Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
ठंडा दर्पण से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

एक ठंडा दर्पण 

एक ठंडा दर्पण एक ढांकता हुआ ग्लास फ़िल्टर होता है जिसका उपयोग सतह से हिट होने वाली गर्मी की सामग्री को हटाने के लिए किया जाता है। यह अवरक्त प्रकाश पहुंचाता है और गैर-अवरक्त प्रकाश वर्णक्रमीय बैंड को भी प्रतिबिंबित कर सकता है, जो अवांछित है या जो उपकरण को नुकसान पहुंचा सकता है, को खत्म करने में मदद करता है। जिन उपकरणों में एक ठंडा दर्पण डाइक्रोइक फिल्टर शामिल होता है, उनमें फिल्म और फोटोग्राफी उपकरण, विभिन्न प्रकार की रोशनी प्रणाली, सर्जिकल लाइटिंग, डेंटल ऑफिस लाइट्स, प्रोजेक्टर और फोटोकॉपियर शामिल हैं।

वाणिज्यिक और सटीक ठंडे दर्पण निर्माताओं द्वारा उत्पादित सामान्य ग्रेड हैं। वे आमतौर पर फाइबर ऑप्टिक्स के साथ उपयोग किए जाते हैं क्योंकि पराबैंगनी और अवरक्त प्रकाश एक फाइबर ऑप्टिकल तार या इसके साथ मिलकर उपयोग किए जाने वाले अन्य उपकरणों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। गर्मी को तारों और उपकरणों से भी दूर किया जाता है जो तापमान भिन्नता के प्रति बेहद संवेदनशील हो सकते हैं। संभावित हानिकारक प्रकाश को ठंडे दर्पण द्वारा कैप्चर किया जाता है और ऐसी किसी भी चीज से दूर परावर्तित किया जाता है जो कुछ तरंग दैर्ध्य में प्रकाश विकिरण से नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकती है।

एक ठंडा दर्पण विभिन्न रूपों में उपलब्ध है और ग्राहकों द्वारा निर्दिष्ट व्यक्तिगत अनुप्रयोगों को समायोजित करने के लिए निर्माताओं द्वारा डिज़ाइन किया जा सकता है। विभिन्न कोणों वाले दर्पण का आदेश दिया जा सकता है। एक ठंडा ढांकता हुआ दर्पण अक्सर 45 ° के ऑपरेटिंग कोण के साथ डिज़ाइन किया जाता है और 85% या अधिक अवरक्त गर्मी को प्रेषित करते समय 95% से अधिक प्रकाश को प्रतिबिंबित करने में सक्षम होता है जो इसके संपर्क में है। निर्माता अक्सर कस्टम कोणों के साथ ग्राहकों को सीधे ठंडे दर्पण ऑर्डर करने की अनुमति देते हैं जो उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप होते हैं।

एक ठंडे दर्पण का आदेश देना संभव है जो 90% दृश्यमान और अन्य प्रकाश विकिरण के रूप में प्रसारित करते समय इसे हिट करने वाले अधिकांश पराबैंगनी प्रकाश को प्रतिबिंबित कर सकता है। शीत ढांकता हुआ दर्पण भी कोटिंग्स के रूप में उपलब्ध हैं जो धातु के कोटिंग्स के विपरीत चरम पर्यावरणीय परिस्थितियों को सहन कर सकते हैं, जो व्यापक तापमान भिन्नता और नमी से प्रतिकूल रूप से प्रभावित होते हैं। विभिन्न दर्पणों को मिलाने से परावर्तन क्षमता में वृद्धि हो सकती है और प्रत्येक उत्पाद की तुलना में अलग-अलग बैंडविथ पर एक नए प्रकाश फ़िल्टरिंग प्रणाली के उपयोग की अनुमति दी जाती है।

एक ठंडा दर्पण एक टिकाऊ डिजाइन की सुविधा दे सकता है जो नमी को सहन करने में सक्षम है और साथ ही अपघर्षक पदार्थों के संपर्क में भी है। सैन्य मानकों के अनुसार निर्दिष्ट दर्पण उपलब्ध हैं। किसी भी विशिष्टताओं को निर्माता द्वारा विनिर्देश पत्र या कंपनी की वेबसाइट पर उल्लिखित किया जाना चाहिए। आवेदन की आवश्यकताओं को जानना और प्रत्येक दर्पण की क्षमताओं को एक ठंडा दर्पण प्राप्त करना महत्वपूर्ण है जो बिल्कुल वैसा ही करता है जैसा कि संचालन करते समय होना चाहिए।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...