Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Physics
मार्सुपियल शेर से आप क्या समझते है?

1 Answer

+1 vote
Deva yadav

मार्सुपियल शेर

Marsupial Lion ( Thylacoleo carnifex ) ऑस्ट्रेलिया से एक विलुप्त मांस खाने वाला दल है, जो 1,600,000 और लगभग 40,000 साल पहले रहता था। यह सबसे खास स्तनधारी मांसाहारियों में से एक माना जाता है जो कभी रहा हो। ऑस्ट्रेलियाई जीवाश्म विज्ञानी स्टीफन व्रॉ ने दावा किया है कि उसने अपने कंकाल और उसकी हीन हत्या शैली के विश्लेषण के आधार पर एक अफ्रीकी शेर को मौत की लड़ाई में हराया होगा। एक महिला अफ्रीकी शेर या बाघ के आकार के बारे में, ऑस्ट्रेलिया में मौजूद मार्सुपियल शेर सबसे बड़ा मार्सुपियल मांसाहारी था।

मार्सुपियल लायन एक मजबूत जानवर था, जिसमें शक्तिशाली जबड़े और फोरलेब्स थे। एक अन्य विलुप्त मार्सुपियल मांसाहारी की तरह, थायलासीन, मार्सुपियल लायन में एक जबड़ा था जो किसी भी स्तनधारियों की तुलना में बड़ा हो सकता था और जबड़े की मांसपेशियों के लगाव के लिए अधिक जगह देता था। इसकी खोपड़ी से एक्सट्रपलेशन के आधार पर, वैज्ञानिकों ने निर्धारित किया है कि, पाउंड फॉर पाउंड, मार्सुपियल लायन में किसी भी स्तनपायी का सबसे मजबूत काटने बल था। इसका "बोल्ट-कटर" कैन सीधे हड्डी के माध्यम से काटने में सक्षम होता, जबकि इसकी विशिष्ट विशेषता - बड़े पैमाने पर मांसाहारी, या गाल के दांत, इस शिकार पर बड़े पैमाने पर आघात लगाते। यह उपयोग अन्य सभी प्रचलित मांसाहारी जीवों से अलग है, जो अपने नरसंहारों का इस्तेमाल हत्या करने के बजाय मारने के उपकरण के बाद की हत्या के लिए करते हैं।

मार्सुपियल लायन के बड़े कैनाइन कृपाण-दाँत के बाघों की याद ताजा करते हैं, और विशाल कैनाइन मोटिफ वास्तव में स्तनधारी मांसाहारियों के विकास के दौरान कई अलग-अलग मौकों पर स्वतंत्र रूप से विकसित हुए हैं। "शेर" कहे जाने के बावजूद, मार्सुपियल शेर अफ्रीकी शेरों जैसे अपराधिक मांसाहारी लोगों के साथ निकटता से संबंधित नहीं था - उनके अंतिम आम पूर्वज 125 मिलियन साल पहले रहते थे। मार्सुपियल के रूप में, मार्सुपियल लायन ने अपरात्मक शेरों की तुलना में पूरी तरह से अलग विकासवादी प्रक्षेपवक्र का उपयोग करते हुए अपना रूप प्राप्त किया, हालांकि दोनों में कंफर्टेबल विशेषताएं हैं, जैसे खोपड़ी समानताएं।

आज ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़े जानवरों कंगारुओं की तरह शिकार पर कब्जा करने के लिए मार्सुपियल लायन को स्पष्ट रूप से चुनौती दी गई थी। ऐसा लगता है कि इसने बड़े शिकार का शिकार किया, जो अब विलुप्त हो गया है, जैसे विशालकाय गर्भ ( डिप्रोटोडॉन ), जो दस फीट (3 मीटर) लंबा, छह फीट (2 मीटर) लंबा था और इसका वजन तीन टन तक था। इस तरह के शिकार को नीचे लाने के लिए बड़ी ताकत और खौफ जरूरी होगा, जिसका मार्सुपियल लायन पर महत्वपूर्ण आकार था।

मार्सुपियल शेर 40,000 साल पहले गायब हो गया था। अधिकांश अन्य जानवरों की तरह जो इस समय के आसपास विलुप्त हो गए, मनुष्य सबसे संभावित अपराधी हैं।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...