Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
रस्सी पुल से आप क्या समझते है

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

 रस्सी पुल 

माना जाता है कि रस्सी का पुल दुनिया के सबसे पुराने प्रकार के मानव निर्मित पुलों में से एक है। समर्थन के अपेक्षाकृत बुनियादी साधनों के साथ विशाल विस्तार में सक्षम होने के लिए, प्राचीन इतिहास से रस्सी पुल पूरे मध्य अमेरिकी समाजों के साथ-साथ हिमालय में पाए गए हैं। जबकि कुछ सामान्य-ट्रैफिक रोप ब्रिज आज भी मौजूद हैं, वे ट्री हाउस और खेल के मैदान के सामान के रूप में भी लोकप्रिय हैं।

एक प्रकार का निलंबन पुल, रस्सी पुल का सबसे बुनियादी रूप केवल दो रस्सियों से बना हो सकता है: एक पर चलना और एक को पकड़ना। ये प्रत्येक छोर पर भारी भारित होते हैं, ताकि वाकर के लिए स्थिरता के कुछ माप का उत्पादन किया जा सके। या तो अंत में उचित आवेदन और वजन के प्लेसमेंट के बिना, एक रस्सी पुल खतरनाक रूप से अस्थिर हो सकता है, जो यात्रियों को एक पल में बंद कर देता है और उन्हें हजारों प्रसिद्ध मगरमच्छों या कम से कम सैंडपिट की ओर सबसे पहले भेज देता है।

प्राचीन काल में भी, रस्सी पुलों को सबसे बुनियादी संस्करण की तुलना में निर्माण में कुछ हद तक अधिक स्थिर लगता है। कुछ में एक जाली जैसी संरचना हो सकती है जिस पर चलने के लिए और उच्च रक्षक रेल होती है जिसे अतिरिक्त स्थिरता के लिए आसानी से पकड़ लिया जा सकता है। आधुनिक, सुरक्षा-सचेत संस्करणों में अक्सर पुल की मुख्य संरचना के नीचे एक आसपास का जाल होता है, बस गिरने की स्थिति में।

माना जाता है कि पूर्व-यूरोपीय संपर्क इंका संस्कृति में, रस्सी पुलों को इंका सड़कों की जटिल प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। वे अक्सर कई कारणों से गोरों के पास और उच्च दर्रों के निर्माण के पक्षधर थे। सबसे पहले, पुलों का निर्माण बहुत हल्का और आसान था; एक मजबूत रस्सी पुल का निर्माण एक पहाड़ और एक जंगल के माध्यम से निर्माण सामग्री ढोने की कोशिश करने से कहीं अधिक कुशल था। दूसरा, उन्हें बदलना आसान था। चूंकि पुलों, कड़े लताओं से बने, समय के साथ बह जाएंगे, इसलिए पूरे पुल को हर कुछ वर्षों में बदलने की आवश्यकता होगी।

सबसे प्रसिद्ध आधुनिक रस्सी पुलों में से एक आयरलैंड में कैरिक-ए-रेडे पुल है। कुछ इतिहासकारों का सुझाव है कि स्थानीय मछुआरों ने 17 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में मौसमी मछली पकड़ने के मैदान से जुड़ने के लिए प्रत्येक वर्ष 17 वीं सदी में शुरू होने वाले क्षेत्र में एक रस्सी का पुल बनाया था। आज, पर्यटकों की भलाई के लिए कई सुरक्षा उपायों के साथ पुल का आधुनिकीकरण किया गया है, हालांकि कई अभी भी एक रोमांचक रोमांच की अवधि पर चलना मानते हैं।

रस्सी पुल को अक्सर फिल्म क्लिच के स्रोत के रूप में देखा जाता है। एक अच्छी कई क्लासिक एडवेंचर फिल्मों में हाई टेंशन के क्षण शामिल हैं, जहाँ नायक या नायिका एक उखड़े हुए रस्सी के पुल पर फँस जाते हैं, जिसमें मोक्ष केवल कुछ फीट दूर और भयानक खतरे के पीछे है। एक विश्वासघाती रस्सी पुल के पार सुरक्षा के लिए फिल्म के महानतम नायकों में से कुछ की प्रतीकात्मक छवियां वास्तव में किसी को भी प्रेरित कर सकती हैं जो वास्तव में असली रस्सी पुल को पार करने के साथ सामना करती हैं; यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि अधिकांश आधुनिक परिचालन पुलों में गिरने से रोकने के लिए कई सुरक्षा उपाय हैं और बहुत कम, बहुत कम वास्तव में मगरमच्छ हैं।

Related questions

...