसंख्या पारिस्थितिकी से प्राप्त ज्ञान संरक्षण प्रयासों के लिए अत्यंत उपयोगी है क्योंकि यह आबादी की अस्तित्व क्षमता की एक सामान्य तस्वीर दे सकता है।

आधुनिक जनसंख्या समानता के पिता में से एक चार्ल्स डार्विन, प्रसिद्ध ब्रिटिश वैज्ञानिक हैं। थॉमस माल्थस के पहले के काम पर विस्तार करते हुए, डार्विन ने जीवित रहने के लिए प्रजातियों के विकास के बारे में बहुत कुछ जाना। जानवरों की आबादी के अपने अध्ययन में, जैसे कि फिंच, डार्विन यह समझने में सक्षम थे कि जानवरों ने अपने विशिष्ट वातावरण में जीवित रहने के लिए कैसे अनुकूलित किया। जनसंख्या और पर्यावरण की पारस्परिक क्रिया जनसंख्या पारिस्थितिकी में किए गए अधिकांश कार्यों के लिए रीढ़ की हड्डी बनाती है।

जनसंख्या व्यवहार के लिए एल्गोरिदम और पैटर्न ने 20 वीं शताब्दी में विशेषज्ञों के बीच कई बहसें कीं। जबकि अधिकांश इस बात पर सहमत थे कि जनसंख्या के अस्तित्व की संभावित दर का निर्धारण करने के लिए बुनियादी सूत्र मौजूद होने चाहिए, लेकिन वे सूत्र क्या थे, इस पर कोई महान सहमति नहीं थी। आज, जनसंख्या पारिस्थितिकी, ग्राफ और तालिकाओं के एक समूह को प्रस्तुत करता है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि जनसंख्या कैसे व्यवहार करेगी। हालांकि कोई भी तरीका बिल्कुल सही साबित नहीं हुआ है, लेकिन मोटे तौर पर सटीक भविष्यवाणियों का उत्पादन करने की क्षमता बढ़ती है क्योंकि नए सिद्धांत क्षेत्र-परीक्षण हैं।

जबकि विज्ञान और गणित जो जनसंख्या पारिस्थितिकी बनाता है, लेपर्सन को समझने के लिए मुश्किल हो सकता है, परिणामों का मूल्य आसानी से मापा जाता है। यह क्षेत्र संरक्षण समूहों के प्रयासों के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह अपने पर्यावरण में कितनी अच्छी तरह से जीवित है, इसके लिए मॉडल और भविष्यवाणियां देता है। जनसंख्या पारिस्थितिकी स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र पर एक नए शुरू किए गए पौधे या जानवर के प्रभाव को दिखा सकती है; ऐसी जानकारी जो उन क्षेत्रों में अत्यंत महत्वपूर्ण हो सकती है जहां विदेशी प्रजातियां स्थानीय प्राणियों की तबाही का कारण बन सकती हैं।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...