Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Biology
अलौकिक जीवन से आप क्या समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav
edited

अलौकिक जीवन 

अलौकिक चीजों को पृथ्वी के वायुमंडल के भीतर स्थित या धरती से दूर होने वाली चीजों के रूप में परिभाषित किया जाता है, जबकि जीवन को परिभाषित करना कहीं अधिक कठिन है। अलौकिक जीवन को परिभाषित करने के प्रयोजनों के लिए, यह कहना सबसे आसान हो सकता है, कि जीवन कुछ भी होगा जो जीवित है, एकल-कोशिका वाले जीवों से बहु-कोशिका जटिल जीवों (जैसे पौधे या जानवर), जो पृथ्वी से नहीं आए। किसी व्यक्ति की कल्पनाओं और सिद्धांतों के आधार पर, अलौकिक जीवन, एलियंस की छवियों को अर्ध-ह्यूमनॉइड सुविधाओं के साथ जोड़ सकता है और अंत में मनुष्यों से संपर्क करने के लिए पर्याप्त बुद्धिमत्ता के साथ। वैकल्पिक रूप से, कुछ लोग अन्य ग्रहों पर जीवन के रूपों को ज्यादातर सूक्ष्मजीवों के रूप में देख सकते हैं, और सुझाव देते हैं कि पृथ्वी एकमात्र ग्रह है जहां अधिक जटिल रूपों में जीवन विकसित हुआ है।

इस तथ्य के बावजूद कि वैज्ञानिकों को अभी तक अलौकिक जीवन के सही सबूत नहीं मिले हैं, कुछ सिद्धांत हैं जो हमने 1970 के दशक में वाइकिंग 1 और 2 के अन्वेषणों के दौरान मंगल पर छोटे सूक्ष्म जीवाणुओं को पाया और गलती से मारे गए थे। 2000 के दशक के उत्तरार्ध में मंगल के वायुमंडल में मीथेन गैस की उपस्थिति के साक्ष्य भी कुछ आदिम जीवन रूपों का सुझाव दे सकते हैं, लेकिन इस गैस को जियोकेमिकल प्रतिक्रियाओं द्वारा भी बनाया जा सकता है। इस विचार के लिए वैज्ञानिक समुदाय में निश्चित रूप से बहुत समर्थन है कि अन्य ग्रहों पर कम से कम, सरल जीवन रूप मौजूद हैं, लेकिन इस विचार के लिए कम कुल समर्थन है कि बुद्धिमान जीवन के जटिल रूप मौजूद हैं, हालांकि यह अभी भी विज्ञान कथा लेखकों की कल्पना को बढ़ावा देता है और आम जनता।

अलौकिक जीवन में विश्वास के लिए बहुत मिसाल है। कई प्राचीन ग्रीक खगोलविदों ने कहा कि अन्य ग्रहों पर निवासी होने चाहिए। भगवान के जीवन की अन्य दुनिया पर बनी अभिव्यक्ति यहूदी तल्मूड में, क़ुरान में और कई हिंदू ग्रंथों में दिखाई देती है। जैसे-जैसे खगोल विज्ञान और अधिक उन्नत होता गया, कई ग्रहों को देखने की क्षमता और टेलीस्कोप जैसी चीजों के माध्यम से कई तारे बन गए, इससे यह अधिक संभावना प्रतीत होती है कि अन्य ग्रहों पर जीवन का अस्तित्व था, संभवत: एकमात्र जीवन-प्रभाव के रूप में पृथ्वी अद्वितीय नहीं हो सकती थी आकाशगंगा या तर्क में ग्रह। यह धार्मिक और वैज्ञानिक दृष्टिकोण से तर्क दिया गया था, हालांकि यह भी कुछ धार्मिक दृष्टिकोणों से तर्क दिया गया था कि पृथ्वी एकमात्र ग्रह है जिस पर जीवन मौजूद है।

एक महत्वाकांक्षी परियोजना जिसने अलौकिक जीवन के संकेतों की खोज की है वह है SETI या सर्च फॉर एक्स्ट्राटेरेस्ट्रियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम, जिसने अन्य बातों के अलावा, रेडियो तरंग संचरण के माध्यम से संकेत भेजे हैं, और पृथ्वी के जीवन के संभावित सबूत के रूप में रेडियो तरंग संकेतों का विश्लेषण करना जारी रखता है। कार्यक्रम को कहीं और जीवन के निश्चित प्रमाण नहीं मिले हैं, लेकिन कई लोगों का मानना ​​है कि अन्य ग्रहों में बुद्धिमान जीवन है, यह केवल सबूत हो सकता है कि ये जीवन रूप संकेतों के संचरण के अन्य तरीकों का उपयोग करते हैं। सक्रिय SETI (संदेश भेजने) को क्या कहा जाता है, इसके बारे में कुछ चिंताएं भी हैं, क्योंकि यह निश्चित रूप से यह नहीं माना जा सकता है कि अलौकिक जीवन पृथ्वी को खुले हाथों से अभिवादन करेगा। कहीं और जीवन शत्रुतापूर्ण हो सकता है और पृथ्वी के अन्य जीवों को ब्रह्मांड में उनकी उपस्थिति के प्रति सचेत नहीं करना बेहतर हो सकता है।

कार्ल सागन ने कहा, "मानव महत्वाकांक्षा के साथ ब्रह्मांड को सही तालमेल की आवश्यकता नहीं है।" यह शायद अलौकिक जीवन की खोज की कठिनाइयों में से एक है। मनुष्य लेंस के माध्यम से चीजों को देखते हैं और मानव होने का अनुभव करते हैं, यहां तक ​​कि अत्यधिक विकसित वैज्ञानिक विचारों के साथ, और लोग कल्पना नहीं कर सकते हैं कि अन्य ग्रहों के निवासी चीजों को कैसे देखेंगे, प्रौद्योगिकियों को विकसित करेंगे, या संवाद करेंगे। लोग लोगों द्वारा सीमित रहते हैं, और यह असंभव हो सकता है कि कैसे बुद्धिमान जीवन की खोज की जाए, कैसे इसकी तलाश की जाए, और क्या यह एक अच्छा विचार है। यहां तक ​​कि सबसे सरल एकल-कोशिका वाला जीव मनुष्यों के लिए संभावित खतरा पैदा करता है, क्योंकि यह पृथ्वी पर मानव, पौधे और जीवाणु विकास के समान संरचना के भीतर विकसित नहीं हुआ था, और यह जानना मुश्किल है कि इस तरह के जीव संभावित रूप से पृथ्वी के साथ बातचीत कैसे करेंगे। जीवन बनाए रखना; जीवन जिंदा रहने की कोशिश में आक्रामक हो जाता है।

हालांकि, ब्रह्मांड में कई ग्रह और यहां तक ​​कि इस आकाशगंगा के भीतर भी एक नाराज़ प्रलोभन बना हुआ है। वे यह पता लगाने के लिए एक खुला निमंत्रण हैं कि क्या मानव और पृथ्वी पर अन्य जीवन-यापन वास्तव में ब्रह्मांड में अकेले हैं। क्या यह सभी खाली चट्टान और बंजर कुछ भी नहीं है, या ये ग्रह जीवन के साथ तेम करते हैं और प्रजातियों में विविधता का प्रतिनिधित्व करते हैं और पृथ्वी जैसा विकास होता है?

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...