Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
परमाणु खतरा पहल से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

परमाणु खतरा पहल

न्यूक्लियर थ्रेट इनिशिएटिव (NTI) एक सार्वजनिक दान है जिसकी स्थापना 2001 में टेड टर्नर, एक मीडिया मुगल और सैम नून ने की थी, जो 24 साल से जॉर्जिया से संयुक्त राज्य सीनेटर थे। परमाणु खतरा पहल वाशिंगटन, डीसी में आधारित है, जिसमें सैम नून वर्तमान सीईओ के रूप में सेवारत हैं। संगठन पूरी पारदर्शिता के साथ संचालन के लिए उल्लेखनीय है। संगठन की वेब साइट के अनुसार, एनटीआई का मुख्य लक्ष्य "आतंकवादियों को परमाणु बम प्राप्त करने से रोकना और वैश्विक स्वास्थ्य और सुरक्षा को मजबूत करना है।" एनटीआई लगभग $ 50 मिलियन अमरीकी डालर प्रति वर्ष के बजट पर संचालित होता है।

न्यूक्लियर थ्रेट इनिशिएटिव की अब तक की सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धियों में से एक लास्ट बेस्ट चांस का निर्माण 45 मिनट की फिल्म थी जो परमाणु आतंकवाद के खतरे को दर्शाता है। फिल्म में, आतंकवादी खराब-संरक्षित अनुसंधान रिएक्टरों से हथियार-ग्रेड यूरेनियम चोरी करते हैं, एक परमाणु बम का फैशन करते हैं, और सफलतापूर्वक इसे अमेरिकी सीमा पर तस्करी करते हैं। बम के वास्तव में विस्फोट होने से पहले फिल्म समाप्त हो जाती है, जिससे दर्शक के कल्पना करने के लिए बम का प्रभाव समाप्त हो जाता है। इसका तात्पर्य यह है कि एक प्रमुख अमेरिकी शहर में परमाणु बम के विस्फोट से सैकड़ों हजारों लोग मारे गए और लाखों लोग विस्थापित हो गए।

न्यूक्लियर थ्रेट इनिशिएटिव की उपलब्धियों में से एक प्रोजेक्ट विंका था, जो कि सर्बिया के विन्का में अपर्याप्त सुरक्षा के साथ असैनिक अनुसंधान रिएक्टर में संग्रहीत अत्यधिक समृद्ध यूरेनियम के दो बमों को हटाने का प्रयास था। पुनः प्राप्त किया गया यूरेनियम या तो डाउनब्लेंड (अप्रकाशित) था या रूस में अधिक सुरक्षित भंडारण सुविधाओं में चला गया। एनटीआई का तर्क है कि दुनिया भर में दर्जनों खराब-संरक्षित नागरिक अनुसंधान रिएक्टर हैं, जिनमें से प्रत्येक में कई परमाणु बम बनाने के लिए पर्याप्त रूप से समृद्ध यूरेनियम हो सकता है।

एनटीआई की एक तीसरी उपलब्धि चुनिंदा स्थलों पर सुरक्षा में सुधार करके असुरक्षित परमाणु सामग्री को सुरक्षित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) कार्यक्रमों को मजबूत कर रही थी। एनटीआई के योगदान के परिणामस्वरूप, IAEA के शारीरिक सुरक्षा कार्यक्रम का आकार प्रभावी रूप से दोगुना हो गया। इस अनुदान ने संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों के अतिरिक्त योगदान के एक हिमस्खलन की शुरुआत की, जो पूरक धनराशि में $ 25 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक IAEA को शुद्ध करता है।

वाशिंगटन में पर्दे के पीछे NTI का सबसे महत्वपूर्ण योगदान हो सकता है, जिससे अमेरिकी राजनेता परमाणु आतंकवाद के खतरे को और अधिक गंभीरता से ले सकें। अमेरिका के खुफिया अधिकारियों ने अल कायदा जैसे समूहों की स्पष्ट इच्छा पर जोर दिया है कि वे परमाणु हथियार हासिल करें और इसका इस्तेमाल अमेरिका पर हमला करने के लिए करें। हिरोशिमा बम के बराबर एक पेलोड के साथ एक एकल परमाणु हथियार कैपिटल बिल्डिंग, व्हाइट हाउस, नेशनल मॉल और एक विस्फोट के साथ कई महत्वपूर्ण राष्ट्रीय स्मारकों को नष्ट करने में सक्षम होगा।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...