Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
रणनीतिक रक्षा पहल (एसडीआई) से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

रणनीतिक रक्षा पहल (एसडीआई) 

स्ट्रैटेजिक डिफेंस इनिशिएटिव (एसडीआई) 23 मार्च 1983 को राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के एक भाषण द्वारा शुरू किए गए संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए एक राष्ट्रीय बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा कार्यक्रम था। रीगन ने कहा, "मैं उस वैज्ञानिक समुदाय का आह्वान करता हूं जिसने हमें अपने महान हथियारों को चालू करने के लिए परमाणु हथियार दिए। मानव जाति और विश्व शांति के लिए प्रतिभाएं: हमें इन परमाणु हथियारों को नपुंसक और अप्रचलित प्रदान करने का साधन देने के लिए। " इसे "स्टार वार्स" भाषण के रूप में संदर्भित किया गया है, क्योंकि इसे शुरू में विज्ञान कथा और पैसे की बर्बादी के रूप में हटा दिया गया था। स्ट्रैटेजिक डिफेंस इनिशिएटिव अंततः स्टार वार्स के रूप में आम बोलचाल में जाना जाने लगा।

1993 में राष्ट्रपति बिल क्लिंटन द्वारा एसडीआई को बंद कर दिया गया था, और बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा संगठन (बीएमडीओ) द्वारा प्रतिस्थापित किया गया, राष्ट्रीय मिसाइल रक्षा के बजाय क्षेत्रीय पर अधिक जोर दिया। 10 वर्षों में, सामरिक रक्षा पहल ने अनुसंधान और परीक्षण पर $ 25 बिलियन अमेरिकी डॉलर खर्च किए, लेकिन कभी भी एक विश्वसनीय एंटी-मिसाइल सिस्टम के उत्पादन के अपने उद्देश्य को हासिल नहीं किया। क्या एसडीआई को कभी लॉन्च किया जाना चाहिए था, उस समय एक अत्यंत विवादास्पद और राजनीतिक विषय था, और आज भी जारी है।

एसडीआई के लिए शुरुआती गति तब थी जब रीगन ने सुना कि लॉरेंस लिवरमोर नेशनल लेबोरेटरी के एक वैज्ञानिक, पीटर एल। हेगेलस्टीन ने एक परमाणु विस्फोट-संचालित एक्स-रे लेजर डिजाइन किया था। राष्ट्रीय रणनीतिकारों ने ऐसे लेज़रों के पर्दे की कल्पना की, जो शुरू में मिसाइलों पर चढ़े थे, फिर उपग्रहों पर, किसी भी आने वाली बैलिस्टिक मिसाइलों को रोकने के लिए अभेद्य दीवार के रूप में। हालांकि, जब इस डिजाइन का वास्तव में परीक्षण किया गया था, तो स्टार वार्स के भाषण के सिर्फ तीन दिन बाद, यह कुल विफलता थी।

लेकिन एसडीआई केवल एक्स-रे लेजर डिजाइन के बारे में नहीं था, और कई अन्य दृष्टिकोणों पर विचार किया गया और अगले दशक में शोध किया गया। रासायनिक लेजर MIRACL (मिड-इन्फ्रारेड एडवांस्ड केमिकल लेजर) 1985 में बनाया गया था और एक परीक्षण के दौरान टाइटन बूस्टर को सफलतापूर्वक शूट करने के लिए उपयोग किया गया था। हाइपरवेलोसिटी रेल गन की जांच से तकनीक में सुधार हुआ, लेकिन आने वाली सोवियत मिसाइलों के झुंड को संभवत: रोका नहीं जा सका। स्पेस-बेस्ड, तरबूज के आकार की मिनी मिसाइलों की एक प्रणाली जिसे ब्रिलिएंट पेबल्स कहा जाता है, "स्ट्रैटेजिक डिफेंस इनिशिएटिव की मुकम्मल उपलब्धि" थी, हालांकि इसे कभी भी तैनात नहीं किया गया था, और परियोजना को 1994 में रद्द कर दिया गया था।

एसडीआई की सफलता का आधुनिक विचार मिश्रित है। अधिवक्ताओं का कहना है कि कार्यक्रम के परिणामस्वरूप कई महत्वपूर्ण तकनीकी स्पिन-ऑफ थे, जैसे कि उपग्रहों के लिए लड़ाई लेज़र और कैमरे। कुछ लोग तो यहां तक ​​कहते हैं कि स्ट्रैटेजिक डिफेंस इनिशिएटिव के डर से सोवियत संघ के पतन का श्रेय दिया जा सकता है। डिटेक्टर्स का कहना है कि पूरा कार्यक्रम शुरू से ही लागू नहीं था, और पैसा मिसाइल रक्षा कार्यक्रम के तत्वावधान में व्यक्तिगत रूप से लक्षित परियोजनाओं पर बेहतर खर्च किया गया होगा। संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रीय मिसाइल रक्षा अनुसंधान आज भी जारी है, और परीक्षणों ने कुछ सीमित सफलता दिखाई है। सबसे अच्छी तरह से, इस तरह की प्रणालियों में कुछ दर्जन से अधिक मिसाइलों की संभावना नहीं होती है, जबकि एक सच्चे परमाणु युद्ध में, सैकड़ों अगर हजारों परमाणु मिसाइलों को लॉन्च नहीं किया जाएगा। शायद अनुसंधान अंततः एक उच्च सक्षम मिसाइल रोधी प्रणाली का उत्पादन करेगा, लेकिन वह दिन अभी तक यहां नहीं है।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...