Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
चुंबकीय द्रव से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

चुंबकीय द्रव 

एक चुंबकीय तरल पदार्थ में तरल के साथ मिश्रित चुंबकीय सामग्री के कण होते हैं जो वाहक के रूप में कार्य करता है। सामान्य परिस्थितियों में, सामग्री एक चिपचिपा द्रव की तरह व्यवहार करती है। जब यह एक चुंबकीय क्षेत्र के संपर्क में होता है, तो अंदर के कण संरेखित होते हैं और यह चुम्बकीय व्यवहार को प्रदर्शित करते हुए क्षेत्र में प्रतिक्रिया करता है। चुंबकीय तरल पदार्थों के लिए कई उपयोग हैं, दवा से लेकर औद्योगिक विनिर्माण तक, और वे विभिन्न कंपनियों द्वारा उत्पादित किए जाते हैं।

यह एक कोलाइडल समाधान का एक उदाहरण है, जहां एक पदार्थ के कणों को एक समान मिश्रण में दूसरे के अंदर निलंबित कर दिया जाता है। चुंबकीय तत्वों के नैनोकणों का उपयोग चुंबकीय द्रव के उत्पादन में किया जाता है ताकि एक चिकनी, सुसंगत तरल पदार्थ बनाया जा सके जो विभिन्न प्रकार की सेटिंग्स में अच्छा प्रदर्शन करेगा। मिश्रण में आम तौर पर एक सर्फेक्टेंट शामिल होता है जो चुंबकीय क्षेत्र की उपस्थिति में गड़बड़ी को रोकने के लिए कार्य करता है। चुंबकीय द्रव को विभिन्न परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन करने की आवश्यकता होती है और प्रदर्शन में बाधा डालने वाली अशुद्धियों से बचने के लिए देखभाल के साथ उत्पादन किया जाना चाहिए।

चुंबकीय द्रव का एक उपयोग चिकित्सा इमेजिंग अध्ययनों में है। चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई) अध्ययन प्राप्त करने वाले रोगियों के लिए एक विपरीत एजेंट के रूप में तरल पदार्थ को इंजेक्ट किया जा सकता है। चूंकि द्रव शरीर से होकर गुजरता है, यह चुंबकीय क्षेत्र को प्रतिक्रिया देगा, देखभाल प्रदाताओं के लिए रुचि और चिंता की संरचनाओं को उजागर करेगा। रोगी का शरीर स्वाभाविक रूप से कई दिनों या हफ्तों के दौरान इसे खत्म कर देता है, जिसके आधार पर कंट्रास्ट एजेंट का उपयोग किया जाता है, और यह रोगी के कल्याण के लिए अनुचित जोखिम पैदा नहीं करता है।

डैम्पर्स, घर्षण नियंत्रण उपकरणों, सील और अन्य अनुप्रयोगों में चुंबकीय तरल पदार्थ का उपयोग करना भी संभव है। एक तरल पदार्थ को ठीक से इंजीनियर करने की क्षमता कई विशेषताओं के नियंत्रण के लिए अनुमति दे सकती है। कंपनियां तरल पदार्थ के लिए आवश्यक तापमान और दबाव सीमा निर्धारित कर सकती हैं ताकि एक उत्पाद विकसित किया जा सके जो संभावित कठोर वातावरण का सामना कर सके। यह शेष क्रियाशील रहते हुए मजबूत रसायनों और अन्य पर्यावरणीय प्रदूषणों को भी पकड़ सकता है।

चुंबकीय कोलाइडल द्रव, जैसा कि यह भी ज्ञात है, में कुछ कम गंभीर अनुप्रयोग भी हैं। कुछ कलाकार इसके साथ इंटरैक्टिव टुकड़े बनाने के लिए काम करते हैं जो दीर्घाओं और विज्ञान संग्रहालयों जैसी सेटिंग्स में प्रदर्शित हो सकते हैं। जनता के सदस्य चुंबकीय तरल पदार्थ के साथ खेल सकते हैं, मैग्नेट का उपयोग करके इसके चारों ओर के क्षेत्र के ध्रुवीकरण को बदल सकते हैं। तरल पदार्थ को अपने स्वयं के उपकरणों पर एक निहित वातावरण में भी छोड़ा जा सकता है कि कलाकार चुंबकीय गुणों को स्थानांतरित करने के लिए कार्यक्रम करता है ताकि द्रव चलता रहे, और यह ज्वलंत दृश्य छवियों और एक गतिशील, बदलते दृश्य बनाने के लिए रंगीन या दाग हो सकता है।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...