Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Physics
त्वरित एजिंग से आप क्या समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav
edited

त्वरित एजिंग 

त्वरित उम्र बढ़ने उत्पाद परीक्षण का एक रूप है जिसमें एक उत्पाद को तनाव के अधीन किया जाता है जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया की नकल करने के लिए होता है। हालांकि उत्पादों का मूल्यांकन करना संभव है क्योंकि वे स्वाभाविक रूप से उम्र के हैं, त्वरित उम्र बढ़ने से लोगों को मोटे तौर पर यह निर्धारित करने की अनुमति मिलती है कि उत्पाद को स्वाभाविक रूप से टूटने का इंतजार किए बिना वास्तविक दुनिया में उत्पाद कितने समय तक जीवित रहेगा। यह कंपनियों को नए उत्पादों का परीक्षण करने की अनुमति देता है इससे पहले कि वे हफ्तों, महीनों या वर्षों तक इंतजार किए बिना जारी किए जाते हैं, जबकि वे प्राकृतिक उम्र बढ़ने की निगरानी करते हैं ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि उत्पाद का शेल्फ जीवन क्या हो सकता है।

कुछ प्रकार के उत्पादों के लिए, समाप्ति की तारीखें उत्पन्न करने के उद्देश्य से त्वरित उम्र बढ़ने के परीक्षणों की आवश्यकता होती है। इन मामलों में, परीक्षा परिणाम नियामक एजेंसियों को प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो सकती है ताकि उन्हें सत्यापित किया जा सके। अन्य मामलों में, त्वरित उम्र बढ़ने का उपयोग उन मुद्दों की पहचान करने के लिए किया जाता है, जिन्हें किसी उत्पाद के जारी होने से पहले संबोधित किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि त्वरित उम्र बढ़ने परीक्षणों के दौरान पैकेजिंग बहुत जल्दी टूट जाती है, तो इस समस्या से बचने के लिए कंपनी पैकेजिंग बदलने का विकल्प चुन सकती है।

इन परीक्षणों में, उत्पादों को बहुत गहन तनाव से परे किया जाता है, जिससे वे वास्तविक दुनिया में मुठभेड़ करेंगे। इसमें यांत्रिक तनाव शामिल हो सकता है, जैसे कि उपकरण के साथ, जो देखने के लिए कठिन होता है, जब यह टूटना शुरू होता है, साथ ही तापमान चरम सीमा, आर्द्रता परिवर्तन, शारीरिक आघात, और आगे। विचार बहुत कम समय के भीतर उम्र बढ़ने की प्रक्रिया का अनुकरण करना है; उत्पाद का वास्तविक दुनिया में दुरुपयोग नहीं किया जा सकता है क्योंकि यह त्वरित उम्र बढ़ने के दौरान है, एक सामान्य जीवनकाल में उत्पाद द्वारा सहन किया गया संचयी तनाव त्वरित उम्र बढ़ने के समान हो सकता है।

जैसे-जैसे त्वरित बुढ़ापा आगे बढ़ता है, उत्पाद कैसे पकड़ता है, इसके बारे में डेटा लॉग होता है। यह तब एक संभावित शैल्फ जीवन को एक्सट्रपलेशन करने के लिए उपयोग किया जाता है। इस तरह के परीक्षण करते समय कुछ लोगों को लगता है कि इसमें शामिल हैं: यूवी प्रकाश के संपर्क में उत्पाद को कैसे प्रभावित किया जा सकता है, संक्षारक सामग्री के संपर्क में, शिपिंग के दौरान शारीरिक आघात, और कई अन्य चीजों के साथ कट्टरपंथी तापमान में परिवर्तन। यदि संभव हो तो, इन स्थितियों को देखने के लिए सिम्युलेटेड किया जाता है कि उत्पाद क्या होता है।

कुछ कंपनियां अपने घर में अपने बूढ़े होने वाले परीक्षण में तेजी से प्रदर्शन करती हैं, उनके प्रयोगशाला में उपकरण का उपयोग करती हैं। अन्य लोग ऐसे परीक्षण के लिए उत्पादों को तीसरे पक्ष की प्रयोगशालाओं में भेज सकते हैं जो परीक्षण का संचालन कर सकते हैं। यह वृद्धि की विश्वसनीयता के लिए किया जा सकता है, या क्योंकि एक कंपनी के पास परीक्षण करने के लिए सुविधाओं का अभाव है।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...