Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
जैव रसायन और आणविक जीवविज्ञान से आप क्या समझते हैं?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

जैव रसायन और आणविक जीवविज्ञान

जैव रसायन और आणविक जीव विज्ञान प्राकृतिक विज्ञान की दो शाखाएं हैं जो दोनों जीवित जीवों के रसायन विज्ञान के अध्ययन से संबंधित हैं। अध्ययन के इन दो क्षेत्रों के बीच ओवरलैप का एक बड़ा सौदा है। बायोकेमिस्ट जीवित कोशिकाओं और सभी प्रकार के रासायनिक इंटरैक्शन और प्रक्रियाओं के रासायनिक मेकअप का अध्ययन करते हैं जो किसी भी पौधे, जानवर या जीवन के अन्य रूप में होते हैं। इसी तरह, आणविक जीवविज्ञानी भी जीवन की रसायन शास्त्र का अध्ययन करते हैं, एक आणविक स्तर तक।

जबकि जैव रसायन और आणविक जीव विज्ञान के क्षेत्र दोनों एक व्यक्ति के रहने वाले सेल के स्तर पर जीव विज्ञान पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, आणविक जीव विज्ञान में अक्सर एक सेल के आनुवंशिक प्रणालियों के विशिष्ट क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने की एक मजबूत प्रवृत्ति होती है। इन आणविक आनुवंशिक प्रणालियों में प्रोटीन जैवसंश्लेषण, डीऑक्सीराइबोन्यूक्लिक एसिड (डीएनए), और राइबोन्यूक्लिक एसिड (आरएनए) शामिल हैं। जीवित कोशिका में डीएनए और आरएनए अणु होते हैं जो जीव की आनुवंशिक जानकारी को ले जाते हैं।

जैव रसायन विज्ञान में अनुसंधान के कुछ क्षेत्रों में कोशिका झिल्ली परिवहन, सिग्नल ट्रांसडक्शन और प्रोटीन संश्लेषण शामिल हैं। कोशिका झिल्ली परिवहन, सेल के अंदर और बाहर रसायनों की गति है। सिग्नल ट्रांसडक्शन का संबंध रसायनों के उपयोग से कोशिकाओं के संचार करने के तरीके से है। प्रोटीन संश्लेषण वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक जीवित कोशिका आनुवंशिक सामग्री में प्रोटीन अणुओं में सूचना का अनुवाद करती है। ये प्रक्रिया रासायनिक स्तर पर अधिकांश जैविक प्रक्रियाओं के लिए मूलभूत हैं, और जैव रसायन और आणविक जीवविज्ञान के भीतर कई अन्य विशेषज्ञ विषय और अध्ययन के क्षेत्र हैं।

जैव रसायन और आणविक जीव विज्ञान अध्ययन के जटिल क्षेत्र हैं। विभिन्न प्रकार के जैव रासायनिक पदार्थों की संख्या बहुत बड़ी है, लेकिन आमतौर पर अधिक जटिल पदार्थ सरल इकाइयों से बने होते हैं, उनके अध्ययन को सुविधाजनक बनाते हैं। यह माना जाता है कि सभी ज्ञात पौधे, जानवर और अन्य जीव एक ही प्रारंभिक जीवन रूप से विकसित हुए हैं, जिन्हें "सामान्य पूर्वज" के रूप में भी जाना जाता है। जैसे, जैव रसायन विज्ञान और आणविक वैज्ञानिक अक्सर कहते हैं कि हमारे ग्रह पर सभी जीवन रूपों में एक समान अंतर्निहित रसायन विज्ञान है।

एक जैव रसायन प्रयोगशाला में अनुसंधान अक्सर एक या एक से अधिक विशेषज्ञता पर ध्यान केंद्रित करता है, लेकिन कई प्रयोगशालाएं जैव रसायन, जीव विज्ञान और आणविक जीव विज्ञान के क्षेत्रों की पूरी श्रृंखला से विषयों को कवर करती हैं। इसी तरह, एक जैव रसायन नौकरी या जैव रसायन विज्ञान कैरियर जैव रसायन और आणविक जीव विज्ञान दोनों को एक साथ या समय की अवधि में अच्छी तरह से कवर कर सकता है। जैसे, अध्ययन के दो क्षेत्रों के बड़े ओवरलैप के कारण, एक बायोकेमिस्ट नौकरी और एक आणविक वैज्ञानिक नौकरी परस्पर अनन्य नहीं हैं।

 

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...