Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Physics
recategorized
चुंबकीय संवेदनशीलता से आप क्या समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav

चुंबकीय संवेदनशीलता 

चुंबकीय संवेदनशीलता, चुंबकीय क्षेत्र के लिए संवेदनशीलता की एक सामग्री की डिग्री को दर्शाती है। कुछ सामग्री अतिसंवेदनशील होती हैं और एक चुंबकीय क्षेत्र की प्रतिक्रिया में चुंबकित हो जाती हैं, जबकि अन्य अपनी रचना के आधार पर चुंबकत्व का विरोध करते हैं। प्रयोगशाला में इस विशेषता का परीक्षण करना संभव है कि यह एक पूर्ण माप के साथ आए जो ब्याज के नमूने के बारे में जानकारी प्रदान कर सकता है। इस तरह के परीक्षण कुछ भूवैज्ञानिक नमूनों के मूल्यांकन का एक नियमित हिस्सा हो सकते हैं जहां शोधकर्ता उनकी संरचना और संरचना के बारे में अधिक जानना चाहते हैं।

चुंबकीय संवेदनशीलता को निर्धारित करने के लिए एक परीक्षण में, तकनीशियन को हस्तक्षेप को सीमित करने और प्रयोग करने योग्य, प्रतिकारक परिणामों को उत्पन्न करने के लिए पर्यावरण को नियंत्रित करने की आवश्यकता होती है। ये माप तापमान पर निर्भर होते हैं, जो एक स्थिर तापमान पर परीक्षण का संचालन करना महत्वपूर्ण बनाता है। माप को साफ रखने के लिए वातावरण में चुंबकीय क्षेत्रों को भी नियंत्रित किया जाना चाहिए। नमूना धारण करने, चुंबकीय क्षेत्र उत्पन्न करने और परिणामों को रिकॉर्ड करने के लिए मानकीकृत उपकरण उपलब्ध हैं।

नमूना में प्रेरित चुंबकत्व की मात्रा और क्षेत्र द्वारा उत्पन्न राशि के बीच अनुपात के रूप में तकनीशियन चुंबकीय संवेदनशीलता को व्यक्त कर सकते हैं। एक से ऊपर अनुपात चुंबकीय संवेदनशीलता के संकेत हैं। कुछ सामग्री बहुत उच्च अनुपात उत्पन्न कर सकती हैं, जिससे यह संकेत मिलता है कि वे अतिसंवेदनशील हैं। यदि कोई प्रतिक्रिया प्रेरित नहीं होती है, तो सामग्री में शून्य की संवेदनशीलता होती है। नियंत्रित स्थितियों में ज्ञात सामग्रियों की संवेदनशीलता के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए चार्ट उपलब्ध हैं।

परीक्षण के परिणामों की तुलना एक तकनीशियन द्वारा चार्ट से की जा सकती है, जो यह पता लगाने में रुचि रखता है कि नमूने के अंदर क्या है। अधिक डेटा एकत्र करने के लिए अन्य गुणों को अतिरिक्त परीक्षण से मापा जा सकता है। एक ही क्षेत्र से कई नमूनों को एक चार्ट बनाने के लिए परीक्षण किया जा सकता है, इलाके के किसी दिए गए क्षेत्र पर संवेदनशीलता में बदलावों का मानचित्रण। यह जानकारी पूर्वेक्षण और क्षेत्र अनुसंधान जैसी गतिविधियों के लिए रॉक और मिट्टी संरचनाओं की सामग्री और संरचना के मानचित्रण के लिए सभी सहायक हो सकती है।

चुंबकीय संवेदनशीलता को मापने के लिए लैब उपकरण वैज्ञानिक आपूर्तिकर्ताओं से उपलब्ध हैं, खासकर जो भूविज्ञान पर ध्यान केंद्रित करते हैं। परीक्षण इकाइयों का निर्माण करना भी संभव है, अगर एक शोधकर्ता परीक्षण घटकों को डिजाइन करने और संयोजन करने में सहज है। ज्ञात सन्दर्भ सामग्री का उपयोग अज्ञात नमूनों के परीक्षण से पहले काम के क्रम में होने की पुष्टि करने के लिए उपकरणों को जांचने के लिए किया जा सकता है। परीक्षण के परिणामों की वैधता सुनिश्चित करने के लिए इस तरह के अंशांकन महत्वपूर्ण है। जब वैज्ञानिक अनुसंधान में परीक्षण का उपयोग किया जाता है, तो पाठकों और समीक्षकों के लाभ के लिए लिखित रूप में अंशांकन और परीक्षण विधियों पर चर्चा की जानी चाहिए।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...