Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in भूगोल
भूकंपीय व्युत्क्रम के बारे मे समझाइये

1 Answer

0 votes
Deva yadav

भूकंपीय व्युत्क्रम 

भूकंपीय व्युत्क्रम एक तकनीक है जिसका एक भूवैज्ञानिक सर्वेक्षणकर्ता एक गठन के गुणों के बारे में अधिक जानने के लिए उपयोग कर सकता है, विशेष रूप से पृथ्वी की सतह के नीचे तेल या गैस के भंडार का भंडार। भूवैज्ञानिक यह एक समग्र भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के हिस्से के रूप में करते हैं, जहां वे एक लक्ष्य क्षेत्र के बारे में अधिक से अधिक जानकारी एकत्र करते हैं। यह जानकारी उन्हें यह तय करने में मदद करती है कि क्या कोई जलाशय विकास निधि को डूबने में पर्याप्त लाभदायक होगा, या यदि इसे अकेले छोड़ दिया जाए क्योंकि खर्च बहुत अधिक होगा।

भूकंपीय उलटा अध्ययन में, भूवैज्ञानिक एक भूकंपीय सर्वेक्षण से शुरू होता है। वह बड़े कंपन उपकरणों या डायनामाइट के उपयोग के साथ ब्याज की जमा राशि के माध्यम से ध्वनि तरंगों को प्रसारित करता है, और आउटपुट रिकॉर्ड करता है। गठन के माध्यम से तरंगों की गति इसकी विशेषताओं के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकती है, और भूकंपीय सर्वेक्षण स्वयं स्थान पर समग्र रिपोर्ट का हिस्सा बन जाएगा। पाठकों के लाभ के लिए अक्सर कच्चे डेटा को रिपोर्ट में शामिल किया जाता है।

भूकंपीय व्युत्क्रम का संचालन करने के लिए, भूविज्ञानी अनिवार्य रूप से पीछे की ओर झुकते हैं, यह पूछते हैं कि किस प्रकार के निर्माण इस तरह के आउटपुट का कारण बनेंगे। विभिन्न रॉक प्रकारों और उनकी विशेषताओं के बारे में जानकारी का एक बड़ा सौदा उपलब्ध है, और एक कंप्यूटर प्रोग्राम भूकंपीय उलटा उत्पादन उत्पन्न करने के लिए कुछ समीकरणों के माध्यम से भूकंपीय सर्वेक्षण चला सकता है। इस प्रक्रिया में परिणामों को यथासंभव सटीक बनाने के लिए क्षेत्र के बारे में समान प्रकार की संरचनाओं और ज्ञात आंकड़ों को देखना भी शामिल हो सकता है।

अन्य उपकरण जो भूकंपीय आक्रमण के साथ मदद कर सकते हैं उनमें क्षेत्र से नमूनों पर परीक्षण कुओं और विभिन्न प्रकार के परीक्षण शामिल हैं। लक्ष्य कई स्रोतों से जानकारी इकट्ठा करना है। यह भूवैज्ञानिक को भूकंपीय उलटा अध्ययन में किए गए कार्य का परीक्षण करने की अनुमति देगा। यदि उसने संरचना को सही ढंग से मॉडल किया है, तो सभी डेटा को मॉडल को फिट करना चाहिए। यदि वह नहीं करता है, तो ऐसे आउटलेयर होंगे जिन्हें समझाया नहीं जा सकता है, और उन्हें यह पता लगाने के लिए काम को वापस करना चाहिए कि क्या गलत हुआ।

बड़ी तेल और गैस कंपनियां अपने भूविज्ञान टीमों को बनाए रखती हैं जो अपने नियोक्ताओं के लिए इन-हाउस सर्वेक्षण कर सकती हैं। छोटे फर्म एक साइट का सर्वेक्षण करने और एक भूकंपी प्रत्यावर्तन अध्ययन की तरह परीक्षण करने के लिए स्वतंत्र ठेकेदारों को काम पर रख सकते हैं। एकत्र की गई जानकारी आमतौर पर मालिकाना होती है, हालांकि कंपनी निवेश निर्णयों को सही ठहराने के लिए निवेशकों को वार्षिक रिपोर्ट में कुछ विवरणों पर चर्चा कर सकती है। सरकारी एजेंसियां ​​सार्वजनिक भूमि पर समान अध्ययन कर सकती हैं, और उनके परिणाम जनता के किसी भी सदस्य के लिए खुले हैं जो उनकी जांच करना चाहते हैं।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...