Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
क्षमता कारक से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

क्षमता कारक 

क्षमता कारक एक विद्युत उत्पादन प्रणाली के उत्पादन का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाने वाला मीट्रिक है। यह कारक मूल रूप से पावर जनरेटर के वास्तविक आउटपुट और पूर्ण क्षमता पर इसके आउटपुट के बीच का अनुपात है। जबकि यह कारक कई चीजों का मतलब हो सकता है, समग्र उपयोग जनरेटर की विश्वसनीयता के माप के रूप में है; करीब अनुपात 1: 1 है, और अधिक स्थिर बिजली प्रणाली। चूंकि अनुपात के रूप में अनुपात का उपयोग करना अक्सर मुश्किल होता है, इसलिए कारक को अक्सर प्रतिशत में बदल दिया जाता है - उच्च अच्छा और कम खराब होना। क्षमता कारक बेतहाशा परिवर्तनशील है जो कि प्राकृतिक गैस से लेकर 90% से अधिक परमाणु ऊर्जा उत्पादन प्रणाली के प्रकार पर आधारित है।

पावर जनरेटर के आउटपुट को मापने के कई अलग-अलग तरीके हैं। ज्यादातर मामलों में, इन आंकड़ों में से प्रत्येक एक विशिष्ट क्षेत्र में बंद करने का प्रयास करता है, अक्सर सभी अन्य लोगों के बहिष्कार के लिए। उदाहरण के लिए, किसी सिस्टम के कुल आउटपुट की तुलना आसानी से दूसरे के कुल आउटपुट से की जा सकती है, लेकिन इन आंकड़ों में से कोई भी अन्य कारक जैसे इनपुट प्रोडक्ट, प्रोसेसिंग में खोई हुई ऊर्जा या मैनपावर को शामिल नहीं करता है। क्षमता कारक एक और ऐसा माप है; यह वास्तव में दो अलग-अलग संख्याओं से संबंधित है और कोई अन्य नहीं।

क्षमता कारक निर्धारित करने के लिए उपयोग किया जाने वाला पहला नंबर जनरेटर का अधिकतम बिजली उत्पादन है। यह पूरी क्षमता से संचालित होने पर संयंत्र द्वारा उत्पन्न ऊर्जा की मात्रा है। यह राशि आम तौर पर सिस्टम की वास्तविक उत्पादन क्षमता के तहत होती है, लेकिन अधिकतम बिजली उत्पादन यह मानता है कि सिस्टम के किसी भी हिस्से पर कोई प्रतिकूल भार उत्पन्न नहीं होता है। दूसरा मान संयंत्र की वास्तविक बिजली उत्पादन समय की एक विशिष्ट राशि से अधिक है।

इन दो संख्याओं को वास्तविक आउटपुट के अनुपात के रूप में व्यक्त किया जाता है: संभावित आउटपुट। अनुपात को अधिक उपयोगी बनाने के लिए, इसे आमतौर पर वास्तविक आउटपुट को संभावित आउटपुट में विभाजित करके प्रतिशत में परिवर्तित किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि किसी संयंत्र में 100 यूनिट बिजली का उत्पादन करने की क्षमता थी, लेकिन वास्तव में केवल 60 का उत्पादन होता है, तो इसे 60: 100 या 60% के रूप में व्यक्त किया जाएगा।

चूंकि पूरी अवधि के लिए 50% क्षमता पर एक संयंत्र का संचालन या आधी अवधि के लिए 100% क्षमता पर चलने वाला संयंत्र दोनों 50% होगा, इसलिए क्षमता कारक के लिए एक कठिन उपयोग खोजना मुश्किल है। सामान्य उपयोग बिजली व्यवस्था में समग्र विश्वसनीयता निर्धारित करने के एक तरीके के रूप में है। यदि कोई संयंत्र लगातार उत्पादन कर रहा है या शटडाउन हो रहा है, तो यह अक्सर उपजी बुनियादी ढांचे या उपकरणों का मामला है। इसका मतलब है कि, क्या वास्तव में बिजली की जरूरत है, संयंत्र अपने उपयोगकर्ताओं की जरूरतों को पूरा करने में विफल हो जाएगा।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...