Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
एक एकाग्रता इकाई से आप क्या समझते है?

1 Answer

+2 votes
Deva yadav

एक एकाग्रता इकाई 

एक एकाग्रता इकाई किसी अन्य पदार्थ के भीतर मौजूद सामग्री की मात्रा को दिखाने का एक तरीका है। एक सांद्रता इकाई को नोट करने के विभिन्न तरीकों के लिए बहुत अधिक मात्रा में शब्द हैं, लेकिन यह आमतौर पर तीन अलग-अलग क्षेत्रों में से एक में गिरेगा। एक सामान्य विपणन शब्द सापेक्ष और गैर-विशिष्ट एकाग्रता दिखाने की एक विधि के रूप में 'केंद्रित' और 'पतला' का उपयोग है। सबसे आम सामान्य विधि विलायक के संदर्भ में विलेय का वर्णन कर रही है; मूल रूप से, 'पाँच भाग प्रति मिलियन।' अंतिम विधि, मोलरिटी और मोललिटी, सबसे विशिष्ट है और इसका रासायनिक मिश्रण में भारी उपयोग किया जाता है।

वास्तविक विशिष्ट सांद्रता इकाई मापों में से, 'विलायक राशि प्रति सॉल्व भागों' आमतौर पर सबसे आम प्रारूप है। दो सामग्रियों के मिश्रण को एक समाधान कहा जाता है और विलेय दो में से छोटा होता है जबकि विलायक बड़ा होता है। यह विवरण आम तौर पर प्रति मिलियन, बिलियन या ट्रिलियन (पीपीएम / बी / टी) भागों में है। मापनीयता प्रदान करने के लिए माप वास्तविक परिभाषित मात्रा का उपयोग नहीं करता है। यदि एक व्यक्ति चाहता है कि एक हिस्सा एक बूंद हो और दूसरा यह चाहता है कि वह पूर्ण ग्लास हो, तो मिलान करने के लिए आंकड़े केवल ऊपर और नीचे की ओर होते हैं।

आम आदमी और मार्केटिंग के उद्देश्यों के लिए, किसी सामग्री का सटीक मेकअप आमतौर पर महत्वहीन होता है। जब एक दुकानदार संतरे का रस खरीदता है, तो यह अधिक महत्वपूर्ण है कि वह जानता है कि यह एक घटक बनाम दूसरे की मात्रा के बजाय ध्यान केंद्रित या प्रीमियर है। इस कारण से, सबसे सामान्य सामान्य एकाग्रता इकाई बस 'केंद्रित' है। यह लेबल उत्पादों की एक विस्तृत सरणी पर रखा गया है ताकि सामग्री अपनी तरह के अनप्रोसेस्ड संस्करणों से अलग हो सके। विरोधी लेबल, "पतला, 'कम आम है लेकिन इसका एक ही विचार है।

यदि एक प्रयोगकर्ता स्याही की बूंदों को पानी में डाल देता है, तो बूंदों का हिस्सा होगा, विलेय स्याही होगा और पानी विलायक है। स्याही का एक पीपीएम लगभग 14 गैलन (53 लीटर) पानी में या मानक 55 गैलन बाल्टी के लगभग एक चौथाई हिस्से में जाएगा। एक पीपीबी को पूरे टैंकर ट्रक की आवश्यकता होगी और एक पीपीटी के लिए 12,000,000 गैलन (45,000,000 लीटर से अधिक) पानी की आवश्यकता होगी।

अंतिम सामान्य प्रकार की एकाग्रता इकाई मोल्स का उपयोग करती है, रसायन विज्ञान में उपयोग किया जाने वाला आधार माप। कई मायनों में, यह पीपीएम प्रारूप की तरह है - यह केवल अधिक लचीले भागों के विवरणक पर एक विशिष्ट राशि के रूप में मोल्स का उपयोग करता है। इस शैली में, सम्पूर्ण विलयन की तुलना में विलेयता मोल की संख्या है और विलायक विलायक की तुलना में विलेय के मोल्स की संख्या है।

Related questions

...