Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Chemistry
कार्बन पदचिह्न परीक्षण से आप क्या समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav

कार्बन पदचिह्न परीक्षण 

कार्बन पदचिह्न परीक्षण के माध्यम से किसी व्यक्ति की जीवन शैली से निकलने वाली कार्बन की मात्रा का विश्लेषण करना कार्बन डाइऑक्साइड जैसे ग्रीनहाउस गैसों को कम करने के लिए शुरू करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। कार्बन पदचिह्न परीक्षण कार्बन की मात्रा की गणना करता है कि एक विशिष्ट व्यक्ति, परिवार, कंपनी, या संगठन प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से वातावरण में उत्सर्जन करता है। माना जाता है कि कार्बन डाइऑक्साइड जैसी ग्रीनहाउस गैसें कुछ वैज्ञानिकों द्वारा पृथ्वी के तापमान को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार मानी जाती हैं। नतीजतन, कई पर्यावरणीय समस्याएं भी ग्लोबल वार्मिंग से जुड़ी हुई हैं, जैसे कि पिघलने वाले आइकैप और आर्कटिक जानवरों के लिए निवास स्थान का नुकसान।

पर्यावरण के मुद्दों में रुचि रखने वालों के लिए कार्बन फुटप्रिंट टेस्ट लेना महत्वपूर्ण है। यह लोगों को विशेष रूप से यह जानने की अनुमति देता है कि वे पृथ्वी की जलवायु में परिवर्तन में कैसे योगदान दे रहे हैं। एक बार जब लोग इस ज्ञान से लैस हो जाते हैं, तो वे आम तौर पर अधिक सक्षम होते हैं और पृथ्वी की जलवायु पर उनके व्यक्तिगत प्रभाव को कम करने के लिए प्रभावी ढंग से कार्य करने के लिए तैयार रहते हैं।

ज्यादातर लोग हर दिन केवल गैर-नवीकरणीय संसाधन, जैसे कोयला, प्राकृतिक गैस, या तेल का उपयोग करके कार्बन का उत्सर्जन करते हैं। उदाहरण के लिए, किसी कार्यालय या घर को गर्म करना या ठंडा करना, लाइट स्विच ऑन करना, फ्रिज या माइक्रोवेव जैसे उपकरण का उपयोग करना, कार चलाना, या शाम का टीवी शो देखना सभी चलाने के लिए गैर-नवीकरणीय संसाधनों का उपयोग करें और सीधे कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन करें। । यदि आप जिम जाते हैं और ट्रेडमिल पर हॉप करते हैं, तो कार्बन इकाइयों की एक आश्चर्यजनक मात्रा को रैक किया जाएगा।

कार्बन पदचिह्न परीक्षण पर कुछ तत्व बताते हैं कि एक व्यक्ति अप्रत्यक्ष रूप से कार्बन का उत्सर्जन करता है। उदाहरण के लिए, कार्बन डाइऑक्साइड तब बनता है जब लगभग किसी भी निर्मित उत्पाद का उत्पादन किया जाता है। इसके अलावा, यदि किसी उत्पाद को किसी विदेशी देश से ले जाया जाता है, तो भी अधिक कार्बन परिवहन प्रक्रिया में उत्सर्जित हो जाएगा।

एक अच्छा कार्बन पदचिह्न परीक्षण यहां तक ​​कि एक व्यक्ति द्वारा उपयोग किए जाने वाले कागज को भी ध्यान में रखेगा। उदाहरण के लिए, यदि कागज उत्पाद एक गैर-टिकाऊ जंगल से बनाया गया है, तो इसका मतलब है कि पेड़ों को काट दिया गया था और उन्हें दोहराया नहीं जाएगा। उस कागज का उपभोक्ता वनों की कटाई के लिए जिम्मेदार है। वनों की कटाई वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर को बढ़ाती है, क्योंकि पेड़ कार्बन डाइऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदलते हैं।

एक कार्बन पदचिह्न परीक्षण लेने के सबसे सरल तरीकों में से एक ऑनलाइन कैलकुलेटर खोजना है। कैलकुलेटर एक व्यक्ति को उसकी व्यक्तिगत कार्बन उत्सर्जन गणना निर्धारित करने की अनुमति देगा। कार्बन पदचिह्न परीक्षण के लिए व्यक्ति को वायु और भूमि परिवहन के लिए वार्षिक लाभ का अनुमान लगाने में सक्षम होना चाहिए और उसके गैस और बिजली के बिलों तक पहुंच होनी चाहिए। कार्बन पदचिह्न परीक्षण के अन्य प्रश्नों में खरीदारी के फैसले जैसे कि भोजन के प्रकार, घरेलू क्लीनर और सौंदर्य प्रसाधन शामिल होंगे जो वह नियमित रूप से खरीदता है। एक बार जब कोई व्यक्ति अपने कार्बन उत्पादन को जानता है, तो उसके लिए इस मुद्दे को संबोधित करना और पृथ्वी के जलवायु पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करना आसान होता है।

Related questions

...