Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
गर्म दर्पण से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

गर्म दर्पण 

गर्म दर्पण एक विशेष पदार्थ के साथ लेपित होते हैं जो उन्हें प्रकाश की अवरक्त किरणों को प्रतिबिंबित करने की अनुमति देता है, जबकि केवल दृश्य प्रकाश को उनके माध्यम से गुजरने की अनुमति देता है। दृश्यमान प्रकाश में वे रंग शामिल हैं जिन्हें मानव आंख देख सकती है जबकि अवरक्त प्रकाश और पराबैंगनी प्रकाश, आईआर और यूवी लघु, दृश्यमान स्पेक्ट्रम के बाहर गिर सकते हैं जिसे मानव आंख उठा सकती है। गर्म दर्पण एक प्रकार का ढांकता हुआ दर्पण होता है। ढांकता हुआ दर्पण कई पतली परतों के साथ लेपित होते हैं जो उन्हें विशेष परावर्तक गुण प्रदान करते हैं जो नियंत्रित करते हैं कि किस प्रकार के प्रकाश से गुजर सकते हैं और जो वापस परिलक्षित होता है। गर्म दर्पण के मामले में, यह संपत्ति इसे अवरक्त प्रकाश को प्रतिबिंबित करने की अनुमति देती है ताकि केवल दृश्यमान प्रकाश तरंगदैर्ध्य दर्पण से गुजर सके।

अवरक्त प्रकाश को प्रतिबिंबित करने के कई फायदे हैं। जो वैज्ञानिक एक विशेष प्रकार की रोशनी का अध्ययन करना चाहते हैं, जो विभिन्न तरंग दैर्ध्य द्वारा बनाई गई हैं, वे गर्म दर्पण का उपयोग उस अवरक्त तरंगदैर्ध्य को अलग करने के लिए कर सकते हैं जिसका वे अध्ययन करना चाहते हैं। वे उन वस्तुओं पर दर्पण का उपयोग भी कर सकते हैं जो अवरक्त प्रकाश द्वारा क्षतिग्रस्त हो जाएंगे यदि यह गुजरता है। फाइबर-ऑप्टिक केबल, उदाहरण के लिए, लाभ तब होता है जब केवल दृश्यमान प्रकाश प्राप्त कर सकता है क्योंकि अवरक्त और पराबैंगनी प्रकाश इससे विकिरण को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

हालांकि नाम से पता चलता है कि दर्पण गर्मी को प्रतिबिंबित कर रहा है, यह पूरी तरह से मामला नहीं है। दर्पण गर्मी का एक अच्छा सौदा बनाता है और जिस वस्तु को प्रतिबिंबित कर रहा है वह तापमान में गर्मी कर सकता है, लेकिन यह अवरक्त और कभी-कभी पराबैंगनी प्रकाश के कारण वापस गर्मी पैदा करता है। एक गर्म दर्पण मुख्य रूप से आईआर तरंग दैर्ध्य को प्रतिबिंबित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन यह कुछ पराबैंगनी प्रकाश के साथ-साथ कोण पर निर्भर करता है और दर्पण से बना होता है।

आमतौर पर, सर्वश्रेष्ठ परिणामों के लिए गर्म दर्पणों को पीले रंग में लेपित किया जाता है, लेकिन कभी-कभी यह एक प्रयोग में हस्तक्षेप कर सकता है। वैज्ञानिक को शुद्ध सफेद प्रकाश की आवश्यकता हो सकती है और इसे प्राप्त करने के लिए उसे तटस्थ रंग के गर्म दर्पण की आवश्यकता होती है। यह प्रकार भी उपलब्ध है, हालांकि पीले-रंग वाले दर्पणों के रूप में आम नहीं है।

प्रकाश को अलग करने के अपने कार्य में गर्म दर्पण अकेला नहीं है। एक अन्य लोकप्रिय ढांकता हुआ दर्पण ठंडा दर्पण है। अवरक्त और पराबैंगनी प्रकाश को प्रतिबिंबित करने के बजाय, आईआर और यूवी प्रकाश को संचारित करते समय कोल्ड मिरर दिखाई देता है। इसका उपयोग गर्म दर्पण के रूप में किसी वस्तु को बचाने के लिए या कुछ तरंग दैर्ध्य को देखने के लिए अलग प्रकाश की सहायता के लिए किया जाता है। दो दर्पणों को विभिन्न कोणों पर मिलाने से प्रकाश की विभिन्न तरंग दैर्ध्य को परावर्तित और संचारित करने में कई प्रकार के परिणाम प्राप्त हो सकते हैं।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...