Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
परमाणु फार्मेसी से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

परमाणु फार्मेसी 

परमाणु फार्मेसी एक फार्मास्युटिकल विशेषता है जो चिकित्सीय उपचार में उपयोग किए जाने वाले रेडियोधर्मी पदार्थों की हैंडलिंग और तैयारी पर केंद्रित है। इन सामग्रियों का उपयोग चिकित्सा मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला का इलाज करने के लिए किया जाता है, कई लोग कैंसर के उपचार और चिकित्सा इमेजिंग के संदर्भ में उनसे परिचित होते हैं, और उनके साथ काम करने के लिए विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। 1978 से, इस क्षेत्र में प्रमाणित होने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए विशेष प्रशिक्षण आवश्यकताओं के साथ, फार्मेसी के बड़े क्षेत्र के भीतर परमाणु फार्मेसी को अपनी विशेषता के रूप में मान्यता दी गई है।

परमाणु फार्मासिस्ट फार्मासिस्ट के रूप में प्रशिक्षित करते हैं, और रेडियोधर्मी सामग्री के बारे में अतिरिक्त शिक्षा प्राप्त करते हैं। इस शिक्षा में वे कैसे काम करते हैं, सुरक्षित संचालन के लिए सावधानियां, कानूनी मुद्दे जो चिकित्सा में उपयोग किए जाने वाले रेडियोधर्मी आइसोटोप से संबंधित हैं, और आगे भी शामिल हैं। परमाणु फार्मेसी में प्रशिक्षण इन सामग्रियों के साथ फार्मासिस्टों को परिचित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि वे फार्मेसी कार्यों पर सुरक्षित और आराम से काम कर सकें।

शिक्षण संस्थानों और बड़े अस्पतालों जैसे बड़े संस्थानों की अपनी परमाणु फार्मेसी हो सकती है, जो आमतौर पर खतरनाक सामग्रियों के संपर्क के जोखिम को सीमित करने के लिए पृथक होती है। जब रेडियोधर्मी समस्थानिक की आवश्यकता होती है, तो उन्हें परमाणु फार्मेसी से आदेश दिया जाता है और वहां कर्मियों द्वारा तैयार किया जाता है। अन्य मामलों में, संस्थान एक बड़े और केंद्रीकृत परमाणु फार्मेसी से आदेश देते हैं जो कई संस्थानों की आपूर्ति करता है जो अपने स्वयं के परमाणु फार्मेसियों का समर्थन नहीं कर सकते हैं। इस मामले में, फार्मेसी कर्मियों द्वारा रेडियोधर्मी आइसोटोप को अंतिम गंतव्य के लिए जोड़ा जाता है।

स्टाफ को परिरक्षण प्रदान करने के लिए परमाणु उपकरण में विशिष्ट उपकरणों का उपयोग किया जाता है। समय से सामग्री फ़ार्मेसी में उस समय तक पहुंच जाती है, जब वे विघटित हो जाते हैं, उन्हें कसकर नियंत्रित किया जाता है और कई सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन किया जाता है ताकि लोगों को पता चले कि हर समय सामग्री कहां है और ताकि सामग्री ठीक से परिरक्षित हो। फार्मासिस्ट को कंपाउंडिंग और प्रशासन के लिए ड्रग्स तैयार करने और परिरक्षित वातावरण में काम करने के साथ सहज होना चाहिए।

इस फार्मेसी विशेषता में काम करना वास्तव में रेडियोधर्मी पदार्थों की उपस्थिति के बावजूद एक सामान्य फार्मेसी में काम करने से कम तनाव ले सकता है। परमाणु फार्मासिस्ट जनता के सदस्यों के साथ सीधे एक सामान्य नियम के रूप में काम नहीं करते हैं, और उनका काम धीमा हो जाता है। सटीक प्रोटोकॉल वे पालन करते हैं सुरक्षा और आराम सुनिश्चित करते हैं, और गलत दवा के वितरण, एक दवा को अनुचित तरीके से कंपाउंड करने या अन्य समस्याओं का अनुभव करने के जोखिम को बहुत कम करते हैं। ऐसे लोगों के लिए जो विधिपूर्वक काम का आनंद लेते हैं और जिनकी परमाणु चिकित्सा में रुचि है, परमाणु फार्मेसी नौकरियां बहुत फायदेमंद हो सकती हैं।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...