Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
गीला ऑक्सीकरण से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

गीला ऑक्सीकरण 

गीला ऑक्सीकरण अपशिष्ट जल धाराओं से कार्बनिक संदूकों को हटाने के लिए एक रासायनिक प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया में उच्च तापमान पर दूषित पानी को गर्म करना और उच्च दबाव पर हवा को इंजेक्ट करना शामिल है। दूषित पदार्थों के साथ हवा के रिएक्शन उन्हें कार्बन डाइऑक्साइड जैसी सामान्य गैसों में ऑक्सीकरण करेंगे, जो बाद में पानी की धारा से अलग हो जाते हैं।

पानी की धाराओं में कम दबाव में हवा का परिचय एक आंदोलन प्रभाव पैदा करता है, लेकिन उच्च तापमान पर भी, हवा केवल किसी भी कार्बनिक संदूषक के साथ आंशिक रूप से प्रतिक्रिया करेगी। पानी के महत्वपूर्ण बिंदु के ऊपर दबाव बढ़ाते हुए, जहां पानी के अणु न तो तरल होते हैं और न ही वाष्प, हवा के पेश होने पर एक ही चरण बनाते हैं। कार्बनिक पदार्थों के साथ हवा बहुत अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करेगी, और बाद में एक कदम जहां दबाव कम हो जाता है किसी भी शेष हवा और प्रतिक्रिया द्वारा गठित गैसों को हटा देगा।

पानी का एक महत्वपूर्ण बिंदु है, एक तापमान और दबाव जिसके ऊपर वाष्प और तरल को अलग-अलग चरणों के रूप में नहीं देखा जा सकता है। यह महत्वपूर्ण बिंदु 3206 psia (221 बार) और 705 ° F (374 ° C) है। इस बिंदु के ऊपर, पानी को एक सुपरक्रिटिकल तरल पदार्थ के रूप में जाना जाता है, और इन परिस्थितियों में अक्सर गीला ऑक्सीकरण प्रतिक्रियाएं होती हैं।

एक वैकल्पिक प्रक्रिया जो कम तापमान और दबाव के उपयोग की अनुमति देती है, एक उत्प्रेरक के साथ पूरा किया जाता है। अपशिष्ट धारा को हवा के साथ दबाया जाता है और एक उपयुक्त उत्प्रेरक के रूप में पारित किया जाता है, जो कि दूषितियों के आधार पर भिन्न हो सकती है। एक उत्प्रेरक हवा और कार्बनिक पदार्थों के बीच रासायनिक प्रतिक्रिया में मदद करता है, लेकिन प्रतिक्रिया से भस्म या नष्ट नहीं होता है। उत्प्रेरक गीला ऑक्सीकरण प्रतिक्रिया उप-महत्वपूर्ण परिस्थितियों में हो सकती है, जो परिचालन लागत को कम कर सकती है और कम दबाव रेटिंग वाले जहाजों का उपयोग कर सकती है।

गीला ऑक्सीकरण के लिए उपयोग किए जाने वाले रिएक्टरों और संबंधित उपकरणों के निर्माण की सामग्री को सावधानीपूर्वक चुना जाना चाहिए। उच्च तापमान कई धातुओं को कमजोर कर सकता है, जो आवश्यक दबावों को शामिल करने के लिए अपनी ताकत से समझौता कर सकता है। कुछ कार्बनिक संदूषक प्रतिक्रिया के दौरान अम्लीय यौगिकों का निर्माण करेंगे, और कई धातुएँ संक्षारण संरक्षण के लिए उपयुक्त नहीं होंगी। दबावयुक्त गर्म हवा सीलेंट और गैसकेट के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्रियों को ऑक्सीकरण और कमजोर कर सकती है, और उन अक्रिय सामग्रियों को चुनने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए जो गंभीर परिचालन स्थितियों का सामना कर सकते हैं।

गीले ऑक्सीकरण प्रतिक्रियाओं के लिए आवश्यक उच्च दबाव और तापमान के कारण, हवा और अपशिष्ट जल धाराओं के प्रीहीटिंग से ऊर्जा दक्षता में सुधार हो सकता है। हीट एक्सचेंजर्स को नियोजित किया जा सकता है जो हवा और पानी की धाराओं को गर्म करने के लिए रिएक्टर को छोड़ने वाले उच्च तापमान वाले तरल पदार्थों का उपयोग करते हैं। ऑर्गेनिक्स के साथ हवा की प्रतिक्रिया से अतिरिक्त गर्मी हो सकती है, और इस गर्मी का उपयोग करने से सिस्टम के लिए परिचालन लागत कम हो सकती है।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...