Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in General Knowledge
विश्व की सबसे बड़ी प्रागैतिहासिक निर्माण परियोजनाएँ बताइये

1 Answer

0 votes
Deva yadav

विश्व की सबसे बड़ी प्रागैतिहासिक निर्माण परियोजनाएँ 

कुछ लोग मान सकते हैं कि दुनिया की सबसे बड़ी प्रागैतिहासिक निर्माण परियोजनाओं में से एक गीज़ा में ग्रेट पिरामिड है। 146 मीटर (481 फीट) की ऊँचाई के साथ, ग्रेट पिरामिड वास्तव में बड़े पैमाने पर है, जो लगभग 800 वर्षों से अधिक समय तक दुनिया की सबसे ऊंची इमारत का खिताब रखता है। हालाँकि, ग्रेट पिरामिड का निर्माण 2560 ईसा पूर्व के आसपास हुआ था, मिस्र के ऐतिहासिक युग में कम से कम 800 साल, जो लगभग 3200 ईसा पूर्व शुरू हुआ था। हमारे मानकों के अनुसार, यह लगभग एक प्रागैतिहासिक निर्माण परियोजना है, लेकिन काफी नहीं है। ऐतिहासिक युग को एक के रूप में परिभाषित किया गया है जिसमें रिकॉर्ड रखे गए थे, और वे थे - हम जानते हैं कि पिरामिड का निर्माण फिरौन खूफू के लिए किया गया था, और शायद उनके वाइसर हेमन द्वारा डिजाइन किया गया था।

यद्यपि मिस्र का ऐतिहासिक युग 3200 ईसा पूर्व के आसपास शुरू हुआ था, दुनिया के कई अन्य क्षेत्रों में अभी भी लेखन की कमी थी, अवधारणाओं को रिले करने के लिए कच्चे पिक्टोग्राम पर निर्भर थे। उदाहरण के लिए, आधुनिक पाकिस्तान और सुदूर पश्चिम भारत में 2600 से 1900 ईसा पूर्व के आसपास, एक प्राचीन सभ्यता, सिंधु घाटी सभ्यता पनप रही थी। इस सभ्यता ने हजारों लोगों के लिए बड़े शहरों का निर्माण किया, जिनमें नहरें, मंदिर, सार्वजनिक स्नानघर, सीवर, अन्न भंडार, गोदी और गोदाम शामिल थे। सामूहिक रूप से माना जाता है, ये प्रागैतिहासिक निर्माण परियोजनाएं उस बिंदु तक दुनिया की सबसे बड़ी थीं। हालांकि, कई समकालीन और बाद की सभ्यताओं के विपरीत, सिंधु घाटी के लोगों ने मंदिरों या महलों जैसे स्मारकीय संरचनाओं का निर्माण नहीं किया। सबसे बड़ा खुला ढांचा एक सार्वजनिक स्नान है।

एक और बहुत पुरानी संरचना, प्रागैतिहासिक निर्माण परियोजनाओं में से एक, इंग्लैंड में सिलबरी हिल है, जिसकी अवधि 2750 one 95 ईसा पूर्व है। विशाल मानव निर्मित टीला 167 मीटर (550 फीट) व्यास और 40 मीटर (131 फीट) लंबा है। इसका उद्देश्य अज्ञात है। पुरातत्वविदों ने कहा है कि पहाड़ी को बनाने में 18 मिलियन मानव-घंटे लगे, या 500 लोगों ने 15 साल काम किया। अधिक संभावना है, इसके निर्माण में कम से कम एक दो दशकों के लिए कई हजार कार्य शामिल थे। इस तरह की सामाजिक संरचना आमतौर पर नियोलिथिक ब्रिटेन से जुड़ी नहीं है, जिसके बारे में माना जाता है कि यह मुख्य रूप से खंडित जनजातियों से बना है। शायद कुछ अभिजात वर्ग समूह ने एक व्यापक क्षेत्र पर नियंत्रण प्राप्त कर लिया और इस अद्भुत प्रागैतिहासिक निर्माण परियोजना को पूरा करने के लिए अपनी आबादी का उपयोग किया।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...